दर्पण शाला राजस्थान पोर्टल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे? | Rajsthan Darpan Shala Login

आप सभी का जीवन हमेशा हर्षोल्लास के रंगों से भरा रहे। 🎉 रंग पर्व होली की हार्दिक शुभकामनाएं 🎉

Rajsthan Darpan Shala Online Portal :- आज कल सरकार अपने राज्य के बच्चो की पढाई के लिए नये नये कदम उठा रही है जिससे राज्य के बच्चे अपनी पढाई कर सके और अपना भविष्य उज्जवल बना सके। आज के इस आर्टिकल में हम आपको राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी एक योजना के बारे में बतायेगे, जो राजस्थान सरकार द्वारा अपने राज्य में शुरू की गयी है। राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजन का नाम “दर्पण शाला राजस्थान ऑनलाइन पोर्टल” है। इस ऑनलाइन पोर्टल पर स्कूल द्वारा उस स्कूल में पढने वाले छात्रो, उस स्कूल के टीचर, उस स्कूल से सम्बंधित किसी तरह का कोई कार्यक्रम या फिर अन्य कोई जानकारी भी इस पोर्टल के माध्यम से ली जा सकेगी।

हम आपको अपने इस आर्टिकल में यह सभी जानकारी देगे जिससे आप इस शाला दर्पण राजस्थान ऑनलाइन पोर्टल के बारे में जान सके। इस पोर्टल से संबधित जानकारी लेने के लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

जैसा कि आप जानते है कि आज के समय में बच्चे के माता पिता अपने बच्चे को उतना समय नही दे पाते है जितना उनके लिए जरुरी होता है और इसके अलावा बच्चे के माता पिता उसके स्कूल के बारे में ज्यादा कुछ जानकारी नही ले पाते है। इस तरह की समस्याओं को देखते हुए राजस्थान सरकार ने इस दर्पण शाला राजस्थान ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत की है। इस पोर्टल से बच्चे के माता पिता अपने बच्चे की सभी जरुरी स्कूल की जानकारी ले पायेगे और उनके टेस्ट के मार्क्स भी देख सकेगे। इस तरह स्कूल के बच्चो के माता पिता के बीचे में काफी पारदर्शिता बनेगी। आपको हमारे इस आर्टिकल में आपको इस पोर्टल से सम्बंधित सभी जानकारी दी जाएगी।

दर्पण शाला राजस्थान ऑनलाइन पोर्टल | Rajsthan Darpan Shala Online Portal

Rajsthan Darpan Shala Online Portal

इस दर्पण शाला राजस्थान ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत स्कूल और बच्चो के माता पिता के बीच में पारदर्शिता लाने की लिए की है। इस पोर्टल से माध्यम से राजस्थान के स्कूलों में पढने वाले सभी बच्चो की जानकारी और उनके स्कूल के स्टाफ की सभी जानकारी इस दर्पण शाला राजस्थान ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड की जाएगी जिससे बच्चे के माता पिता यह जानकारी ले सके। इस पोर्टल की शुरुआत मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा की गयी है। इस पोर्टल पर सिर्फ सरकारी स्कूल में पढने वाले बच्चो की ही जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।

दर्पण शाला राजस्थान ऑनलाइन पोर्टल से राज्य के सभी शिक्षा कार्यालय की भी सभी जानकारी ली जा सकेगी जैसे स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों के बारे में जानकारी लेना, स्कूलों से संबंधित जानकारी लेना, बच्चो के बारे में जानकारी और उनके पढने के बारे में, स्कूलों के अन्य कर्मचारियों से संबंधित जानकारी, इस तरह की कई ने जानकारियां भी इस पोर्टल के माध्यम से ली जा सकेगी।

Rajsthan Darpan Shala Online Portal Rajistration

इस दर्पण शाला राजस्थान ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से स्कूल में पढने वाले बच्चो और उनके माता पिता को इस पोर्टल का काफी फायदा मिलेगा। इससे राज्य में पढाई के स्तर में भ इकाफी सुधार आयेगा क्योंकि अब बच्चो के अभिभावक यह जन सकेगे कि उनके बच्चे को स्कूल में किस प्रकार की शिक्षा दी जा रही है और उनको इस जानकारी ले लिए स्कूल जाने की भी जरूरत नही होगी और साथ ही वो अपने बच्चे के सभी रिपोर्ट कार्ड भी देख सकेगे। इस दर्पण शाला राजस्थान ऑनलाइन पोर्टल से सम्बंधित सभी लेने के लिए आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

दर्पण शाला राजस्थान ऑनलाइन पोर्टल पर दी जाने वाली सुविधायें | Feature of Rajsthan Darpan Shala Online Portal

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू किये गये इस पोर्टल पर आपको कई तरह की सुबिधायें मिलेगी जिनके बारे में नीचे बताया जा रहा है।

  • इस दर्पण शाला राजस्थान ऑनलाइन पोर्टल पर आप स्कूल सर्च करके उसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेगे।
  • इस पोर्टल पर आप स्कूल के स्टाफ के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकेगे।
  • इस दर्पण शाला राजस्थान ऑनलाइन पोर्टल पर आपको ट्रांसफर शेड्यूल की सुबिधा भी मिलती है।
  • इस पोर्टल का सबसे बड़ा फायदा यह है कि अब आपको अपने बच्चे की स्टूडेंट रिपोर्ट देखने के लिए स्कूल जाने की जरूरत नही होगी, अब आप यह रिपोर्ट ऑनलाइन इस पोर्टल पर देख सकेगे।
  • इस पोर्टल पर आप स्कूल के स्टाफ की भी रिपोर्ट देख सकेगे।
  • स्कूल से सम्बंधित किसी भी प्रकार की स्कीम भी सर्च कर सकेगे।
  • इस दर्पण शाला राजस्थान ऑनलाइन पोर्टल पर आप स्कूल की रिपोर्ट भी देख सकेगे।
  • इस दर्पण शाला राजस्थान ऑनलाइन पोर्टल पर स्कूल के स्टाफ को लॉगइन करने के लिए लॉग इन पासवर्ड दिया जायेगा जिससे वह बच्चो के रिपोर्ट कार्ड ऑनलाइन सबमिट कर सके।
  • राजस्थान सरकार द्वारा इस पोर्टल के अंतर्गत राज्य के लगभग 65985 स्कूलों को इस पोर्टल का लाभ दिया जायेगा।

दर्पण शाला राजस्थान ऑनलाइन पोर्टल के लाभ | Benefits of Rajsthan Darpan Shala Online Portal

इस पोर्टल के शुरू होने से राज्य के बच्चो और उनके माता पिता के साथ अन्य कई नागरिको को इस पोर्टल का लाभ मिलेगा। इस पोर्टल के द्वारा मिलने वाले लाभों के बारे में नीचे दिया जा रहा है।

  • इस पोर्टल का पहला लाभ ऐसे बच्चो को मिलेगा जो राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ते है।
  • इस कोई अभिभावक अपने बच्चे को इस पोर्टल का लाभ दिलाना चाहता है और अच्छी शिक्षा देना चाहते है तो उनको अपने बच्चे को इन स्कूलों में पढाना होगा।
  • इस पोर्टल के शुरू होने से स्कूलों और अभिभावकों के बीच में पारदर्शिता बढेगी, और वह इस पोर्टल से सभी जानकारी ऑनलाइन ही ले सकेगे।
  • इस दर्पण शाला राजस्थान ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से राज्य के शिक्षा विभाग के सभी कर्मचारियों की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध कराई जाएगी।

दर्पण शाला राजस्थान ऑनलाइन पोर्टल के लिए लॉग इन कैसे करें | How to Login in Rajsthan Darpan Shala Online Portal

राजस्थान सरकार द्वारा शुरू किये गये इस पोर्टल पर लॉग इन करने के लिए आप नीचे दिए गये सभी निर्देशों को फॉलो कीजिये जिसके बाद आप इस पोर्टल पर लोग इन कर पायेगे।

  • दर्पण शाला राजस्थान ऑनलाइन पोर्टल पर लॉग इन करने के लिए आपको सबसे पहले आपको राजस्थान की दर्पण शाला राजस्थान ऑनलाइन पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक “https://rajshaladarpan.nic.in” पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।
  • जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेगे आप इस वेबसाइट के होम पेज पर आपको “लॉग इन” का एक आप्शन दिखाई देगा, आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इस आप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको एक पेज खुलेगा जिसमे आपसे अपना यूजर आइडी और पासवर्ड पूछा जायेगा, यहाँ आपको अपना यूजर आइडी और पासवर्ड डालना होगा और नीचे दिया गये कैप्चा कोड को भरना होगा और इसके बाद “Login” के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप इस्पे क्लिक करेगे आप सीधे इस दर्पण शाला राजस्थान ऑनलाइन पोर्टल पर लॉग इन कर पायेगे।

दर्पण शाला राजस्थान ऑनलाइन पोर्टल पर स्कूल के बारे में जानकारी कैसे प्राप्त करें |

अगर आप इस पोर्टल से अपने बच्चे के स्कूल के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो आप आप नीचे दिए गये सभी निर्देशों को फॉलो करे, इसके बाद आप अपने बच्चे के स्कूल या फिर अन्य किसी स्कूल के बारे में जानकारी प्राप्त कर पायेगे।

  • दर्पण शाला राजस्थान ऑनलाइन पोर्टल पर किसी भी स्कूल के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप सबसे पहले दर्पण शाला की ऑफिसियल वेबसाइट https://rajshaladarpan.nic.in/ पर विजिट कीजिये।
  • इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आप आपको इस वेबसाइट के होमपेज पर “Citizen Window” का एक आप्शन दिखाई देगा, आपको उस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

दर्पण शाला राजस्थान ऑनलाइन पोर्टल

  • जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा जिसमे आपको स्कूल और स्टूडेंट्स रिपोर्ट से सम्बंधित कई आप्शन दिखाई देगे।
  • इन आप्शन में से आपको उस आप्शन पर क्लिक कीजिये जिसके बारे में आप जानकारी लेना चाहते है। जैसे ही आप उस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने सभी जानकारी आ जाएगी।
  • इस तरह आप इस दर्पण शाला राजस्थान ऑनलाइन पोर्टल की मदद से अपने बच्चे के रिपोर्ट कार्ड की भी जानकारी ले सकते है।

निष्कर्ष –

आज हमने आपको इस आर्टिकल के माध्यम से दर्पण शाला राजस्थान ऑनलाइन पोर्टल के बारे में विस्तार से बताया गया है। तथा इससे जुड़े अधिकतर सवालों ले उत्तत देने की कोशिश की गयी है। हम आशा करते है कि लेख आपको पसन्द आया होगा तथा उपयोगी साबित हुआ होगा।

इसके अलावा अभी भी आपके पास स्माम योजना को लेकर कोई भी सवाल है जिसका आप जाबाब प्राप्त करना चाहते हैं तो उसे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है। हमारी टीम द्वारा आपके सवाल का जल्द से जल्द उत्तत प्रदान किया जायेग।

Spread the love

Leave a Comment