राजस्थान विकलांग योजना | ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन | आवेदन फॉर्म | लाभ,पात्रता और दस्तावेज

Rajasthan Viklanag Pension Yojana 2021 :-राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश में बहुत सी सामाजिक सुधार पेंशन योजनाओं को चलाया जा रहा है। जिसमें राजस्थान विकलांग पेंशन योजना का नाम भी शामिल है।। जिसके अंतर्गत प्रदेश सरकार द्वारा विकलांग नागरिकों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। क्योंकि अक्सर देखा जाता है कि दिव्यांग व्यक्तियों के पास आय के साधनों का अभाव होता है। जिस कारण उन्हें परिवार के किसी अन्य व्यक्ति की आय पर पूर्णतया निर्भर होता है तथा बेवजह बहुत से तानों का भी सामना करना पड़ता है।

 इस समस्या से दिव्यांग व्यक्तियों को कुछ हद तक छुटकारा दिलाने के लिए Viklanag Pension Yojana 2021 की शुरुआत की है। जिसके तहत सरकार द्वारा विकलांग व्यक्तियों की सहायता के लिए पांच सौ रुपये मासिक की आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी जायेगी। तो कोई भी दिव्यांगजन इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित होना चाहता है। तो उसे इस योजना से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारीयों जैसे – राजस्थान विकलांग पेंशन योजना क्या है?, इसके अंतर्गत आवेदन कैसे करें?, जरूरी पात्रता, दस्तावेज आदि के बारे में भी जानकारी का होना आवश्यक है। जिसके बारे में हमारे द्वारा नीचे लेख में विस्तार से जानकारी साझा की गयी है। इसलिए लेख में अंत तक हमारे साथ बने रहें।। तो चलिए शुरू करते है –

राजस्थान विकलांग पेंशन योजना 2021 | Rajasthan Viklanag Pension Yojana

राजस्थान विकलांग योजना  ऑनलाइन रजिस्ट्रशन  आवेदन फॉर्म  लाभ,पात्रता और दस्तावेज

राजस्थान विकलांग पेंशन योजना राजस्थान सरकार द्वारा प्रदेश के दिव्यांगजनों की सहायता के लिए चलायी जा रही कल्याणकारी योजना है। जिसके तहत वे विकलांग नागरिक ही आवेदन कर सकते है। जिनकी विकलांगता 40% या उससे अधिक है तथा इस योजना के तहत 500 रुपये मासिक की आर्थिक सहायता को प्राप्त कर पाएंगे। जिससे वे कुछ हद तक आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर होंगे और उन्हें अपनी जीवन याचिका को सही प्रकार चलाने के लिए पूर्णतया किसी अन्य व्यक्ति पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा। 

इसके साथ ही आपको बता दें कि इस योजना का लाभ लेने के लिए दिव्यांगजनों को ज्यादा समस्या का सामना नहीं करना पड़े। इसलिए विभाग द्वारा अब इस योजना की आवेदन प्रक्रिया को ऑनलाइन माध्यम से शुरू कर दिया गया है। जब लोगों को कुछ समय योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करने हेतु विभाग से जुड़े कार्यालय में जाना होता था। जिससे लोगों का बहुत सा समय बर्बाद होता था तथा बहुत सी समस्यों का सामना भी करना पड़ता था। जिस कारण वे योजना का लाभ प्राप्त करने में असमर्थ हो जाते थे।

Rajasthan Viklanag Pension Yojana 2021 का उद्देश्य –

हम सभी जानते है कि विकलांग लोगों को अपनी विकलांगता के कारण जीवन यापन करने में बहुत सी समस्या का सामना करना पड़ता है क्योंकि शारीरिक प्रतिक्रियाओं का उपयोग करके किये जाने वाले कामों को करने में वे असमर्थ होते है। इसलिये वह आय के साधनों का अभाव हो जाता है। इसी समस्या को दूर करने के उद्देश्य से राजस्थान सरकार द्वारा राजस्थान विकलांग पेंशन योजना को शुरू किया गया है।

राजस्थान विकलांग पेंशन योजना संबंधित मुख्य तथ्य

राजस्थान विकलांग पेंशन योजना के अंतर्गत यदि कोई व्यक्ति आवेदन करना चाहता है। तो उसे योजना से जुड़े कुछ मुख्य तथ्यों के बारे में जानकारी का होना आवश्यक है। जो कि निम्न है –

  • इस योजना के शुरू होने से प्रदेश के विकलांग नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार आयेगा और वे आर्थिक रूप से मजबूत होंगे।
  • राजस्थान विकलांग पेंशन योजना के तहत 40% या उससे अधिक विकलांग नागरिक आवेदन करके ₹500 मासिक की पेंशन राशि को प्राप्त कर पाएंगे।
  • इस योजना शुरू होने से विकलांग व्यक्तियों को पूर्णतया किसी अन्य व्यक्ति की आय पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा यानि वे कुछ हद तक आत्मनिर्भर होंगे।
  • Rajsthan Viklang Yojana के तहत माससिक और शारीरिक दोनों रूप से विकलांग व्यक्ति लाभ प्राप्त कर पाएंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि विभाग द्वारा सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में स्थांतरित की जाती है।

राजस्थान विकलांग योजना जरूरी पात्रता | Eligibility For Rajasthan Viklanag Pension Yojana

यदि कोई व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित होना चाहता हैं तो उसके पास कुछ पात्रताओं का होना आवश्यक है। जो कि निम्म है –

  • आवेदक व्यक्ति राजस्थान प्रदेश का स्थायी निवासी होना चाहिये।
  • व्यक्ति के पास 40% या उससे अधिक विकलांगता प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • आवेदक का किसी भी बैंक में खाता होना आवश्यक है।
  • लाभार्थी के परिवार की वार्षिक आय 25,000 से अधिक नहीं होनी चहिये।
  • लाभार्थी किसी सरकारी कार्यालय में कार्यरत नहीं होना चाहिए।
  • राज्य का कोई भी विकलांग व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर सकता है।

राजस्थान विकलांग योजना जरूरी दस्तावेज़ | Dacuments For Rajasthan Viklanag Pension Yojana

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको प्रूफ के तौर पर कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। जो कि निम्म है –

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • वार्षिक आय प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक एकाउंट पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • विकलांगता प्रमाण पत्र

राजस्थान विकलांग योजना 2021 आवेदन कैसे करें? | How To Apply Rajasthan Viklanag Pension Yojana

यदि राजस्थान प्रदेश का भी व्यक्ति जो योजना के अंतर्गत आने वाली पात्रताओं और दस्तावेजों को रखता है तथा इस योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक है तो वह बहुत आसानी से SSOID पोर्टल पर जाकर पंजीकरण कर सकता है। इसके अलावा लाभार्थी नज़दीकी ई मित्र केंद्र या SSO पब्लिक केंद्र पर जाकर भी आवेदन कर सकता है। इसके अलावा राजस्थान विकलांग योजना से जुड़ी अधिक जानकारी को प्राप्त करने के लिए आप विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर भी विजिट कर सकते है।

RJ Vikalang Yojana Related FAQ

यदि आप राजस्थान विकलांग पेंशन योजना के बारे में प्रथम बार पढ़ रहे है। तो आपके मन में इससे जुड़े बहुत से सवाल रहे होंगे। ऐसे ही कुछ सवाल और उनके जबाबों को नीचे साझा किया है। जो अक्सर पाठकों द्वारा हमसे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पुछे जाते है। हम उम्मीद करते है ये सवाल और उनके जबाब Rajsthan Viklang Yojana से जुड़ी बेहतर जानकारी में सहायक होंगे। जो कि निम्न प्रकार है –

राजस्थान विकलांग योजना क्या है?

राजस्थान विकलांग योजना प्रदेश के विकलांग नागरिकों की सहायता के लिए चलायी जा रही कल्याणकारी योजना है। जिसके अंतर्गत विकलांग नागरिकों को आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी जाती है।

इस योजना के अंतर्गत विभाग कितने रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी जाती है?

इस योजना के तहत विभाग द्वारा 500 रुपये मासिक की आर्थिक सहायता उपलब्ध करायी जाती है।

राजस्थान विकलांग योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

इस योजना के अंतर्गत आप SSOID पोर्टल पर जाकर आवेदन कर सकते है। जिसके बारे में ऊपर विस्तार से जानकारी साझा की गयी है।

इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित होने के लिए लाभार्थी की विकलांगता क्या होनी चाहिए?

इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित होने के लिए आवेदक 40% या उससे अधिक विकलांग होना चाहिए।

राजस्थान विकलांग योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के परिवार की अधिकतम वार्षिक आय कितनी होनी चाहिये?

इस योजना का लाभ लेने के लिये आवेदक के परिवार की अधिकतम वार्षिक आय 25,000 रुपये होनी चाहिए।

निष्कर्ष –

आज हमने आपको इस लेख में राजस्थान विकलांग पेंशन योजना 2021 के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की। हम उम्मीद करते है कि इसके बारे में जानकार आपको काफी अच्छा लगा होगा। इसके अलावा अगर आप आर्टिकल में कोई सुधार या बदलाब चाहते है। तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है। हम आपकी बेहतर जानकारी के लिए सदैव अग्रसित रहेंगे।

Spread the love

Leave a Comment