राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे|Rajasthan Udyog Mitra Portal Online Registration 2020 In Hindi

Rajasthan Udyog Mitra Portal Online Registration 2020 In Hindi:- अगर आप  राजस्थान राज्य के नागरिक है और आपके पास रोजगार नही है या फिर आप अपना कोई व्यवसाय शुरू करना चाहते है तो आप हमारा ये आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकता है। इस आर्टिकल में हम आपको राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी एक योजना के बारे में बतायेगे जो राजस्थान के नागरिको के लिए शुरू की गयी है। राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना का नाम राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल रजिस्ट्रेशन योजना है।

इस पोर्टल की मदद से सरकार अपने राज्य में लघु उद्योग, सूक्ष्म उद्योग या फिर मध्यम उद्दोग करने वाले नागरिको को शुरू करने के लिए नागरिको की मदद करेगी अगर आप आपना कोई उद्दोग शरू करना चाहते है तो आप इस  मित्र पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर बिना किसी परेशानी के अपना रोजगार शुरू कर सकते है। अगर आप अपना कोई बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आप इस इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करके अपना नया बिजनेस शुरू कर सकते है।

Rajasthan Udyog Mitra Portal Online Registration 2020 In Hindi

सरकार द्वारा ये पोर्टल राज्य के ऐसे नागरिको के लिए ही शुरू किया गया है ताकि राज्य के नागरिको को अपना बिजनेस शुरू करने में कोई ज्यादा परेशानी ना हो। अगर आप इस उद्योग मित्र पोर्टल रजिस्ट्रेशन के बारे में और जानकारी लेना चाहते है तो आपको इस आर्टिकल को अन्य तक पढना चाहिए। इस पोर्टल के बारे में सभी जरुरी जानकारी इस आर्टिकल में दी जा रही है।

Rajasthan Udyog Mitra Portal Online Registration क्या है-

यह राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल राज्य के ऐसे नागरिको के लिए शुरू किया गया है जो अपना नया व्यवसाय शुरू करना चाहते है और किसी कारण की वजह से वो अपना विजनेस शुरू नही कर पा रहे है। इस योजना से राज्य में बेरोजगारी कम होगी और युवाओ को अपना रोजगार मिल सकेगा। ऐसा बहुत बार होता है जब कोई व्यक्ति अपना कोई बिजनेस शुरू करना चाहता है।

लेकिन उसे अपने व्यापर के लिए रजिस्ट्रेशन कराने में कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है लेकिन इस राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल रजिस्ट्रेशन की मदद से आप अपने बिजनेस का बहुत ही आसन रूप से रजिस्ट्रेशन कर सकेगे। तो अगर आप कोई व्यवसाय शुरू करना चाहते है और इस राजस्थान उद्दोग मित्र पोर्टल रजिस्ट्रेशन योजना के तहत अपने व्यवसाय का रजिस्ट्रेशन करना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। इस आर्टिकल में आपको रजिस्ट्रेशन करने की पूरी प्रोसेस बताई जाएगी।

Rajasthan Udyog Mitra Portal Online Registration के लिए जरुरी पात्रता-

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू किये गये इस ऑनलाइन पोर्टल के तहत अपने बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको इस योजना के लिए पात्र होना जरुरी है इसके बाद ही आप इस योजना के लिए वैध पात्र माने जायेगे अन्यथा आपका रजिस्ट्रेशन निरस्त कर दिया जायेगा।

  • इस राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल रजिस्ट्रेशन योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवेदन करने वाला नागरिक राजस्थान राज्य का मूल निवासी होना भी जरुरी है।
  • इस पोर्टल के अंतर्गत सिर्फ वही नागरिक आवेदन कर सकता है जो पहले से MSME योजना के तहत रजिस्टर्ड ना हुआ हो, अगर कोई नागरिक पहले ही इस योजना के अंतर्गत रजिस्टर हो चूका है तो वह इस योजना के लिए पात्र नही होगा।
  • इस योजना में आवेदन करने वाले आवेदक के पास उसका आधार कार्ड नंबर होना भी जरुरी है।
  • इस MSME आर्डिनेंस के अंतर्गत सिर्फ उन्ही आवेदनों  को स्वीकृत किया जायेगा जो 4 मार्च 2019 के बाद हुए हो।

Rajasthan Udyog Mitra Portal Online Registration के लाभ-

इस उद्योग मित्र पोर्टल रजिस्ट्रेशन योजना के कई लाभ है जो इस पोर्टल से राज्य के नागरिको को मिलेगे।

  • इस राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल रजिस्ट्रेशन पोर्टल से राज्य के बहुत से नागरिको को रोजगार की प्राप्ति होगी और इससे राज्य में बेरोजगारी का औसत कम होगा।
  • इस राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल रजिस्ट्रेशन योजना से राज्य के ऐसे नागरिक जो किसी कारण की वजह से अपना बिजनेस नही शुरू कर पा रहे थे उनको इस पोर्टल से काफी मदद मिलेगी और राज्य में कई नए उद्दोग खुलेगे जिससे राज्य को भी काफी फायदा होगा।
  • इस पोर्टल के अंतर्गत अपना बिजनेस शुरू करने के लिए राज्य के नागरिको को इंस्पेक्शन कानून में लगभग तीन साल तक की छूट मिल सकेगी।
  • इस योजना से अंतर्गत अगर राज्य का कोई भी नागरिक अपना विजनेस शुरू करना चाहता है तो राज्य सरकार से अपने इस बिजनेस को शुरू करने के लिए स्वीकृति लेने की जरूरत नही होगी। उस नागरिक को सिर्फ अपने बिजनेस को शुरू करने के लिए इस पोर्टल पर अपने उद्दोग का रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • इस राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल रजिस्ट्रेशन योजना का सबसे बड़ा लाभ ये है कि आप इस पोर्टल की मदद से घर बैठे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

Rajasthan Udyog Mitra Portal Online Registration योजना में अपना रजिस्ट्रेशन कैसे करे-

अगर आप इस राजस्थान उद्दोग मित्र पोर्टल रजिस्ट्रेशन के जरिये अपना रजिस्ट्रेशन कराना चाहते है तो आप रजिस्ट्रेशन करने की नीचे दी जा रही सभी स्टेप्स को फॉलो करे, जिससे आप बिना किसी कठिनाई के इस पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

Step1. इस राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल रजिस्ट्रेशन के अंतर्गत अपने किसी व्यवसाय का रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको सबसे पहले राजस्थान राज्य की MSME ACT 2019 की इस ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक https://rajudyogmitra.rajasthan.gov.In पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Rajasthan Udyog Mitra Portal Applicatio Online Registration 2020 In Hindi

Step2. इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर आपको Sign In  करना होगा अगर वेबसाइट पर आपका अकाउंट नही है तो आपको Sign up  करना होगा इसके लिए आप Sign In के आप्शन पर क्लिक कर सकते है।

Step3. अब जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके समाने एक नया पेज खुल जायेगा, इस पेज पर आपको कुछ जानकारी भरनी होगी इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म को सबमिट करना होगा।

Step4. अब अपना रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको इस वेबसाइट पर Sign In करना होगा औए इसके बाद आपको आपके सामने राजस्थान उद्दोग मित्र पोर्टल रजिस्ट्रेशन का आवेदन फॉर्म आ जायेगा।

Step5. अब आपको इस रजिस्ट्रेशन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को भरना होगा और अपने इस आवेदन फॉर्म को सबमिट कर देना है।  जैसे ही आप इस फॉर्म को सबमिट कर देगे आपका आवेदन फॉर्म सबमिट हो जायेगा।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे|Rajasthan Udyog Mitra Portal Online Registration 2020 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस राजस्थान उद्योग मित्र पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे|Rajasthan Udyog Mitra Portal Online Registration 2020 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment