पंजाब कर्ज माफी किसान योजना क्या है| punjab Krishi Fasal Rin mafi yojana 2020 In Hindi

Punjab Krishi Fasal Rin mafi yojana 2020 In Hindi:- आज हम इस आर्टिकल में किसान भाइयों की कर्ज माफी की बात करने जा रहे है। आप सभी की जानकारी के लिए बता दे कि भारत देश मे सबसे ज्यादा आबादी किसानों की है। और सब से ज्यादा खेती भी हमारे भारत देश में की जाती है। भारत देश मे एक राज्य पंजाब भी आता है। जिस राज्य में सबसे ज्यादा किसान भाई खेती करते है। पंजाब राज्य के लिए किसानों का राज्य भी कहा जाता है। तो किसान भाइयो के लिए खेती के अलावा कोई काम नही होता है। तो उन किसान भाइयों को जो रोजीरोटी होती है।

वह उनकी जमीन ही होती है। तो उनका जीवन का सारा खर्चा उनकी भूमि से ही चलता है। आप सभी जानते ही है कि किसान भाई खेती करते है, और किसी कारण से उन किसान भाइयों की खेती बेकार हो जाती है। तो उनके लिए बहुत ही परेशानी होती है। और द्वारा से खेती करने के लिए पैसों की जरूरत पड़ती है। तो किसान भाई अपनी जमीन पर लोन ले लेते है। और अपनी जमीन को करने लगते है, पर वह लोन का भुकतान नही कर पाते है।

punjab Krishi Fasal Rin mafi

यदि पंजाब की सरकार ने किसान भाइयों की ऐसी समस्या को देखते हुए एक योजना को शुरू किया है। जो किसान केवल किसान भाइयो के लिए ही है। पंजाब की सरकार ने इस योजना का नाम किसान कर्ज माफी योजना रखा है। इस योजना के माध्यम से किसान भाइयों का 200000 लाख रुपये तक का कर्ज माफ किया जाएगा। पंजाब की सरकार का कर्ज माफी योजना को लागू करने का मुख्य उद्देश्य यह था कि किसान भाइयों पर बहुत ही ज्यादा मात्रा में लोन होता है। तो इस योजना को पंजाब की सरकार ने बहुत सोच समझ कर बनाया है। कि ताकि किसान भाइयो के ऊपर से कुछ बोझ को हल्का कर दिया जाए।

आप सभी यह भी जानते होंगे कि कुछ किसान भाई लोन ले लेते है और वह लोन का भुकतान नही कर पाते है। जब उनके लिए भुकतान के लिए बोला जाता है। तो वह बहुत ही ज्यादा परेशान होकर आत्महत्या करने के लिए बहुत ही ज्यादा मजबूर हो जाते है। कई किसान भाइयो ने तो आत्महत्या कर भी ली थी। तो अब पंजाब के किसी भी किसान भाइयों के लिए आत्महत्या के लिए मजबूर होना नही पड़ेगा। इस कर्ज माफी योजना के माध्यम से सभी किसान भाइयों का कर्ज को माफ किया जाएगा। पंजाब की सरकार के द्वारा एक नोटिफिकेशन में बताया गया है। कि इस योजना में लगभग 10.25 लाख किसान भाइयो के लिए लाभ दिया जाएगा।

इस योजना का लाभ उन्ही किसान भाइयों के लिए दिया जाएगा। जिन किसान भाइयो की जमीन 2.5 एकड़ से 5 एकड़ तक होनी चाहिए। यदि किसी भी किसान भाई की जमीन 2.5 एकड़ से कम होती है। तो वह किसान भाई भी इस योजना का लाभ उठा सकता है। इस योजना अन्तर्ग किसान भाइयों की आर्थिक स्थिति में बहुत ही ज्यादा सुधार आने वाला है। और वह किसान भाई इस योजना का लाभ मिलते ही वह अपनी खेती को अच्छे से कर सकेंगे। अगर आप भी एक किसान है, और आपके ऊपर भी कर्ज है तो आप हमारे आर्टिकल की जानकारी को पढ़कर इस योजना का लाभ उठा सकते है।

पंजाब कर्ज माफी किसान योजना के बजट की जानकारी-

पंजाब की सरकार के माध्यम से किसानों भाइयो के लिए पहले चरण में 2.5 एकड़ जमीन वाले किसान भाइयों के लिए 3.20 लाख छोटे किसाऑनलाइननों को ऑपरेटिव बैंक के 1680 करोड़ रुपये की किसानों का कर्ज माफ किया जा सकता है। जिन किसान भाइयों का कर्ज माफ किया जाएगा उन किसान भाइयों के लिए 2 लाख रुपये की रकमको पंजाब सरकार की तरफ से किसान भाइयों की बैंक में ट्रांसफर कर कर दिए जायगे। इस योजना से सम्बंधित जिला के अफसरों के लिए कर्ज माफी को 28 जनवरी तक मंजूरी को देने का निर्देश दिया गया है। इस मे ढाई एकड़ वाले 3.20 लाख किसान भाइयों को 54,000 की कर्ज माफी को मंजूर किया गया है।

पंजाब कर्ज माफी किसान योजना में आने वाली बैंक –

मुख्यमंत्री अमरिन्दर सिंह ने कहा है कि किसान भाइयों का कर्ज माफी किन किन बैंक के द्वारा से किया जाएगा तथा उस मे आने वाली बैंक की जानकारी को नीचे बताया है। अगर आपकी बैंक इस मे है तो आपका लोन माफ किया जा सकता है। यदि आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जिन किसान भाइयो ने एक से अधिक बैंक से लोन को लिए है उन किसान भाइयो का पहली बैंक सहकारी का किया जाएगा। तथा उसके बाद में दूसरी बैंक को का किया जाएगा।

  • शहरी सहकारी बैंक (Urban Co-Operative Bank)
  • सार्वजनिक और निजी क्षेत्र के बैंक ( Public and Private Sector Bank)
  • क्षत्रीय ग्रामीण बैंक ( Regional Rural Bank)

पंजाब कर्ज माफी किसान योजना के लाभ-

इस कर्ज माफी योजना से सम्बंधित किसान भाइयों के लिए कुछ लाभ मिलगे उन लभो की जानकारी को नीचे शेयर की है। आप उस लभो की जानकारी को जरूर पढ़ ले। ताकि आपके लिए पता चल सके कि इस योजना के माध्यम से क्या लाभ मिलगे।

  • किसान भाइयों का जो जीवन स्तर है। उस में बहुत ही ज्यादा सुधार आएगा।
  • किसान भाइयों के लिए आर्थिक सहायता मिलेगी।
  • और इस योजना से कृषि उत्पादन के लिए एक बढ़ावा मिलेगा।
  • यह योजना के माध्यम से किसान भाइयों के लिए कृषि के उपकरणों को खरीदने के लिए बहुत ही साहयता मिलेगी।

पंजाब कर्ज माफी किसान योजना के कुछ जरूरी दस्तावेज-

  • वोटर कार्ड होना चाहिए।
  • स्थाई प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • बैंक की पासबुक की फ़ोटो कॉपी जिस से लोन लिया हो।

पंजाब कर्ज माफी किसान योजना में ऑनलाइन आवेदन-

इस योजना के लाभ को प्राप्त करने के लिए किसान भाइयों के लिए पंजाब कर्ज माफी योजना में आवेदन करना होगा। आवेदन करने के लिए किसान भाइयों को पंजाब अधिकारीक की वेबसाइट पर जाना होगा। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सरकार के द्वारा से अभी ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को शुरू नही किया गया है। जैसे ही सरकार के द्वारा इस योजना से जुड़ी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की लिंक सरकार लॉच करेगी। आपके लिए इस साइट पर तुरंत मिलेगी तो आप हमारी साइट के साथ जुड़े रहे।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट पंजाब कर्ज माफी किसान योजना punjab Krishi Fasal Rin mafi yojana 2020 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस पंजाब कर्ज माफी किसान योजना punjab Krishi Fasal Rin mafi yojana 2020 In Hindi का लाभ ले सके ।।धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment