राजस्थान आपकी बेटी योजना | एप्लीकेशन फॉर्म|वित्तीय सहायता राशि

आप सभी का जीवन हमेशा हर्षोल्लास के रंगों से भरा रहे। 🎉 रंग पर्व होली की हार्दिक शुभकामनाएं 🎉

Rajasthan apki Beti Scheme 2021 :- राजस्थान भारत का क्षेत्रफल की दृष्टि से सबसे बड़ा राज्य है। जहां लगभग 7 करोड़ की जनसँख्या की आबादी निवास करती हैं। सभी राज्यो  रा तरह जस्थान सरकार भी अपने राज्य में निवास करने बाले नागरिकों के लिए सरकारी योजना का संचालन कर रही है। ताकि उनका जीवन बेहतर बनाया जा सके। आज हम आपको राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू की गई एक ऐसी ही योजना के बारे में बताने जा रहे है जिसका नाम राजस्थान आपकी बेटी योजना रखा गया हैं। यह योजना प्रदेश की गरीब परिवार की बेटियों के लिए शुरू की गई है जिनके माता – पिता नही हैं।

राजस्थान राज्य में काफी ऐसे ही लड़कियां निवास करती हैं। जिनके माता पिता का निधन हो गया है जिस कारण उन्हें दूसरों पर आश्रित रहना पड़ता है। दूसरों पर आश्रित रहने के कारण यह लड़कियां अपनी पढ़ाई भी नहीं कर पाती हैं। लेकिन राज्य की सभी लड़कियां अपनी पढ़ाई पूरी कर सके इसलिए Rajasthan Apki Beti Yojana 2021 को शुरू किया गया हैं।

इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार निर्धन परिवार की लड़कियों को पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12 तक कि पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करेगी। इस योजना का लाभ राज्य की लड़कियों को कैसे मिलेगा? आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज, पात्रता क्या होगी आदि के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे है। ज्यादा जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल के साथ बने रहे हैं।

राजस्थान आपकी बेटी योजना | Rajasthan Apki Beti Yojana

राजस्थान आपकी बेटी योजना एप्लीकेशन फॉर्मवित्तीय सहायता राशि

राजस्थान सरकार ने राज्य की गरीब परिवार की लडकियों को पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए राजस्थान आपकी बेटी योजना को शुरू किया हैं। इस योजना के अंतर्गत पढ़ाई के लिए उन लड़कियों आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी जिनके माता – पिता की मृत्यु हो चुकी हैं। सरकार ने ऐसी गरीब परिवार की लड़कियों को कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12 तक कि पढ़ाई के लिए बार्षिक वित्तीय सहायता प्रदान करने का लक्ष्य रखा हैं।

राजस्थान सरकार के द्वारा शुरू की गरीब निर्धन लड़कियों के लिए यह काफ़ी कल्याणकरी योजना हैं। इस योजना के अंतर्गत आर्थिक सहायता प्राप्त करके लड़कियां अपनी पढ़ाई पूरी कर सकेंगी। और उन्हें दूसरों पर आश्रित रहना नहीं पड़ेगा। योजना का लाभ उठाने के लिए आपको इस योजना में अपना आवेदन करना होगा। आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में नीचे बताया हैं।

राजस्थान आपकी बेटी योजना वित्तीय सहायता राशि 2021

राजस्थान आपकी बेटी योजना का संचालन बालिका फाउंडेशन जयपुर द्वारा किया जा रहा हैं। इस योजना फाउंडेशन की तरफ से सभी राज्य की निर्धन लड़कियों कक्षा 1 से लेकर 8 तक 2100 रुपये और कक्षा 8 से लेकर कक्षा 12 तक कि पढ़ाई के लिए 1200 रुपये प्रतिबर्ष वित्तीय सहायता के रूप में लड़कियों को प्रदान किये जाएंगे। Rajasthan Apki Beti Yojana का लाभ राज्य की सिर्फ वही गरीब परिवार की बेटियां उठा सकेंगी जिनके माता – पिता का निधन हो गया और वह आर्थिक रूप से गरीब हैं।

राजस्थान आपकी बेटी योजना का उद्देश्य

जब परिवार में किसी माता – पिता की मृत्यु हो जाती है तो बच्चो पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ता है उन्हें हर एक छोटी चीज के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। जिसमे हर बच्चे के लिए पढ़ाई सबसे ज्यादा जरूरी होती हैं। लेकिन जब परिवार में माता – पिता न रहे है तो पढ़ाई का खर्च उठाने वाला कोई नहीं रहता है जिस कारण निर्धन परिवार के बच्चे अपनी पढ़ाई नहीं कर पाते हैं।

लेकिन राज्य के निर्धन परिवार के बच्चे भी अपनी पढ़ाई कर सकें राजस्थान सरकार ने राजस्थान आपकी बेटी योजना को शुरू किया है। योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार इन निर्धन परिवार की बेटियों को आर्थिक सहायता प्रदान करके पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित करना चाहती है। यही इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश है –

राजस्थान आपकी बेटी योजना से जुड़े महत्वपूर्ण बिंदु

इस योजना से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं के बारे में हमने नींचे बताया है जिनके बारे के आपको जरूर जान लेना चाहिए –

  • राजस्थान आपकी बेटी योजना की शुरुआत राज्य की गरीब परिवार की बेटियों को पढ़ाई के प्रति प्रोत्साहित करने के लिए शुरू की गई है।
  • इस योजना के अंतर्गत राज्य में जिन लड़कियों के माता पिता का निधन हो गया है उन्हें सरकार की तरफ से पढ़ाई के लिए कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12 पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना का संचालन बालिका शिक्षा फाऊंडेशन जयपुर द्वारा किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत बालिकाओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • राजस्थान आपकी बेटी योजना कल आप राजकिशोर पुणे लड़कियों को दिया जाएगा जो सरकारी विद्यालय अर्ध सरकारी विद्यालय में पढ़ाई करेंगीं।
  • इस योजना के अंतर्गत कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक ₹2100 की आर्थिक सहायता तथा कक्षा 9 से कक्षा 12 तक ₹2500 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

राजस्थान आपकी बेटी योजना के लिए जरुरी दस्तावेज | Rajasthan requires a need for your daughter scheme

राजस्थान आपकी बेटी योजना में आवेदन करने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज जो आवेदक करने वाली लड़की के पास होना अनिवार्य है –

  • बालिका का आधार कार्ड
  • माता – पिता का आधार कार्ड
  • माता – पिता का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • बीपीएल राशन कार्ड
  • बैंक खाता
  • पासपोर्ट फ़ोटो

राजस्थान आपकी बेटी योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? | How To Apply Rajasthan Apki Beti Yojana

 

राजस्थान राज्य में जिन लड़कियों के माता – पिता किसी कारण निधन हो गया है वह इस योजना का लाभ उठा सकती हैं। योजना का लाभ उठाने के लिए लड़कियों को अपना ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे स्टेप दी गई हैं। जिन्हें फॉलो करके आप इस योजना में अपना आवेदन कर सकती हैं।

  • राजस्थान आपकी बेटी योजना मैं आवेदन करने के लिए सबसे पहले राजस्थान शाला दर्पण की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट का लिंक यह दिया गया है इस https://rajshaladarpan.nic.in/SD2/Home/BSF/Index.aspx लिंक पर क्लिक करके यहां डायरेक्ट इस वेबसाइट पर पहुंच सकते हैं.

राजस्थान आपकी बेटी योजना एप्लीकेशन फॉर्मवित्तीय सहायता राशि

  • दिए गए लिंक पर डाउनलोड करने के बाद आप वेबसाइट के होमपेज पर आ जाएंगे।
  • होमपेज पर आने के बाद आपको राजस्थान आपकी बेटी योजना का लिंक मिलेगा जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना हैं।

राजस्थान आपकी बेटी योजना एप्लीकेशन फॉर्मवित्तीय सहायता राशि

  • अब आपके सामने इस योजना से जुड़ा आवेदन फॉर्म खुलकर आ जायेगा जिसे डाउनलोड करके इसका प्रिंट निकलवा लेना हैं।
  • अब आपको इस आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर देना और सभी जरूरी दस्तावेज़ो को इसके साथ संगलन कर लेना हैं।
  • अब आपको इस आवेदन फॉर्म को अपने जिला समाज कल्याण विभाग में जाकर जमा कर देना हैं।
  • इस प्रकार आपका आवेदन राजस्थान आपकी बेटी योजना में हो जाएगा।

राजस्थान आपकी बेटी योजना से जुड़े सवाल जबाब

राजस्थान आपकी बेटी योजना क्या हैं?

राजस्थान आपकी बेटी योजना राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा शुरू की गई है कल्याणकारी योजना है इस योजना के अंतर्गत राज्य के गरीब निर्धन बेटियों को पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

राजस्थान आपकी बेटी योजना का लाभ किसे दिया जाएगा?

राजस्थान आपकी बेटी योजना का लाभ प्रदेश की उन गरीब परिवार कि लड़कियों को दिया जाएगा जिनके माता – पिता के किसी कारण मृत्यु हो चुकी हैं।

राजस्थान आपकी बेटी योजना के अंतर्गत कितनी राशि दी जाएगी?

योजना के अंतर्गत कक्षा एक से कक्षा 8 तक ₹2100 की आर्थिक सहायता और कक्षा 9 से कक्षा 12 तक ₹2500 की आर्थिक सहायता लड़कियों को पढ़ाई के लिए प्रदान की जायेगी।

राजस्थान आपकी बेटी योजना में आवेदन कैसे करें?

राजस्थान आपकी बेटी योजना में आवेदन फॉर्म प्राप्त करके उसे भरकर जिला समाज कल्याण विभाग या जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जाकर जमा करके इस योजना में आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज हमने इस आर्टिकल में आपको राजस्थान आपकी बेटी योजना के बारे में पूरी जानकारी शेयर की हैं। मैं उम्मीद करती हूँ कि आप को इस योजना के बारे में इस आर्टिकल में सभी जानकारी मिल गई होगी और आप सफलता पूर्वक इस योजना में अपना आवेदन कर चुके होंगे।

Spread the love

Leave a Comment