राजस्थान अपना खाता जमाबंदी नकल ऑनलाइन कैसे देखें।Rajasthan Apna Khata 2021 In Hindi

Rajasthan Apna Khata 2021 In Hindi:- राजस्थान के प्यारे नागरिकों आज मैं आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी देने वाला हूं। कि राजस्थान की सरकार ने अभी हाल ही में एक नोटिफिकेशन जारी किया है जिस नोटिफिकेशन में बताया है कि आपके लिए हम एक पोर्टल तैयार किया है। इस पोर्टल के माध्यम से आप अपनी भूमि की जानकारी विस्तार पूर्वक प्राप्त कर सकते हैं। इस पोर्टल के माध्यम से आप अपने जमीन की जानकारी अपना खाता डालकर तथा प्राप्त कर सकते हैं। दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस पोर्टल के माध्यम से आप खतरा ,खतौनी ,नकल ,जमाबंदी ऑनलाइन घर बैठे ही देख सकते हैं।

Rajasthan Apna Khata 2021 In Hindi

यह पोर्टल एक बहुत ही महत्वपूर्ण पोर्टल है जिसके जरिये से आप विभिन्न प्रकार की जानकारी को घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हैं। जैसा कि आप जानते होंगे अगर कोई भी जमीन कही लेते थे तो उस जमीन का सारा विवरण निकलवाने के लिए आपके लिए पटवारी के दफ्तर जाना पड़ता था। पटवारी के दफ्तर जाने के बाद में आपको दफ्तर के बहुत ही ज्यादा चक्कर काटने पड़ते थे। पटवारी के दफ्तर के चक्कर काटने के बाद में कहीं जाकर आपको उस जमीन का विवरण मिलता था। अब लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है राजस्थान की सरकार ने भूमि की सारा विवरण ऑनलाइन ही कर दिया है, क्योंकि लोगों को वो लोगों की परेशानियों को देखते हुए।

यदि आपकी जानकारी के लिए एक बात और भी बता दें अगर आपकी कोई भी भूमि जबरजस्ती से जोत रहा है। और आप उस जमीन के मालिक हैं तो आप इस पोर्टल के माध्यम से अपनी जमीन का सहारा विवरण निकालकर आप उस जमीन के मालिकाना हक जता सकते हैं। और आप अपनी जमीन को वापस ले सकते हैं और उस व्यक्ति पर आप कार्रवाई भी कर सकते हैं कि इस व्यक्ति ने हमारी जमीन को जबरदस्ती जोता था।

Rajasthan Apna Khata 2021 जानकारी-

यदि आप राजस्थान में कहीं भी जमीन ले रहे हैं और आप उस जमीन का सारा विवरण जानना चाहते हैं। कि उस जमीन पर कहीं को उस व्यक्ति ने लोन तो नहीं लिया है या फिर वह जमीन सरकारी तो नहीं है यह सब जमीन की जानकारी को जानने के लिए आप इस पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं। इस पोर्टल के माध्यम से जमीन की सारी जानकारी घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हैं। और इस जमीन पर लोन नहीं लिया गया है तो आप उस जमीन के कागजात को दिखाकर किसी भी बैंक से लोन ले सकते हैं। जमीन पर लोन लेने के साथ-साथ आप इस जमीन पर फसल बीमा भी प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आपने भी कहीं भी जमीन ली है या फिर अपनी जमीन की जानकारी जानना चाहते हैं। तो आपके लिए हम अपने आर्टिकल में बहुत ही विस्तारपूर्वक से इस पोर्टल के बारे में समझाने वाले हैं कि आप इस पोर्टल के माध्यम से किस प्रकार से अपनी जमीन का खसरा ,खतौनी ,नकल ,जमाबंदी घर बैठे ही कैसे देख सकते हैं। यह सब जानकारी को प्राप्त करने कर लिए आपके पास में स्मार्टफोन या लैपटॉप और इंटरनेट की आवश्यकता पड़ेगी। तभी आप अपनी जमीन का या किसी अन्य जमीन का सारा विवरण ऑनलाइन ही देख सकते हैं। तो आप निवेदन है कि आप इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें।

Rajasthan Apna Khata जमाबंदी के लाभ-

राजस्थान पोर्टल के विभिन्न प्रकार के लाभ आप इस पोर्टल के माध्यम से उठा सकते हैं। यदि आप भी इस पोर्टल के ऑनलाइन लाभ जानना चाहते हैं तो आपके लिए हमने उन लाभो की जानकारी नीचे दिए है आप उस जानकारी को पढ़ सकते हैं।

  • राजस्थान अपना खाता के माध्यम से आप अपना खसरा नंबर और जमाबंदी नंबर घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हैं।
  • राजस्थान खाता के जरिए से आप अपनी जमीन का सारा विवरण घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस पोर्टल से आप लोगों की समय की बचत होगी और आपके लिए पटवारी के ऑफिस के बार-बार चक्कर काटने नहीं पड़ेंगे।

Rajasthan Apna Khata 2021 ऑनलाइन यहां से देखें-

Step1. यदि आप अपनी जमीन का भू नक्शा देखना चाहते हैं तो आपके लिए राजस्थान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट पर जाने के लिए आपको यहाँ से क्लिक करके डायरेक्ट जा सकते हैं।

Step2. इस वेबसाइट पर जाने के बाद मैं आपको एक नक्शा मिल जाएगा उसमें आपके लिए अपना जिले का नाम चुनना होगा।

Rajasthan Apna Khata 2021

Step3. अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपको एक नक्शा मिल जाएगा। उस नक्शे में आपके लिए उस नक्शे में तहसील के नाम चुनना होगा।

Rajasthan Apna Khata

Step4. जैसे ही आप तहसील के नाम पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा। उस पेज पर आपके लिए अपने गांव का नाम चलनRajasthan Apna Khata 2021 In Hindi

Step5. अब आपके सामने एक सेक्शन खुल जाएगा वह सेक्शन में आवेदन की जानकारी मांगी जाएगी। आपके लिए उस सेक्शन में अपनी जानकारी ध्यानपूर्वक पर देनी है।

Rajasthan Apna Khata 2021

Step6. अब आपके सामने एक नकल जारी करने का सेक्स दिखाई देता और उस सेक्शन में आप अपना खसरा नंबर या खाता नंबर से नाम या फिर USN/GRN डालकर जानकारी लेना चाहते हैं। आप जिस से जानकारी लेना चाहते है उस से ले सकते है।

Step7. जैसे ही आप सारी जानकारी भर देते हैं तो आपके इ मोबाइल स्क्रीन पर या लैपटॉप की स्क्रीन पर आप की जमाबन्दी नकल दिखने लगेगी और उस नकल के लिए आप पीडीएफ में डाउनलोड भी कर सकते हैं।

Rajasthan Apna Khata  मैप ऑनलाइन डाउनलोड करें-

आपकी जानकारी के लिए बता दें की राजस्थान खसरा भू नक्शा ऑनलाइन देखना चाहते है। तो आपके लिए नीचे हम बताने जा रहे हैं कि आप किस प्रकार से जमीन का खसरा भू नक्शा ऑनलाइन देख सकते हैं।

Step1. भू नक्शा खसरा ऑनलाइन देखने के लिए सबसे पहले आपके लिए राजस्थान भू नक्शा पोर्टल पर जाना होगा। भू नक्शा पोर्टल पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करे।

Rajasthan Apna Khata 2021 In Hindi

Step2. राजस्थान भू नक्शा पोर्टल पर जाने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा। उस पेज पर आपसे डिस्ट्रिक्ट ,तहसील ,विलेज ,सीट , हॉक्स आदि जानकारी पूछी जाएगी सभी जानकारी के लिए ध्यानपूर्वक दे।

Step3. इसके बाद आपके लिए खसरे नंबर पर क्लिक करें नक्शा ऑनलाइन देख सकते हैं। तथा इस नक्शे की पीडीएफ को प्रिंट आउट करा कर अपने पास रख जिस रख सकते हैं यह पीढ़ी अब आपके काम आ सकती है।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट राजस्थान खसरा खतौनी जमाबंदी नकल ऑनलाइन कैसे देखें।Rajasthan Apna Khata 2021 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस राजस्थान खसरा खतौनी जमाबंदी नकल ऑनलाइन कैसे देखें।Rajasthan Apna Khata 2021 In Hindi का लाभ ले सके ।।धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment