Punjab Ration Card List Kiase check kare 2020 In Hindi- पंजाब राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखे|

Punjab Ration Card List Kiase check kare 2020 In Hindi:- यह आर्टिकल पंजाब के उन नागरिको के लिए है जिन्होंने पंजाब राशन कार्ड योजना में नये राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था और सरकार द्वारा पात्र नागरिको की सूची जारी करने का इंतजार कर रहे थे. अब पंजाब सरकार ने अपने राज्य के सभी पात्र नागरिको की सूची को जारी कर दिया है, इस सूची में जिस नागरिक का नाम होगा उसका पंजाब सरकार द्वारा राशन कार्ड बनाया जायेगा. अगर आप पंजाब राज्य के निवासी है और अपने भी इस राशन कार्ड योजना में आवेदन किया था

तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़, इस आर्टिकल में आपको “Punjab Ration Card List Kiase check kare” के बारे में सभी जानकारी दी जाएगी. राशन कार्ड राज्य के किसी भी नागरिक के लिए कगी अहम दस्तावेज होता है और लोगो को राशन कार्ड के माध्यम से कई फायदे भी मिलते है, एक राशन कार्ड धारक को हर महीने सरकार की तरफ से खाने का राशन (गेंहू, चावल, चना आदि ) कई तरह का गल्ला बहुत ही कम कीमत पर वितरित किया जाता है.

राशन कार्ड धारक अपने राशन कार्ड को अपने पहचान पत्र के तौर पर भी प्रयोग कर सकता है और साथ ही सरकार द्वारा चलाई जा रही है कई योजनाओ का लाभ ले सकता है. अगर इस पंजाब राशन कार्ड लिस्ट में आपका नाम होता है तो आपका राशन कार्ड बनाया जायेगा और आपको सरकार द्वारा मिलने वाले सभी लाभ मिल सकेगे. अगर आप इस पंजाब राशन कार्ड लिस्ट को फ़ोन पर देखना चाहते है तो

Punjab Ration Card List क्या है-

पंजाब सरकार द्वारा अपने राज्य की राशन कार्ड लिस्ट को जारी कर दिया गया है इस लिस्ट में राज्य के उन पात्र नागरिको के नाम है जिन्होंने राशन कार्ड योजना में नये राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था। अब सरकार द्वारा राज्य के नागरिको के नाम की इस सूची को ऑनलाइन जारी कर दिया गया है जिससे नागरिको को ये पता चल सके कि पंजाब सरकार द्वारा उनका राशन कार्ड बनाया जायेगा।

अगर अपने राशन कार्ड योजना में आवेदन किया था और किसी कारण वश आपका नाम इस सूची में नही होता है तो आप इस योजना के लिए पात्र नही है या फिर आपके आवेदन फॉर्म में किसी तरह की कोई कमी थी इसके लिए आप पाने ग्राम प्रधान से मदद ले सकते है।

पंजाब राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन|Punjab Ration Card 2020 In Hindi

अगर किसी अपात्र नागरिक का नाम इस सूची में होता है तो ग्राम प्रधान उस नागरिक के नाम को इस सूची से हटा सकता है और इस सूची में सिर्फ पात्र नागरिको का नाम रख सकता है। अगर आपका नाम इस लिस्ट में होता है तो निश्चित रूप से आपका राशन कार्ड बनाया जायेगा। इस आर्टिकल में आपको पंजाब राशन कार्ड लिस्ट के बारे में सभी जानकारी दी जाएगी।

Punjab Ration Card List Kiase check करने के लिए जरुरी जानकारी-

अगर आप पंजाब सरकार द्वारा जारी की गयी इस राशन कार्ड लिस्ट को देखना चाहते है तो आपके पास कुछ जरुरी जानकारी या फिर दस्तावेज होना जरुरी है, इसके बाद ही आप इस पंजाब राशन कार्ड लिस्ट को देख सकते है।

  • इस पंजाब राशन कार्ड लिस्ट को देखने के लिए आपके पास कोई स्मार्टफोन या कंप्यूटर होना जरूरी है। अगर आपके पास इनमें से कुछ भी नही है तो आप CSC सेण्टर पर जाकर ये जानकारी ले सकते है।
  • इस पंजाब राशन कार्ड लिस्ट को देखने के लिए आपके पास राशन कार्ड ऑनलाइन कराने का रजिस्ट्रेशन नंबर होना भी जरुरी है।
  • अगर आप किसी और नागरिक का नाम इस सूची में देखना चाहते है तो आपके पास उस नागरिक के बारे में सभी जानकारी जैसे उसका आधार कार्ड पर अंकित नाम, उसके पिता का नाम और उसके परिवार के मुखिया का नाम पता होना बहुत जरुरी है।

Punjab Ration Card List के लाभ है-

सरकार द्वारा इस पंजाब राशन कार्ड लिस्ट को जारी करने के बाद राज्य के नागरिको को इस सूची से कई लाभ मिलेगे। इस राशन कार्ड लिस्ट के कारण मिलने वाले लाभों की सूची नीचे दी जा रही है।

  • पंजाब सरकार द्वारा इस राशन कार्ड लिस्ट को जारी करने का सबसे बड़ा लाभ राज्य के नागरिको को मिलेगा और उनको पता चल जायेगा कि उनका राशन कार्ड बनाया जायेगा।
  • अगर किसी नागरिक का नाम इस लिस्ट में होता है तो कोई अधिकारी उस नागरिक से राशन कार्ड बनवाने के लिए रिश्वत नही ले पायेगा इससे आम नागरिक का शोषण होने से बच जायेगा।
  • इस पंजाब राशन कार्ड लिस्ट से राज्य के नागरिको के समय की भी बचत होगी और उन्हें किसी अधिकारी के दफ्तर में जाना नहीं पड़ेगा।
  • अगर कोई नागरिक इस राशन कार्ड योजना के लिए अपात्र है तो इस लिस्ट में से उसका नाम हटाया जा सकेगा जिससे सिर्फ पात्र नागरिको को ही इस योजना का लाभ मिल सके।

Punjab Ration Card List ऑनलाइन कैसे देखे-

अगर आप इस पंजाब राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक करना चाहते है तो आप नीचे दी गयी सभी स्टेप्स को फॉलो करे, जिससे आप इस लिस्ट को अपने किसी फ़ोन में देख सकते है और इसका प्रिंटआउट ले सकते है।

Step1. इस पंजाब राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले आपको पंजाब सरकार की “Food, Civil Supplies and consumer affairs Department” ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिए हुए लिंकhttp://epos.punjab.gov.in/index.jspपर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Step2. इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर “month Abstract” का एक आप्शन दिखाई देगा, आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके समाने एक न्य पेज खुल जायेगा जिसमे आपको कई आप्शन दिखाई देगे।

Step3. इन आप्शन में से  सबसे पहले आपको अपना जिला सेलेक्ट करना होगा और इसके बाद अपको अपना inspector सेलेक्ट करना होगा। ये सभी आप्शन चुनने के बाद आपको एफपीएस आईडी का आप्शन सेलेक्ट करना होगा और  आपको सर्च के आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step4. जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने आपके द्वारा भरी गयी जानकारी के अनुसार सभी राशन कार्ड लिस्ट की सभी जानकारी आ जाएगी। अब आप इस लिस्ट में से अपना नाम सर्च कर सकते है और सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट Punjab Ration Card List Kiase check kare 2020 In Hindi- पंजाब राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखे|की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस Punjab Ration Card List Kiase check kare 2020 In Hindi- पंजाब राशन कार्ड लिस्ट कैसे देखे| का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment