[एप्लीकेशन फॉर्म] पंजाब शहरी आवास योजना 2020 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।

Punjab Shehri Awas Yojana 2020 In Hindi:- पंजाब शहर के देशवासियों के लिए में जो जानकारी शेयर करने जा रहा हूँ। यह जानकारी को पढ़ कर बहुत ही खुशी होगी। की पंजाब सरकार ने पंजाब में रहने वाले गरीब देशवासियों के पास में रहने के लिए घर नही है। उन देशवासियों के लिए पंजाब की सरकार ने उन गरीब परिवार के लोगो को घर बनाने की शहरी आवास योजना को लागू किया है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि शहरी आवास योजना को लगभग सभी राज्य में शुरू कर दी गई है।

क्योंकि हर् एक राज्य में गरीब लोगों का परिवार है। तो सभी के लिए इस योजना को दिया जा रहा है। तो इसी को देखते पंजाब की सरकार ने अपने राज्य के गरीब लोगों के परिवार के लिए इस योजना तैयार किया है। पंजाब शहरी योजना के माध्यम से सभी गरीब परिवारो के लिए इस योजना का लाभ दिया जाएगा। इस योजना का लाभ उन्हीं गरीब परिवारों के लिए मिलेगा जो परिवार SC / BC / LIG / MIG / EWS में आते है। पंजाब सरकार को अनुरोध है, की जो भी परिवार इस कैटेगिरी में आते है, उन सभी के लिए शहरी आवास योजना का लाभ दिया जाएगा।

Punjab Shehri Awas Yojana

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पंजाब में रहने वाले जानसख्या जनसख्या 2.77 करोड़ है। इस 2.77 करोड़ में से शहर में रहने वाली जनसख्या 37.49 % है, अगर ऐसे ही शहर में आबादी बढ़ती चली गई तो एक दिन ऐसा आयेगा जिन दिन गांव के सभी जनसख्या शहर में रहने लगेगी और शहर में बहुत ही ज्यादा मात्रा में आबादी फैल जाएगी। तो पंजाब की सरकार ने ऐसी हालातों को देखते हुए शहर में रहने वाले गरीब परिवारो के लिए घर उपलब्ध करने की शहरी आवास योजना के माध्यम से उन गरीब परिवार के लिए रहने के लिए घर बनाने का फैसला लिया है। पंजाब राज्य की सरकार इस योजना का लाभ उन्हीं परिवार के लिए दिया जाएगा। जो परिवार इस योजना का पात्र होगा। सरकार ने कुछ ऐसे रूल बनाये है, जिन रुलो को फॉलो करोगे तभी आप इस योजना का लाभ मिलेगा। जो परिवार इस योजना के लायक नही है, उन परिवार के लिए इस योजना का लाभ बिल्कुल भी नही दिया जाएगा।

पंजाब के देशवासियों के लिए इस योजना का लाभ जल्द ही दिया जाएगा। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह जी ने कहा है। की पहले चरण में जिन गरीब परिवारो की वार्षिक आय 3 लाख से कम है। उन ही परिवारो को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। तथा दूसरे चरण में जिन गरीब परिवार की वार्षिक आय 5 लाख वाले गरीब परिवारो के लिए इस योजना का लाभ भी दिया जाएगा। और जिन परिवारो की आय तीन लाख से कम है, उन परिवारों के लिए स्टांप ड्यूटी रजिस्ट्रेशन चार्ज सामाजिक बुनियादी ढांचा फंड तथा टैक्स से छूट भी दिया जाएगा। यदि इसके अलावा जिन परिवारो की आय 6 लाख रुपये से कम है,उन परिवारों के लिए एमआईजी तथा सस्ती दरों पर कर्ज मुहैया को करने के लिए बहुत ही अच्छी सुविधा को भी दिया जाएगा।

यदि आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पंजाब शहरी आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं। तो आप इस योजना में बहुत आसानी से हमारे आर्टिकल की जानकारी को पढ़ आसानी से आवेदन कर सकते है। आप लोगो की मदद के लिए इस आर्टिकल ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को बहुत ही सरल तरीका से बताया है। इस योजना के माध्यम से पंजाब शहरी आवास योजना 2 तहसील इसी परिवारों को लिए महिला करवाएगी। इस योजना का लाभ कोई भी गरीब परिवार जो इस योजना का पात्र हो, वह गरीब परिवार इस योजना में घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। तो आप इस आर्टिकल की जानकारी को शुरू से लास्ट तक ध्यानपूर्वक पढ़े।

पंजाब शहरी आवास योजना 2020 के लाभ-

पंजाब की सरकार ने पंजाब में रहने वाले गरीब परिवारों के लिए बहुत ही अच्छी योजना को शुरू किया है। सरकार ने उन गरीब लोगो के परिवारो के लिए कुछ लभो की लिस्ट को तैयार किया है। यदि जो गरीब परिवार इन लभो का पात्र होगा उस ही गरीब परिवार के लिए इस योजना का लाभ दिया जाएगा ।तो पंजाब शहरी योजना के लाभ की जानकारी को नीचे बताया है।

  • पंजाब शहरी आवास योजना के माध्यम से अनुसूचित जाति तथा पिछड़ी जाति के परिवारो के लिए पंजाब सरकार के द्वारा मुफ्त में घर प्रदान करेगी।
  • पंजाब शहरी आवास योजना में आवेदनकर्ता की वार्षिक आय 3 लखा रुपये से अधिक है। उन परिवारों के लिए स्टाम्प शुक्ल, पंजीकरण, अन्य उपकर , सामाजिक इंफ्रास्ट्रक्चर फंड के लिए कोई भी शुक्ल नही लिया जाएगा।
  • और जिन परिवारों की वार्षिक आय रुपये 6 लाख, रुपये है, तथा एमआईजी परिवारो की वार्षिक आय रुपये 18 लाख रुपये है, उन परिवारों के लिए बहुत ब्याज पर ऋण की सुविधा दी जाएगी।
  • अबआम लोगों के लिए मिलेगी लोन के ब्याज में सब्सिडी।
  • अब लोगो को लोन लेने के लिए बैंकों के चक्कर को नही लगाने होंगे।
  • जिन लोगो के घर पुराने है, उन लोगो के मकानों को अपग्रेड करने के लिए भी मिलेगी सहायता।

पंजाब शहरी आवास योजना 2020 के जरूरी पत्रता-

यदि आपकी जानकारी के लिए बता दे कि पंजाब शहरी आवास योजना में आवेदन करने वाले गरीब परिवारो के लिए सरकार ने कुछ पत्रता को लागू किया है। कुछ गरीब परिवार के लोग ऐसे होते है। जिन के लिए जानकारी नही होती है, तो हमने उनकी जानकारी के लिए पत्रता को नीचे बताया है। यदि आप इन पत्रता को पढ़ कर ही अपना शहरी आवास योजना का फॉर्म आवेदन करें।

  • पंजाब शहरी योजना में आवेदन करने वाले गरीब परिवार पंजाब का निवासी होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।
  • इस पंजाब शहरी आवास योजना का लाभ गरीब परिवारों के लिए दिया जाएगा।
  • पंजाब शहरी योजना में आवेदन करने वाले परिवार ST/BC फैमिली से होना चाहिए। तभी उस परिवार के लिए इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • इस योजना में आवेदनकर्ता की वार्षिक आय 3 लाख या 5 लाख से अधिक होना नही चाहिए।
  • पंजाब शहरी आवास योजना का लाभ लेने वाले परिवार के घर में कोई भी सरकारी कार्य करने वाला नहीं होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले के पास में पंजाब का बोनाफाइड होना आवश्क है।

पंजाब शहरी आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन-

अगर आप इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं।तो आपके लिए ऑनलाइन आवेदन से जुडी जानकारी को नीचे बताया गया है। आप उस जानकारी को ध्यान से पढ़े। आपके लिए उस जानकारी में कुछ स्टेप को फॉलो करना होगा। और आप उन स्टेप के माध्यम से पंजाब शहरी योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते है।

नोट- आवेदनकर्ता के लिए बता दे कि आवेदन फॉर्म को भरते समय कोई भी गलती नही होनी चाहिए। अगर फॉर्म में कोई भी गलती होती है, तो आपका फॉर्म भरा हुआ नही माना जाएगा।

Step1. पंजाब शहरी आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले अधिकारीक की वेबसाइट पर जाना होगा।

आप यहां भी क्लिक करके सीधे जा सकते है।

Step2. क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज ओपन होगा। उस पेज पर आपके लिए एक फॉर्म दिखाई देगा।

Step3. आपके लिए उस एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है। और उस फॉर्म में पूछी गई जानकारी को ध्यान से भर ले।

Step4. जब आपका फॉर्म पूरा भर जाए तो आपके लिए एक ऑप्शन सबमिट बटन का दिखता होगा। आपके लिए उस सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।

Step5. आप उस फॉर्म का प्रिंटआउट निकल वा कर आप अपने पास सुरक्षित रख सकते है।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट [एप्लीकेशन फॉर्म]पंजाब शहरी आवास योजना 2020 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस [एप्लीकेशन फॉर्म]पंजाब शहरी आवास योजना 2020 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। का लाभ ले सके ।।धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment