राजस्थान संपर्क पोर्टल ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण योजना|Rajasthan Sampark Portal Online Shikaayat Panjeekaran Yojana 2020 In Hindi

Rajasthan Sampark Portal Online Shikaayat Panjeekaran Yojana 2020 In Hindi:- राजस्थान सरकार ने अपने राज्य के नागरिको के लिए एक नई योजना की शुरुआत की है जिसके योजना का नाम “राजस्थान संपर्क पोर्टल ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण योजना” है। इस संपर्क पोर्टल की मदद से राजस्थान राज्य का कोई भी नागरिक सरकार के आपस अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है और शिकायत दर्ज करने के कुछ दिन बाद नागरिक की उस समस्या का समाधान कर दिया जायेगा। अगर आप इस राजस्थान संपर्क पोर्टल ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण योजना के बारे में सभी जानकारी लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

इस आर्टिकल में इस पोर्टल से सम्बंधित सभी जानकारी दी जा रही है। इस संपर्क पोर्टल ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण की शुरुआत राजस्थान सरकार द्वारा की गयी है जिसके अंतर्गत राज्य का कोई भी नागरिक अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। ऐसा बहुत बार होता है जब राज्य का कोई गरीब नागरिक किसी तरह की कोई शिकायत करना चाहता है तो उसे कई तरह की कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है।

Rajasthan Sampark Portal Online Shikaayat Panjeekaran Yojana 2020 In Hindi

लेकिन राजस्थान सरकार द्वारा शुरू किये गये इस पोर्टल से राज्य का किसी भी वर्ग का कोई भी नागरिक सरकार के पास अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है और सरकार के अधिकारिओं द्वारा उसकी शिकायत का निवारण जल्द ही कर दिया जायेगा। अगर आप भी राजस्थान राज्य के नागरिक है तो आप इस संपर्क पोर्टल ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण का लाभ ले सकते है।

राजस्थान संपर्क पोर्टल ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण क्या है-

यह संपर्क पोर्टल राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी एक योजना है जिसके तहत राज्य का कोई भी नागरिक इस पोर्टल पर ऑनलाइन अपनी शिकायत दर्ज करा सकता है। इस पोर्टल से आपको सरकार द्वारा कई सुबिधाये मिलेगी जैसे कि आपको अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए अब किसी ऑफिस में जाना नही पड़ेगा और इसके अलावा आप सिटीजन कॉल सेण्टर पर कॉल करके भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है।

अगर आप इस राजस्थान संपर्क पोर्टल ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण में अपनी शिकायत दर्ज कराना चाहते है तो आप इस आर्टिकल में दी गयी शिकायत पंजीकरण की प्रोसेस को फॉलो करके इस पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है और अपने आवेदन की स्थिति भी चेक कर सकते है।

राजस्थान संपर्क पोर्टल ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण के लाभ

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी इस राजस्थान संपर्क पोर्टल ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण के कई लाभ है

  • इस संपर्क पोर्टल ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण के द्वारा राज्य के नागरिको को अपनी किसी भी समस्या के लिए किसी अधिकारी के ऑफिस नही जाना होगा।
  • अब राज्य के नागरिक अपने घर पर बैठकर अपनी किसी भी तरह की कोई भी समस्या की शिकायत कर सकते है।
  • इस पोर्टल से आम नागरिक को काफी फायदा होगा।

राजस्थान संपर्क पोर्टल ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण में अपनी शिकायत कैसे दर्ज कराये-

अगर आप इस संपर्क पोर्टल पर अपनी किसी तरह की कोई शिकायत दर्ज कराना चाहते है तो आप नीचे दिये गये सभी स्टेप्स को फॉलो करके इस पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है।

Step1. राजस्थान राज्य के किसी भी नागरिक को इस राजस्थान संपर्क पोर्टल ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण के तहत अपनी शिकायत दर्ज करने के लिए सबसे पहले राजस्थान राज्य की इस पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक httamp://spark.rajasthan.gov.in/index.aspx पर क्लिक करके डायरेक्ट इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Rajasthan Sampark Portal Online Shikaayat Panjeekaran Yojana 2020 In Hindi

Step2. जैसे ही आप इस वेबसाइट पर क्लिक करेगे आप सीधे इस वेबसाइट के होमपेज पर आ जायेगे अब आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर “शिकायत दर्ज करे” का एक आप्शन दिखाई देगा अव आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step3. जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा, अब इस पेज पर आपको कई आप्शन दिखाई देगे उनमे से आपको “Register Grievance” के आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step4. अब जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज और खुल जायेगा जिसमे आपसे कुछ जानकारी भरने को कहा जायेगा जैसे कि आपका नाम, आपका मोबाइल नंबर, और आपको शिकायत के बारे में बताना होगा और उससे सम्बंधित सभी जरुरी दस्तावेज भी अपलोड करने होगे।

Step5. सभी जानकारी भरने के बाद आपको इस आवेदन फॉर्म के नीचे दिए गये सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही आपके सामने इस आवेदन फॉर्म का दूसरा भाग आ जायेगा। अब आपको इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा और इस फॉर्म को भी सबमिट करना होगा।

Step6. जैसे ही आप इस सबमिट बटन पर क्लिक करेगे आपका आवेदन फॉर्म सेव हो जायेगा और राजस्थान सरकार के पास आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी। और आपको अपना शिकायत नंबर भी मिल जायेगा जिससे आप अपनी शिकायत की स्थिति भी चेक कर सकते है।

राजस्थान संपर्क पोर्टल ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण में दर्ज शिकायत की स्थिति कैसे चेक करे-

अगर आपने इस संपर्क पोर्टल में अपनी शिकायत दर्ज कराई है और आप अपनी शिकायत की स्थिति को देखना चाहते है तो आप नीचे दिए गये सभी स्टेप्स को फॉलो करके अपनी शिकायत की स्थिति को पता कर सकते  है।

Step1. इस राजस्थान संपर्क पोर्टल ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण में अपनी दर्ज की गयी शिकायत की स्थिति को पता करने के लिए सबसे पहले आपको राजस्थान राज्य की वेबसाइट के पेज पर विजिट करना होगा। आप इस पेज पर इस दिए गये लिंक http://sampark.rajasthan.gov.in/Admin/CompStatusNew.aspx पर क्लिक करके विजिट कर सकते है।

Step2. अब जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे आप सीधे शिकायत की स्थिति देखने के पेज पर पहुँच जायेगे। अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जायेगा जिसमे आपको अपनी शिकायत का नंबर भरना होगा।

Step3. अपना शिकायत नंबर भरने के बाद आपको नीचे दिया गया कैप्चा कोड उसके नीचे दिए गये बॉक्स में भरना होगा और “View” के आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Rajasthan Sampark Portal Online Shikaayat Panjeekaran Yojana 2020 In Hindi

Step4. क्लिक करते ही आपके द्वारा दर्ज की गयी शिकायत की स्थिति आ जाएगी अब आप अपनी शिकायत की स्थिति को देख सकते है।

Step5. अगर आपकी किसी शिकायत का 30 दिनों तक निवारण नही होता है और आपको लगता है कि आपकी शिकायत का निवारण होने में समय लग रहा है तो आप अपनी शिकायत को दुबारा पुन स्मरण के तौर पर भी भेज सकते है जिससे आपकी शिकायत का जल्दी निवारण हो जायेगा।

Step6. किसी भी ने किसी परेशानी के लिये आप इस संपर्क पोर्टल के टोल फ्री नंबर पर कॉल करके मदद ले सकते है।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट राजस्थान संपर्क पोर्टल ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण योजना|Rajasthan Sampark Portal Online Shikaayat Panjeekaran Yojana 2020 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस राजस्थान संपर्क पोर्टल ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण योजना|Rajasthan Sampark Portal Online Shikaayat Panjeekaran Yojana 2020 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment