[आवेदन फॉर्म]राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र रजिस्ट्रेशन कैसे करे।Rajasthan Janam Praman Patra Online Application Form 2020 In Hindi

Rajasthan Janam Praman Patra Online Application Form 2020 In Hindi:- राजस्थान के प्यारे निवासियों आज मैं आपके लिए इस आर्टिकल में बहुत ही यूज़फुल जानकारी देने जा रहा हूँ। यह जानकारी राजस्थान में रहने वाले सभी निवासियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाली है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि राजस्थान की सरकार ने एक ऐसा पोर्टल लोच किया है। जिस पोर्टल का यूज़ करके जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है। तो इस आर्टिकल में आपके लिए राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र की पूरी जानकारी बतायेगें। की आप किस तरह से जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और आवेदन कर सकते है। और यह जन्म प्रमाण पत्र आपके जीवन मे क्या महत्व रखता है।

Rajasthan Janam Praman Patra Online Application Formयह एक बहुत जी ज्यादा महत्वपूर्ण दस्तावेज है और यह दस्तावेज आपके पूरे जीवन मे काम आता रहेगा। यह दस्तावेज सरकारी काम से लेकर प्राइवेट काम के लिए उपयोग में लिए जाता है। अगर आपके बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र नही है तो आपके लिए कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सरकार ने एक नोटिफिकेशन में कहा है कि हर किसी बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र होना आवश्यक है। तो अगर आपके बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र नही है और आप अपने बच्चे का प्रमाण प्राप्त करना चाहते है। तो आपके लिए कही जाने की जरुरी नही है अब आप अपने घर वैठे ही अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन और रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र क्या है-

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह दस्तावेज बच्चे के जन्म के समय बनता है यह दस्तावेज हर किसी बच्चे का बना होता है। इस जन्म प्रमाण पत्र के माध्यम से बच्चे के माता पिता का पता चलता है कि इस बच्चे के माता पिता कौन है। और इस जन्म प्रमाण पत्र पर बच्चे का नाम और उस बच्चे के माता पिता , जन्म स्थान लिंग और जन्मतिथि और जाति लिखी होती है। यह सभी जानकारी इस लिए लिख जाती है जिससे वह कोई भी काम के लिए अपना जन्म प्रमाण पत्र का उपयोग कर सके।

यदि आपके बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र किसी कारण से मिल नही रह है या उस बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बना नही है तो आप इस आर्टिकल की जानकारी को ध्यानपूर्वक पढे। हम आपके लिए इस आर्टिकल में बहुत ही आसान तरीका बातने जा रहे है। इस आर्टिकल में जन्म प्रमाण पत्र कई तरह की जानकारी बताने जा रहे है कि आप किस तरह राजस्थान जन्म प्रमाण डाउनलोड और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है घर वैठे तो यह सभी जानकारी को प्राप्त करना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े।

राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र किन-किन कामों के लिए आवश्क-

अगर आपके लिए यह नही पता है कि इस जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता कहा पड़ती सकती है। तो इस जन्म प्रमाण पत्र जरूरत कई सरकारी कामों के लिए पड़ती है। क्योकि यह बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज है इस दस्तावेज की आवश्यकता सरकारी दस्तावेजों और योजनाओं का लाभ लेते समय इस दस्तावेज की आवश्यकता पड़ती है। और भी कई कामों के लिए इस दस्तावेज की जरूरत पड़ती है उसकी लिस्ट की जानकारी हमने नीचे दी है। उस जानकारी को जरूर पढ़ें।

  • जब आप अपने बच्चे का स्कूल में एडमिशन करने जाते है तो इस जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ती है।
  • इस जन्म प्रमाण पत्र का उपयोग राशन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए भी किया जाता है।
  • अगर आप अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वाना चाहते है तो इस जन्म प्रमाण पत्र का उपयोग से जुड़वा सकते है।
  • इस जन्म प्रमाण पत्र का उपयोग आधार कार्ड बनाने के लिए किया जाता है।
  • बीमा प्रमाण पत्र और आयु प्रमाण पत्र को बनवाने के लिए भी यूज़ में ले सकते है।
  • आप किसी सरकारी नौकरी के लिए आवेदन करते है तो आपके लिए इस जन्म प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ती है।

राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन-

अगर आप भी राजस्था के निवासी है और आप अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बनना चाहते है। तो आपके लिए हमने कुछ आसान सी स्टेप बताई है आप उन स्टेप को फॉलो करे। आसानी से आवेदन कर सकते है।

Step1. राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपके लिए आपके लिए सबसे पहले राजस्थान की वेबसाइट पर जाना होगा राजस्थान पर जाने के लिए आप यहां क्लिक करें।

Step2. क्लिक करते ही आपके सामने एक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। अब आपके लिए आवेदन करने के लिए आमजन-आवेदन प्रपत्र भरे के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र रजिस्ट्रेशन कैसे करे

Step3. अब आपके सामने कुछ फिर से एक नया पेज खुल जाएगा उस पेज पर आपके लिए जन्म के लिए आवेदन के लिए के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। जन्म प्रपत्र के लिए आवेदन करने के लिए आप यह भी क्लिक कर सकते है।

राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र रजिस्ट्रेशन Step4. क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज ओपन होगा उस पेज पर आपके लिए आवेदन कीड़े डालना होगा और प्रवेश करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Rajasthan Janam Praman Patra Online Application FormStep5. आवेदन कोड डालने के बाद में आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा आपके लिए उस फॉर्म में बच्चे की सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भर देनी है। और आपके लिए एक कैप्चा कोड दिखाई देता होगा आपके लिए उस कैप्चा कोड को भर देना है और इंद्राज करें के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Rajasthan Janam Praman Patra Online Application FormStep6. इंद्राज के ऑप्शन पर क्लिक करना है

Rajasthan Janam Praman Patra Online Application Form

Step7. राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र की आवेदन प्रक्रिय पूरी होती है और आपका फॉर्म भरा हुआ मना जाएगा।

राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र यहाँ से डाउनलोड करें-

यदि अपने राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर दिया है और अपना जन्म प्रमाण पत्र प्राप्त करना चाहते है। तो आपके लिए राजस्थान पहचान पोर्टल पर जाना होगा। और वहा से आप जन्म प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते है।

Step1. पहचान पोर्टलबाकी वेबसाइट पर जाने के बाद में आपके लिए उस वेबसाइट पर एक डाउनलोड सर्टिफिकेट के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step2. क्लिक करने के बाद में आपके लिए पंजीकरण संख्या या मोबाइल नंबर डाल कर जन्म प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते है।

राजस्थान टोलफ्री नंबर और PDF जन्म प्रमाण पत्र-

  • आगर आप राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र की जानकारी को लेने के लिए इस टोलफ्री नंबर का इस्तेमाल कर सकते है।
  • टोल-फ्री हेल्पलाइन नंबर: 1800-180-6785
  • राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र की PDF आप यह से डाउनलोड कर सकते है PDF डाउनलोड करने के लिए यह पर क्लिक करे 

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट [आवेदन फॉर्म] राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र रजिस्ट्रेशन कैसे करे। Rajasthan Janam Praman Patra Online Application Form 2020 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस [आवेदन फॉर्म]राजस्थान जन्म प्रमाण पत्र रजिस्ट्रेशन कैसे करे। Rajasthan Janam Praman Patra Online Application Form 2020 In Hindi का लाभ ले सके ।।धन्यवाद।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here