Punjab e- Labour Portal 2020 In Hindi- पंजाब ई-लेबर पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म|

Punjab e- Labour Portal 2020 In Hindi:- अगर आप पंजाब राज्य के नागरिक है तो यह आर्टिकल पंजाब के नागरिको के लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकता है। इस आर्टिकल में आपको पंजाब के मुख्यमंत्री द्वारा अपने राज्य के मजदूरो के लिए शुरू किये गये एक पोर्टल के बारे में जानकारी दी जाएगी। पंजाब सरकार द्वारा शुरू किये गये इस पोर्टल का नाम “पंजाब ई-लेबर पोर्टल” है। इस पोर्टल में राज्य के मजदूरो के लिए नई योजनाये चलाई जाएगी जिनका लाभ सीधे राज्य के मजदूरो को दिया जायेगा।

इस पोर्टल का लाभ लेने के लिए मजदुर को इस पंजाब ई-लेबर पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा इसके बाद उन्हें इस पोर्टल का लाभ दे दिया जायेगा। इस पोर्टल को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से राज्य के मजदुरो तक योजनाओ को पहुचना है। अगर आप इस पंजाब ई-लेबर पोर्टल के बारे में और भी जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Punjab e- Labour Portal 2020 In Hindi

किसी भी राज्य में मजदूरो को सरकारी योजनाओ का बहुत कम लाभ मिल पाता है इसलिए मजदूरो की इस स्थिति को देखते हुए उनकी मदद करने के लिए पंजाब सरकार द्वारा इस पंजाब ई-लेबर पोर्टल की शुरुआत की गयी है। इस पोर्टल से राज्य के मजदूरो की स्थिति में सुधार आयेगा और उनको कई लाभ मिलेगे।

Punjab e- Labour Portal 2020 क्या है-

इस पोर्टल की शुरुआत पंजाब के मुख्यमंत्री द्वारा की गयी है। इस पोर्टल को राष्ट्रीय सूचना विज्ञानं केंद्र NIC कर तहत develop किया गया है ताकि राज्य के मजदूरो को इस योजना का लाभ दिया जा सके। अगर पंजाब राज्य का कोई नागरिक या मजदुर इस पंजाब ई-लेबर पोर्टल का लाभ लेना चाहता है तो उसे इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा इसके बाद ही उसे इस योजना का लाभ मिल पायेगा।

इससे पोर्टल की शुरुआत से राज्य के मजदूरो की स्थिति अच्छी होगे और उनको इस पोर्टल के द्वारा सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना से कई लाभ मिलेगे। अगर आप इस पंजाब ई-लेबर पोर्टल में अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े, इस आर्टिकल में आपको इस पोर्टल पर आवेदन करने की पूरी जानकारी दी जा रही है।

Punjab e- Labour Portal 2020 के तहत राज्य के मजदूरो को मिलने वाले लाभ-

पंजाब सरकार द्वारा शुरू किये गये इस पोर्टल से राज्य के नागरिको को कई तरह के लाभ मिलेगे।

  • पंजाब सरकार द्वारा शुरू किये गये इस पोर्टल से राज्य के मजदूरो को इस पोर्टल से कई तरह की योजनाओ का लाभ ले पायेगे।
  • इस पोर्टल के माध्यम से अब राज्य में व्यापार करने में कम परेशानी होगी और इससे राज्य के मजदूरो और अधिकारियो में आपस में व्यापारिक शांति और सामंजस्य बन रहेगा।
  • इस पंजाब ई-लेबर पोर्टल के तहत मजदूरो को जो भी लाभ दिया जायेगा वो सभी धनराशि मजदूर के बैंक खाते में भेज दी जाएगी।
  • इस पोर्टल पर मजदूरो का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होने के साथ बाकी अन्य काम भी इस पोर्टल पर कराया जायेगा।
  • इस पंजाब ई-लेबर पोर्टल पर राज्य में किसी भी कारखाने में काम करने वाले मजदूर की जानकारी निकाली जा सकेगी।

Punjab e- Labour Portal 2020 के लिए जरुरी पात्रता-

अगर राज्य का कोई मजदुर इस पंजाब ई-लेबर पोर्टल का लाभ लेना चाहता है तो उसको इस पोर्टल का लाभ तभी मिल पायेगा जब वो इस योजना के लिए पात्र होगा। इस पोर्टल में अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए सभी जरुरी पात्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करने वाला नागरिक पंजाब राज्य का मूल निवासी होना जरुरी है।
  • इस पोर्टल के तहत मिलने वाले लाभ लेने के लिए आवेदक का मजदुर होना जरुरी है।
  • इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए आवेदक के पास उसका आधार कार्ड होना जरुरी है।

Punjab e- Labour Portal 2020 के लिए अपना रजिस्ट्रेशन कैसे करे-

अगर आप इस पंजाब ई-लेबर पोर्टल का लाभ लेने के लिए इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो आप नीचे दी गयी सभी स्टेप्स को फॉलो करे, इससे आप बिना किसी परेशानी के इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कर पायेगे।

Step1. पंजाब ई-लेबर पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करने के लिए आवेदक को सबसे पहले पंजाब राज्य की ई-लेबर की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक https://pblabour.gov.in पर क्लिक करके इस वेबसाइट [पर विजिट कर सकते है।

Punjab e- Labour Portal

Step2. इस जैसे ही आप इस वेबसाइट पर विजिट करेगे आपको इस वेबसाइट पर “Create new user” का एक आप्शन दिखाई देगा, आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step3. इस आप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको पंजाब ई-लेबर पोर्टल का रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा। आपको इस आवेदन फॉर्म को पूछी गयी जानकारी से भरना होगा और इस आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना होगा।

Step4. इस सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपका रजिस्ट्रेशन फॉर्म पूरा हो जायेगा और आपको अपना लॉग इन पासवर्ड मिल जायेगा। अब आपको इस लॉग इन पासवर्ड से लॉग इन करके कई योजनाओ का लाभ ले सकते है।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट Punjab e- Labour Portal 2020 In Hindi- पंजाब ई-लेबर पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म|  की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस Punjab e- Labour Portal 2020 In Hindi- पंजाब ई-लेबर पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म| का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

पंजाब कर्ज माफी किसान योजना क्या है| punjab Krishi Fasal Rin mafi yojana 2020 In Hindi

Spread the love

Leave a Comment