[एप्लीकेशन फॉर्म]राजस्थान तारबंदी योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे। Rajasthan Tarbandi Yojana Online Application Form 2020 In Hindi

Rajasthan Tarbandi Yojana Online Application Form 2020 In Hindi:- नमस्कार दोस्तों जैसा कि आप लोग जानते है कि हमारा भारत देश एक कृषि प्रधान देश है यहाँ बहुत से लोग खेती करते है। ऐसा कई बार होता है कि जब जंगली जानवर या फिर घरेलु जानवर किसी किसान के खेत की फसल ख़राब कर देते है जिससे उस खेत के किसान को काफी नुकसान होता है। इस तरह की समस्या से निपटने के लिए राजस्थान सरकार ने अपने राज्य के किसानो के लिए इस योजना की शुरुआत की है जिससे राज्य के किसानो की फसल का नुकसान होने से बचाया जा सके। इस समस्या से बचने के लिए कुछ किसान अपने खेत के चारो तरफ लोहे का कटीला तार लगा देते है लेकिन कुछ गरीब किसान जो इस कटीले तार को खरीद नही पाते है वो इस तार को अपने खेत के चारो तरफ नही लगा सकते है। तो इस तरह के किसानो की समस्या को देखते हुए राजस्थान सरकार ने इस “राजस्थान तारबंदी योजना” की शुरुआत की है।

राजस्थान तारबंदी योजना क्या है-

राजस्थान तारबंदी योजना राजस्थान सरकार की तरफ से अपने राज्य के किसानो की फसलो को जानवरों से बचाने के चलाई जा रही योजना है। इस योजना के तहत राजस्थान सरकार अपने राज्य के किसानो को अपने खेत में तार लगाने के लिए आर्थिक सहायता देगी जिससे वो अपने खेत के लिए कटीले तार को खरीद सके और अपने खेत में लगाकर अपनी फसल की जानवरों से रक्षा कर सके। इस योजना के तहत किसानो को अपने खेत के लिए किसी भी तरह का कटीला तार खरीदना होगा और उस तार को खरीदने में लगने वाले कुल खर्चे का 50% सरकार देगी और बाकि का 50% किसान को खुद अपने पास से देना होगा। इससे किसानो को अपने खेत के लिए अपनी फसल को जानवरों से बचाने के लिए कटीले तार को खरीदने में काफी मदद मिलेगी।

Rajasthan Tarbandi Yojana Online Application Form 2020 In Hindiजब किसानो के खेतो में तारलग जायेगा तो उनकी फसल किसी जानवर की वजह से ख़राब नही होगी तो किसानो को अपनी फसल में ज्यादा पैदावार होगी जिससे राज्य के सभी किसानो की स्थिति में काफी सुधार आयेगा। अगर आप इस राजस्थान तारबंदी योजना से जुडी हुई सभी जानकारी लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक जरुर पढ़े। इस आर्टिकल में आपको इस इस योजना से जुडी हुई पात्रता, जरुरी कागजात और आवेदन करने की सभी जानकारी दी जाएगी।

राजस्थान तारबंदी योजना के लिए पात्रता-

राजस्थान सरकार ने इस योजना का लाभ पुरे राज्य के पात्र नागरिको को ही देना का फैसला लिया है जिसके कारण सरकार ने पात्र नागरिको की पहचान करने के लिए कुछ पात्रता तय की है जिससे जरूरत मंद किसानो को ही इस योजना का लाभ मिल सके। इस योजना के लिए तय की गई पात्रता की सूची नीचे दी गई है कृपया ध्यान से पढ़े

  • इस योजना का लाभ लेने वाले किसानो को राजस्थान राज्य का मूल नागरिक होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ सिर्फ ऐसे किसानो को दिया जायेगा जिनके पास कम से कम 5 हेक्टेयर कृषि योग्य जमीन है।
  • अगर कोई किसान किसी भी अन्य किसान योजना का लाभ ले रहा है तो उसको इस योजना का लाभ नही दिया जायेगा।
  • इस योजना के तहत किसानो को सरकार की तरफ से अधिकतम 40,000 रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी जिसमे तार के मूल्य का आधा सरकार देगी और आधा किसान को देना पड़ेगा।

राजस्थान तारबंदी योजना के लिए जरुरी कागजात-

राजस्थान सरकार ने इस राजस्थान तारबंदी योजना का लाभ लेने वाले किसानो के लिए कुछ दस्तावेजो को अनिवार्य कर दिया है। जिससे सिर्फ पात्र किसानो की पहचान कर उनको इस योजना का लाभ दिया जा सके। कई बार कुछ फर्जी लोग सरकारी योजना का लाभ ले लेते है इससे पात्र लोगो को काफी परेशानियाँ होती है इस योजना के लिए सभी जरुरी डाक्यूमेंट्स की सूची नीचे दी गई है आप इस सूची को देख कर पता कर सकते है कि आपको इस योजना का लाभ मिलेगा या नही।

  • इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए किसान के पास उसकी जमीन के सभी जरुरी कागजात होने अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान के पास राजस्थान राज्य का मूल निवास प्रमाण पत्र या फिर राशन कार्ड होना अनिवार्य है।
  • योजना का लाभ लेने के लिए किसान के पास उसका आधार कार्ड होना भी अनिवार्य है।

राजस्थान तारबंदी योजना के लाभ-

ये तो आपको पता ही होगा की सरकार द्वारा चलाई जा रही हर योजना का उद्देश्य अपने नागरिको को लाभ पहुचना होता है। हर योजना की तरह इस राजस्थान तारबंदी योजना से राज्य के किसानो को कई लाभ होगे।

  • इस योजना से सभी किसानो के चारो तरफ कटीला तार लग जायेगा जिससे उनकी फसल का नुकसान नही होगा।
  • इस योजना से किसानो के खेतो की पैदावार बढेगी जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में काफी सुधार आयेगा और किसानो को अपनी फसल की रखवाली करने में ज्यादा परेशानियाँ नही होगी।
  • इस योजना से राज्य के किसानो को अपने खेत में तार लगाने में ज्यादा परेशानी नही होगी क्योकि उस तार को खरीदने में आधा पैसा सरकार देगी।
  • इस योजना से राजस्थान राज्य की स्थिति भी अच्छी होगी और साथ ही सभी किसानो को स्थिति में सुधार आयेगा।

राजस्थान तारबंदी योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे-

Step1. अगर आप राजस्थान तारबंदी योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपके लिए राजस्थान की वेबसाइट पर जाना होगा। आप यहां पर क्लिक करके आप सीधे तारबंदी वेबसाइट पर जा सकते है।

Step2. इस वेबसाइट पर जाने के बाद में आपके लिए राजस्थान तारबंदी योजना एक एप्लीकेशन फॉर्म मिल जाएगा। आपके लिए उस एप्लीकेशन फॉर्म के लिए डाउनलोड कर लेना है।

Step3. एप्लीकेशन फॉर्म डोलोड करने के बाद में आपके लिए उस फॉर्म में कुछ जानकारी पूछी जाएगी आपके लिए उस जानकारी के लिए ठीक से भर देनी है।

Step4. जब आपका फॉर्म पूरी तरह से भर जाये फिर आपके लिए सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है। और आपका फॉर्म भरा हुआ माना जाएगा।

राजस्थान तारबंदी योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन कैसे करे-

अगर आप भी राजस्थान तारबंदी योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको इस आर्टिकल में आवेदन करने की सभी जानकारी स्टेप्स में दी जा रही है। अपने फॉर्म को आवेदन करने के लिए सभी स्टेप्स को ध्यानपूर्वक पढ़े और फॉलो करे। जिससे आप निश्चित रूप से राजस्थान तारबंदी योजना के लिए आवेदन कर पायेगे।

Step1. राजस्थान तारबंदी योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी जान सुविधा केंद्र पर अपने सभी जरुरी डाक्यूमेंट्स के साथ जाना होगा।

Step2. वहां जाकर आपको राजस्थान तारबंदी योजना का फॉर्म लेना होगा।

Step3. इसके बाद वहां जाकर आपको “राजस्थान तारबंदी योजना” के लिए फॉर्म को पूछी गई सभी जानकारी के साथ भरना होगा।

Step4. इसके बाद आपको उस फॉर्म में लगने वाले सभी जरुरी डाक्यूमेंट्स की फोटो कॉपी लगनी होगी।

Step5. इसके बाद जन सुबिधा केंद्र पर आपको अपना फॉर्म जमा कर देना है।

Step6. इसके बाद आपके द्वारा भरी गई सभी जानकरी को जांचा जायेगा और इसके बाद आपको सूचित कर दिया जायेगा कि आप इस योजना का लाभ ले सकते है या नही ले सकते है।

Step7. अगर आप इस योजना के लिए योग्य है तो आपकोइस योजना का लाभ दे दिया जायेगा।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट [एप्लीकेशन फॉर्म] राजस्थान तारबंदी योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे।Rajasthan Tarbandi Yojana Online Application Form 2020 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस [एप्लीकेशन फॉर्म] राजस्थान तारबंदी योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे।Rajasthan Tarbandi Yojana Online Application Form 2020 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here