राजस्थान जन सूचना पोर्टल का लाभ कैसे उठायें|Rajasthan Jan Soochna Portal 2020 In Hindi

Rajasthan Jan Soochna Portal 2020 In Hindi:- अगर आप राजस्थान राज्य के नागरिक है तो आपको बता दूँ कि राजस्थान सरकार ने अपने राज्य के नागरिको के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है जिसके तहत राज्य के नागरिको को कई तह के लाभ मिलेगे। राजस्थान सरकार द्वारा शरू की गयी इस योजना का नाम जन सूचना पोर्टल है जिसकी सहायता से राज्य के नागरिक किसी भी तरह की कोई सुचना ले पायेगे और साथ ही सरकार द्वारा अपने राज्य के लिए चलाई जा रही कई योजनाओ में आवेदन करके इन योजनाओ का लाभ ले सकेगे।

अगर आप इस जन सूचना पोर्टल राजस्थान के बारे में और जानकारी लेना चाहते है तो आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढना चाहिए। अगर आप राजस्थान सरकार द्वारा चलाई जा रही किसी योजना के बारे में जानकारी लेना चाहते है तो आप इस जन सूचना पोर्टल पर जाकर ये सभी जानकारी ले सकते है। आपको बता दू कि इस नये जन सूचना पोर्टल  ने सरकार के पिछले सभी सुचना पोर्टल की जगह ले ली है।

Rajasthan Jan Soochna Portal 2020 In Hindi

और अब पोर्टल से कोई भी नागरिक बिना किसी परेशानी के किसी भी योजना में आवेदन कर सकता है और किसी भी योजना से सम्बंधित कोई भी सूची को देख सकेगा। अगर आप इस जन सूचना पोर्टल का लाभ लेना चाहते है तो आप इस पोर्टल पर विजिट करके इसका लाभ ले सकते है। इस पोर्टल पर जानकारी लेने या फिर किसी योजना में आवेदन करने की पूरी प्रोसेस नीचे दी जा रही है।

राजस्थान जन सूचना पोर्टल क्या है-

इस जन सूचना पोर्टल पोर्टल की शुरुआत 13 सितम्बर 2019 को राजस्थान सरकार द्वारा की गयी है जिसके अंतर्गत राज्य के नागरिक इस पोर्टल के जरिये किसी भी योजना के बारे में इस पोर्टल से जानकारी प्राप्त कर पायेगे और इसके अलावा आप किसी भी योजना में आवेदन भी कर पायेगे।

इस पोर्टल की शुरुआत डिजिटल इंडिया के तहत की गयी है जिससे राज्य के नागरिको को इन्टरनेट की मदद से जानकारी लेने में कोई परेशानी ना हो। अगर आप इस राजस्थान जन सूचना पोर्टल के बारे में सभी जानकारी लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े, इस पोर्टल के जरिये आप सभी जानकारी प्राप्त कर पायेगे।

राजस्थान जन सूचना पोर्टल के लिए जरुरी कागजात-

अगर आप इस इस राजस्थान जन सूचना पोर्टल के माध्यम से जानकारी लेना चाहते है या फिर आप आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपके पास कुछ जरुरी कागजात होना बहुत जरुरी है। इस पोर्टल का लाभ लेने के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस राजस्थान जन सूचना पोर्टल के अंतर्गत किसी योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास उसका राजस्थान राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र होना जरुरी है।
  • इस राजस्थान जन सूचना पोर्टल का लाभ उसी नागरिक को दिया जायेगा जिसके पास उसका आधार कार्ड होगा।
  • अगर आप इस पोर्टल के तहत किसी योजना में आवेदन करते है तो आपके पास उस योजना से सम्बंधित सभी जरुरी कागजात होने भी अनिवार्य है।

राजस्थान जन सूचना पोर्टल के लाभ-

इस राजस्थान जन सूचना पोर्टल के कई लाभ है जो राज्य के नागरिको को मिलेगे।

  • इस पोर्टल की मदद से अब राजस्थान राज्य के नागरिक अपने घर बैठे किसी भी योजना के बारे में जानकारी लें पायेगे जबकि इस पोर्टल के लांच होने से पहले राज्य के नागरिक RTI के माध्यम से किसी योजना के बारे में जानकारी ले पाते थे।
  • इस पोर्टल के माध्यम से जानकारी लेने के बाद  राज्य के नागरिको को सरकार द्वारा चलाई जा रही किसी भी योजना के बारे में जानकारी मिल सकेगी और वो योजना में आवेदन भी कर पायेगे।
  • इस जन सूचना पोर्टल के लांच होने से पहले नागरिको को किसी भी योजना के बारे में जानकारी लेने के लिए उस योजना के विभाग में जाना पड़ता था लेकिन अब इस जन सूचना पोर्टल के माध्यम से राज्य का को इभी नागरिक किसी भी योजना के बारे में जानकारी ले सकेगा।
  • इस जन सूचना पोर्टल के माध्यम से राज्य का कोई भी नागरिक किसी भी योजना के लाभ लेने बाले लाभार्थियो की पूरी लिस्ट चेक कर सकेगा।
  • इस राजस्थान जन सूचना पोर्टल के माध्यम से आप एक साथ कई योजनाओ में आवेदन कर सकेगे।
  • यह राजस्थान जन सूचना पोर्टल सुचना अधिकार अधिनियम 2005 की धारा 4(2) के तहत लागु किया गया है जिससे राज्य के नागरिको को जानकारी लेने में कोई परेशानी ना हो।

राजस्थान जन सूचना पोर्टल से जुड़े हुए सरकारी विभाग-

अगर आप ये जानना चाहते है कि आप इस जन सूचना पोर्टल से कौन कौन से विभाग के बारे में जानकारी ले सकते है और कौन कौन सी योजनाओ में आवेदन कर सकते है। इस जन सूचना पोर्टल के जुड़े हुए सभी विभाग की सूची नीचे दी जा रही है।

  • उर्जा विभाग
  • श्रम विभाग
  • सामाजिक न्याय विभाग
  • जनजाति क्षेत्रीय विभाग
  • खाद्द एवम् नागरिक आपूर्ति विभाग
  • प्राथमिक शिक्षा एवम् माध्यमिक शिक्षा विभाग
  • सूचना प्रोद्योगिकी विभाग
  • राजस्व विभाग
  • खान एवम् भू विज्ञान विभाग
  • चिकित्सा स्वास्थ्य एवम् परिवार कल्याण विभाग

राजस्थान जन सूचना पोर्टल का लाभ कैसे उठायें-

अगर आप इस राजस्थान जन सूचना पोर्टल का लाभ लेने चाहते है और आपको नही पता कि आप  कैसे इस पोर्टल का लाभ ले सकते है तो आप नीचे दिए गये सभी स्टेप्स को फॉलो करके इस पोर्टल का लाभ ले सकते है।

Step1. इस राजस्थान जन सूचना पोर्टल का लाभ लेने के लिए आवेदक को सबसे पहले आपको राजस्थान राज्य की जन सुचना पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक https://jansoochna.rajasthan.gov.in पर क्लिक करके इस पोर्टल पर विजिट कर सकते है।

Rajasthan Jan Soochna Portal 2020 In Hindi

Step2. दोस्तों जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे आप सीधे इस जन सुचना के पोर्टल के होपेज पर आ जायेगे। अब आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर कई योजनाओ के नाम और लोगो नजर आयेगे।

Step3. इन सभी योजनाओ में आप जिस भी योजना के बारे में जानकारी लेना चाहते है आप उस योजना के नाम पर क्लिक करना होगा।

Step4. अब जैसे ही आप इस योजना पर क्लिक करेगे उस योजना से सम्बंधित सभी जानकारी आपके सामने आ जाएगी। अगर आप इस इनमे से किसी भी योजना में अपना आवेदन करना चाहते है तो आप उस योजना के नाम पर क्लिक करके आवेदन कर सकते है।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट राजस्थान जन सूचना पोर्टल का लाभ कैसे उठायें|Rajasthan Jan Soochna Portal 2020 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस राजस्थान जन सूचना पोर्टल का लाभ कैसे उठायें|Rajasthan Jan Soochna Portal 2020 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment