राजस्थान बेरोजगारी भत्ता 2020 में घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कैसे करे।

 Rajasthan Berojgari Bhatta In Hindi 2020:- राजसथान युवाओ के लिए राजसथान सरकार ने एक योजना को चालू किया है। देश मे बहुत ही ज्यादा बेरोजगारी बढ़ती जा रही है। तो बेरोजगारी की समस्या को देखते हुए। सरकार ने राजस्थान में रहने वाले युवाओं के लिए एक बेरोजगारी भत्ता योजना चलाई गई है। इस योजना के माध्यम से राजस्थान में रहने वाले लोग बेरोजगार युवाओ के लिए सरकार बेरोजगारी भत्ता दे रही है। बेरोजगारी भत्ता राजस्थान के लोगो के दिया जाएगा। इस योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि जो युवा अपनी पढ़ाई नही कर पाते है। तथा कुछ युवाओ को पढ़ाई पूरी नही कर पाते है। तो सरकार ने उन लोगो की समस्या को दूर करने के लिए बहुत ही अच्छी योजना चालू कर दी गई है। हम आपके लिए बता दे कि इस योजना के माध्यम से बेरोजगार की समस्या को दूर किया जाएगा। जिन युवाओ तथा युवतियों को पढ़ाई में बहुत ही ज्यादा समस्या होती है। तो वो लोग इस योजना का लाभ जरूर ले सकते है।

Rajasthan Berojgari Bhatta

राजस्थान में रहने बाले युवाओ के लिए बहुत ही खुश खबरी की बात है। की राजस्थान में जो सरकार ने बेरोजगारी भत्ता की योजना को शुरू किया था। तो उन लोगो के लिए वो भत्ता का लाभ मिलना जल्दी ही शुरू हो जाएगा। यदि जो लोग अपनी पढ़ाई कर के बैठे गए है। और वो लोगो आगे की पढ़ाई नही कर पा रहे है। तो सरकार उन की समस्या को जल्द ही समाप्त कर देगी। सरकार इस योजना के माध्यम से लड़को को तथा लड़कियों को दोनों को लाभ देगी। लड़को को इस योजन के द्वारा काम लाभ दिया जाएगा। तथा लड़कियों को ज्यादा लाभ दिया जाएगा। आपके लिए पता ही होगा कि बेरोजगारी भत्ता योजना के माध्यम से सबसे पहले राजस्थान में रहने वाले लड़का तथा लड़कियों के लिए बहुत ही कम रुपये दिए जाते थे। लेकिन अब ऐसा बिल्कुल भी नही है। राजस्थान की सरकार ने अभी हाल में इस योजना के जरिए ज्यादा लाभ दिया जाएगा। यदि आप राजस्थान के रहने वाले है। और अपने अभी तक राजस्थान बेरोजगारी भत्ता में ऑनलाइन नही किया है। तो आपके लिए यह जानकारी बहुत ही महत्वपूर्ण होगी। आप हमारी साइट के मध्यम से बहुत ही आसानी से घर बैठे ऑनलाइन कर सकते है। अपने मोबाईल फ़ोन या लैपटॉप के माध्यम से तो आप हमारे आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़े।

राजस्थान के युवाओं को कितना बेरोजगारी भत्ता मिलेगा-

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि राजस्थान सरकार के द्वारा राजस्थान में रहने वाले युवाओं के लिए बेरोजगारी भत्ता को दिया जाएगा। राजस्थान सरकार का कहिना है। की इस योजना का लाभ वो ही युवा उठा सकता है। जिन लोगो ने अपनी पढ़ाई को पूरा करने के बाद में उन युवाओं ने कही नौकरी ना कि हो तथा जिन लोगो ने अपनी पढ़ाई में ग्रेजुएशन या पोस्टग्रेजुएशन कर लिया है। वो ही युवा इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है। यदि जिन युवाओ नेग्रेजुएशन नही किया है। तो वो लोग ग्रेजुएशन करने के बाद में ही इस योजना में आवेदन कर सकते है।

  • बेरोजगार युवाओं के लिए जो राजस्थान सरकार के द्वारा जो भत्ता प्रदान किया जाएगा। उस भाते की राशि 3000/- होगी।
  • और जो युवतियों के लिए जो भत्ता दिया जाएगा। उस भाते की राशि 3500/- होगी।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 की क्या पात्रता है-

राजस्थान सरकार जिन लोगो के लिए भत्ता प्रदान करेगी। तो उन लोगो के लिए कुछ पात्रता को बताया गया है। कि जिन युवाओ तथा युवतियों की इस योजना के लिए जो पात्रता होगी। यह योजना का लाभ उन्ही युवाओ को दिया जाएगा। आपके लिए हमे कुछ पात्रता को नीचे बताया है। उन पात्रता को जरूर पढ़े।

  • इस योजना को लेने के लिए युवा राजस्थान का रहने वाला हो तभी उस युवा को बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा।
  • युवा को 10 वी तथा 12 वी पास होने वाले युवाओं के लिये भत्ता प्रदान किया जाएगा।
  • इस योजना को प्राप्त करने के लिए तथा आवेदन करने के लिए युवा की समान वर्ग की आयु 21 वर्ष होनी चाहिए। तथा ST/SC वर्ग की आयु 35 वर्ष होना जरूरी है। तभी आप इस योजना का लाभ ले सकते है।
  • युवा को की वार्षिक आयु 3 लाख से कम होनी चाहिए। तभी इसमें युवा आवेदन कर सकता है।
  • आपके लिए बता दे कि जिस युवा के पास में नौकरी नही है। वो युवा इस योजना में आवेदन कर सकता है। और इस बहुत ही आसानी से लाभ ले सकता है।
  • इस योजना में युवक तथा युवतिया दोनों लोग ऑनलाइन कर सकते है।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 के कुछ जरुरी दस्तावेज क्या है-

हम आपकी जानकारी के लिए बात दे कि राजस्थान सरकार ने बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ लेने के लिए कुछ दस्तावेजों निर्धारित किया हैं। अगर राजस्थान के युवाओ तथा युवतियों को इस योजना का लाभ लेना चाहते है। तो आप इन दस्तावेजों के बिना आप कोई भी लाभ प्राप्त नहीं कर सकते हैं। आपके लिए हमने कुछ जरूरीदस्तावेजों की सूची को नीचे दिया है आप उन जरूरी दस्तावेज की सूची को जरूर पढ़े।

  • आपके पास में आधार कार्ड का होना जरूरी है।
  • उसके बाद में वोटर कार्ड भी होने चाहिए।तभी आवेदन के सकते है।
  • सबसे जरूरी बात यह है। कि आपके पास में राजस्थान का बोनाफाइड का होना बहुत ही जरूरी है।
  • राजस्थान का निवास प्रमाण पत्र होना जरूरी है।
  • भामाशाह की ID कार्ड होना चाहिए।
  • आपके पास में एक Email ID तथा मोबाईल नंबर भी होना चाहिए।
  • बैंक खाता हो भी बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

राजस्थान बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 में ऑनलाइन आवेदन-

अगर आप राजस्थान के रहने वाले हो और आप राजस्थान बेरोजगारी भत्ता में ऑनलाइन करना चाहते है। तो आप बहुत ही आसानी से इस योजना में आवेदन कर सकते है। और इस योजना का घर बैठे लाभ उठा सकते है। आपके लिए इस योजना का लाभ उठाने के लिए हम कुछ स्टेप बताने जा रहा हूँ। आपके लिए इन स्टेप को फॉलो कर के बेरोजगारी भत्ता योजना आराम से आवेदन कर सकते है। तो चलिए जान लेते है।

Step1. आप लोगो के लिए सबसे पहले राजस्थान कि वेबसाइट पर जना होगा। आप यहा पर क्लिक कर के भी जा सकते है।

Step2. अब एक नया पेज ओपन होगा उस पेज में आपको job seekers के पर जना है। उसके बाद आपको unemployment Allowance पर क्लिक करना है। अब आपके सामने दो ऑप्शन दिखाई देगी। Apply और Check Status का आपके लिए Apply पर क्लिक करना है।

Rajasthan Berojgari Bhatta

Step3. क्लिक करते ही आपसे usename और password पूछा जाएगा। अगर आप पहली बार आवेदन कर रहे है। तो आपके लिए register करना होगा। register बाद ही आप Login कर सकते है।

Step4. रजिस्ट्रेशन के लिए आपको रजिस्टर के लिंक पर क्लिक करना होगा।

Rajasthan Berojgari Bhatta

Step5. अब एक नया पेज खुलेगा उस पेज में आपको बहुत से ऑप्शन दिखाई देंगे आपको उन ऑप्शन में एक ऑप्शन Bhamashah ID का होगा। आपको इस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Rajasthan Berojgari Bhatta

Step6. क्लिक करते ही आपके सामने Bhamashah ID नंबर पूछेगा आपके लिए अपनी bhamashah ID को भर देना है। और Next पर जा कर क्लिक कर देना होगा।

Rajasthan Berojgari Bhatta

Step7. क्लिक करने के बाद में आपको जिस युवा या युवती का आवेदन करना है। आपके लिए उस का नाम को सेलेक्ट करना है।
Step8. अब अपने जो मोबाईल नंबर रजिस्ट्रेशन के लिए भरा हो उस नंबर पर एक SMS जाएगा। उस SMS में एक OTP नंबर होगा। आपके लिए उस OTP नंबर को डालना होगा। और Next के बटन पर क्लिक करना होगा।

Step9. इसके बाद में आपके लिए अपने नाम के आगे अपना फ़ोन नंबर को डालना होगा। यह आपका username होगा। और आपके मोबाईल नंबर पर एक sms जाएगा। जिसमे आपका password होगा।

Step10. उसके बाद में इस लिंक पर क्लिक करना है। और अपना username और password को भरना है। और ल login करना है।

Step11. अब आपके लिए राजस्थान बेरोजगारी भत्ता के फॉर्म को भरना है। फॉर्म को पूरा भरने के बाद में आपके लिए सब्मिट बटन पर क्लिक कर देना है।

स्कालरशिप और बेरोजगारी भत्ता दोनों एक साथ सकतें हैं-

राजस्थान में रहें वाले युवाओ को बता दे कि बेरोजगारी भत्ता केवल उन्ही के लिए ही मिलेगा जो युवा बेरोजगार है। तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आप बेरोजगारी भत्ता और स्कालरशिप दोनों एक साथ नही ले सकते है। अगर आप दोनों फॉर्म के लिए आवेदन करते है। आप का कोई एक फॉर्म को रिजेक्ट कर दिया जाएगा। तो आप ऐसा बिल्कुल ना करे ताकि आपको कोई भी परेशानी का सामना करना पढ़े। अगर आप स्टूडेंट है तो आपके लिए बेरोजगारी भत्ता के फॉर्म को नही भर सकते है।

नोट – राजस्थान के लोगो के लिए बता दे कि आप बेरोजगारी भत्ता में आवेदन करना चाहते है। और आपके लिए फॉर्म को भरना नही आता है। तो आप फॉर्म को बिल्कुल ना भरे आप आपने पास के ई- मित्र सेंटर पर जा कर संपर्क करे। गलत फॉर्म को भरने से आपके लिए राजस्थान सरकार के द्वारा भत्ता नही दिया जाएगा। और बाद में आपके लिए बहुत ही परेशानी होगी।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट राजस्थान बेरोजगारी भत्ता में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे। की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस राजस्थान बेरोजगारी भत्ता में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे। का लाभ ले सके ।। धन्यबाद।।

Spread the love

Leave a Comment