राजस्थान मेधावी छात्रा स्कूटी योजना ऑनलाइन आवेदन|Rajasthan Medhavi Chatra Scooty Yojana 2020 In Hindi

Rajasthan Medhavi Chatra Scooty Yojana 2020 In Hindi:- अगर आप राजस्थान राज्य के निवासी है तो ये आर्टिकल आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। क्योकि इस आर्टिकल में हम आपको राजस्थान राज्य की एक योजना के बारे में बतायेगे जो राजस्थान सरकार द्वारा अपने राज्य की छात्राओं के लिए शुरू की गयी है। इस Rajasthan Medhavi Chatra Scooty Yojana के तहत प्रदेश की सभी मेधावी छत्राओ को अच्छे अंक लाने पर इस योजना का लाभ दिया जायेगा। इस योजना का लाभ राजस्थान राज्य की सिर्फ ऎसी छात्राओं को दिया जायेगा जिन्हें अपनी 12वीं की पढाई किसी राजकीय विद्यालय से की है और उन्होंने अपनी पढाई की परीक्षा में 75 फीसदी अंक प्राप्त किये है।

Rajasthan Medhavi Chatra Scooty Yojana 2020 In Hindi

ऐसे सभी छात्रो को इस योजना का लाभ दिया जायेगा। हम आपके लिए इस आर्टिकल में आवेदन प्रक्रिया की भी जानकारी देंगे आप किस प्रकार से इस योजना में आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। अगर आपने इस योजना के लिए पहले ही आवेदन कर दिया है आप इस आर्टिकल के माध्यम से अपनी राजस्थान मेधावी छात्र आवेदन फॉर्म की लिस्ट में अपना नाम घर बैठे ही ऑनलाइन देख सकते हैं।

Rajasthan Medhavi Chatra Scooty Yojana 2020 क्या है-

ये योजना राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी एक योजना है जिसके अंतर्गत राजस्थान राज्य की सभी मेधावी छात्राओं को इस योजना का लाभ दिया जायेगा। इस योजना का लाभ सिर्फ ऐसी छात्राओं को दिया जायेगा जिन्होंने 12वीं में 75% से अधिक अंक प्राप्त किये है। इस योजना के लिए वह ही छात्र इस योजना के लिए पात्र होंगे और वे ही आवेदन कर सकते है। इस योजना के लिए जिन छात्राओं ने आवेदन भी किये गये थे और अब ऐसे सभी छात्राओं की सूची सरकार द्वारा जारी कर दी गयी है।

इस सूची में जिन जिन छात्राओं का नाम होगा सिर्फ उनको ही इस योजना का लाभ दिया जायेगा। लेकिन अब ऐसी सभी छात्राओं का इंतजार खत्म हो गया है। यदि आप एक मेधावी छात्र हैं और इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं इस योजना में आवेदन कर चुके हैं तो आपके लिए है। आर्टिकल बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है आपके लिए इस आर्टिकल में Rajasthan Medhavi Chatra Scooty Yojana  की पूरी जानकारी समझगे आप इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़े। तभी आपके लिए इस योजना की पूरी जानकारी लिस्ट से लेकर आवेदन प्रक्रिया तक की जानकारी आपको प्राप्त हो सकेगी।

Rajasthan Medhavi Chatra Scooty Yojana 2020 की जरूरी पात्रता-

मेधावी छात्रों के लिए राजस्थान की सरकार ने कुछ पात्रता को रखा है अगर वह पात्रता मेधावी छात्र में पाई जाती है। तभी इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है तो सरकार ने जो पात्रता निर्धारित की थी। वह पात्रता की जानकारी नीचे दी गई है आप उस जानकारी को पढ़ ले।

  • राजस्थान मेधावी छात्र स्कूटी योजना का लाभ लेने के लिए मेधावी छात्र को राजस्थान का निवासी होना आवश्यक है।
  • कक्षा 9 से लेकर कक्षा 12 तक शिक्षा अध्ययन पूरा होना चाहिए तथा 12वीं में 75% अंक होना चाहिए तभी इस योजना के लिए वह छात्र पात्र होगा।
  • आवेदन करने वाले छात्र के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख होनी चाहिए 2 लाख से अधिक होती है तो इस योजना के लिए वह छात्र पात्र नहीं होगा।

Rajasthan Medhavi Chatra Scooty Yojana की जरूरी दस्तावेज-

  • आवेदनकर्ता के पास में खुद का आधार कार्ड होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास में पास में बैंक खाता की पासबुक होनी चाहिए।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास में पासपोर्ट साइज फोटो कॉपी होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास में12वीं की मार्कशीट होनी चाहिए।
  • छात्र के पास में भामाशाह कार्ड होना आवश्क है।

Rajasthan Medhavi Chatra Scooty Yojana 2020 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया-

यदि आप राजस्थान के निवासी हैं और एक मेधावी छात्र और अभी तक आपने इस योजना में आवेदन नहीं किया है। तो आप इस योजना में आवेदन अवश्य करें आपके लिए इस योजना का लाभ अवश्य दिया जाएगा। आवेदन प्रक्रिया की जानकारी हमने नीचे स्टेप बाई स्टेप बताई है आप उस जानकारी को ध्यानपूर्वक फॉलो करें।

Step1. राजस्थान मेधावी छात्रा स्कूटी योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। इस लिंक पर क्लिक करके आप डायरेक्ट ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।इस वेबसाइट का होम पेज कुछ इस तरह का दिखता होगा।

Rajasthan Medhavi Chatra Scooty Yojana

Step2. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद में आपके सामने एक अप्लीकेशन फॉर्म आ जाएगा। आपके लिए अपनी एप्लीकेशन फॉर्म में अपनी जानकारी को ध्यानपूर्वक पर देना है।

Step3. जैसे ही आपका एप्लीकेशन फॉर्म पूरी तरह से भर जाता है। उसके बाद में आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है क्लिक करने के बाद में आप का फॉर्म भरा हुआ माना जाएगा।

Rajasthan Medhavi Chatra Scooty Yojana लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखे-

अगर आप इस योजना के तहत सभी लाभार्थियो की सूची को देखना चाहते है तो आप इस आर्टिकल में नीचे दी जाने वाली सभी स्टेप्स को फॉलो करके जारी हुई लिस्ट को देख सकते है।

Step1. राजस्थान राज्य में राजस्थान मेधावी छात्रा स्कूटी योजना के तहत मेधावी छात्राओं के लिए जारी की गयी सूची को देखने के लिए आपको इस वेबसाइट http://hte।rajasthan।gov।inपर विजिट करना होगा।

Step2. जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे आप राजस्थान की “Department of College education” की वेबसाइट पर पहुच जायेगे। अब आपको इस इसके आपको इस वेबसाइट पर आपको राजस्थान राज्य की मेधावी छात्रा लिस्ट का एक लिंक दिखाई देगा।

Step3. अब आपको इस लिंक पर क्लिक करना है। जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे आपके समाने एक लिस्ट open हो जाएगी।

Step4. अब आप अपना नाम इस लिस्ट में देख सकते है। अगर आपका नाम इस लिस्ट में होता है तो आपको इस योजना के तहत मिलने वाला लाभ अवश्य मिल जायेगा।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट राजस्थान मेधावी छात्रा स्कूटी योजना ऑनलाइन आवेदन|Rajasthan Medhavi Chatra Scooty Yojana 2020 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस राजस्थान मेधावी छात्रा स्कूटी योजना ऑनलाइन आवेदन|Rajasthan Medhavi Chatra Scooty Yojana 2020 In Hindi का लाभ ले सके ।।धन्यवाद।।

Spread the love

3 thoughts on “राजस्थान मेधावी छात्रा स्कूटी योजना ऑनलाइन आवेदन|Rajasthan Medhavi Chatra Scooty Yojana 2020 In Hindi”

Leave a Comment