Reliance Petrol Pump Yojana Apply Online 2020 In Hindi- रिलायंस पेट्रोल पम्प कैसे खोले ? ऑनलाइन आवेदन और जरुरी दस्तावेज

Reliance Petrol Pump Yojana Apply Online 2020 In Hindi:- अगर आपके पास कोई जॉब नही है या फिर आप कोई नया बिजनेस शुरू करना चाहते है तो आप रिलायंस द्वारा शुरू की गयी एक नई योजना के तहत पेट्रोल पम्प खोल सकते है। इस आर्टिकल में आपको सभी जानकारी दी जा रही है। यह पेट्रोल पम्प की डील रिलायंस की कम्पनी जिओ और एक ब्रिटिश कंपनी “ब्रिटिश पेट्रोलियम” के बीच हुई है

इस डील के अनुसार ब्रिटिश पेट्रोलियम और रिलायंस जिओ संयुक्त रूप से देश में लगभग 3500 नये पेट्रोल पम्प लगाएगी। अगर आप पेट्रोल पम्प खोलना चाहते है तो आप इस डील के अनुसार एक पेट्रोल पम्प खोल सकते है। अगर आप इस रिलायंस पेट्रोल पम्प की डील के बारे में और जानकारी लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। भारतीय कम्पनी रिलायंस जिओ और एक ब्रटिश कंपनी के हुए इस समझौते के अनुसार जिओ-बीपी के नाम से देश में लगभग 1400 नये पेट्रोल पम्प और विमानन ईधन के लिए station भी बनाये जायेगे।

Reliance Petrol Pump Yojana Apply Online 2020 In Hindi

इसके लिए एक नई आर्गेनाइजेशन बनाई गयी है जिसका नाम रिलायंस बीपी मोबिलिटी लिमेटेड है। यह कंपनी देश में इस डील का सारा कारोबार देखेगी। इस डील के अनुसार वर्तमान में ब्रिटिश कंपनी ने रिलायंस जिओ की लगभग 49 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीद ली है। अगर ये दोनों कंपनियाँ देश में अपना कारोबार शुरू करती है तो देश में रोजगार बढेगा और देश के नागरिको को नौकरियाँ मिले सकेगी क्यूंकि अभी इस समय देश में बहुत ही ज्यादा बेरोजगारी चल रही है, कोरोना वायरस के कारण लाखो लोगो की नौकरियाँ चली गयी है और लोग बेरोजगार हो गये है लेकिन इस डील से काफी लोगो को रोजगार मिलेगा।

Reliance Petrol Pump कैसे खोल सकते है-

अगर आप इस रिलायंस पेट्रोल पम्प को खोलना चाहते है तो आपको सबसे पहले रिलायंस पेट्रोलयम से लाइसेंस लेना होगा। अगर आप लाइसेंस लेना चाहते है तो इसकी पूरी जानकारी नीचे आर्टिकल में दी गयी है। इस पेट्रोल पम्प का लाइसेंस लेने के बाद आवेदन करने वाले नागरिक की पात्रता और जरुरी कागजात की जाँच की जाएगी।

इसके बाद ही कोई नागरिक पेट्रोल पम्प का लाइसेंस मिलता है और वो नागरिक पेट्रोल पम्प खोल सकता है। अगर रिलायंस जिओ और ब्रटिश पेट्रोलियम की इस डील के अनुसार पेट्रोल पम्प खुल जाते है तो इससे देश में बहुत से नागरिको को रोजगार मिल जायेगा और इससे देश की इकॉनमी पर भी काफी अच्छा असर पड़ेगा।

Reliance Petrol Pump खोलने के लिए नियम और प्रक्रिया-

अगर आप नये पेट्रोल पम्प के लिए आवेदन करते तो रिलायंस पेट्रोलियम द्वारा आवेदक के बारे में जाँच के बाद ही किसी नागरिक के लिए पेट्रोल पम्प का लाइसेंस जारी किया जाता है।  पेट्रोल पम्प का  लाइसेंस लेने के लिए तय नियम की सूची नीचे दी जा रही है।

सभी जरुरी दस्तावेज : रिलायंस पेट्रोल पम्प का लाइसेंस लेने के लिए अवेदक के पास सभी जरुरी कागजात होना जरुरी है

  • आवेदक के पास उसका आधार कार्ड होना चाहिए भारत का नागरिक होना जरुरी है।
  • इस पेट्रोल पम्प का लाइसेंस लेने के लिए नागरिक की उम्र 21 साल से अधिक और 60 साल से कम होनी चाहिए।
  • पेट्रोल पम्प का लाइसेंस लेने वाला नागरिक हाईस्कूल पास होना जरुरी है।
  • आवेदन करने वाले नागरिक के पास पेट्रोल पम्प के लिए पर्याप्त जगह होना भी जरुरी है।

कम्पनी द्वारा सभी दस्तावेजो की जाँच-

इसके बाद रिलायंस पेट्रोलियम द्वारा सभी जरुरी दस्तावेजो की जाँच की जाएगी कि आवेदक इस रिलायंस पेट्रोल पम्प लेने के लिए पात्र  है या नही है। अगर कम्पनी के अधिकारीयों को निरक्षण में सभी जानकारी और जमीन और दस्तावेज सही है तो उस नागरिक को रिलायंस पेट्रोलियम का डीलर बना दिया जायेगा।

[फॉर्म]पीएम फसल बीमा योजना ऑनलाइन आवेदन| Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana Online Apply 2020 In Hindi

इसके बाद Reliance Petrol Pump सकेगे-

 जब आवेदन करने वाला नागरिक कंपनी का डीलर बन जायेगा तो उस नागरिक को अपना पेट्रोल पम्प बनाने का अधिक प्राप्त हो जायेगा और इसके बाद वह अधिकारी अपना पेट्रोल पम्प खोल सकेगा।

Reliance Petrol Pump के फायदे-

अगर देश में रिलायंस पेट्रोल पम्प खोले जाते है तो इससे देश को और नागरिको को बहुत फायदा होगा।

  • अगर देश में यह रिलायंस पेट्रोल पम्प खोले जाते है तो इससे देश में लगभग एक लाख नागरिको को रोजगार मिल सकेगा।
  • अगर कोई नागरिक रिलायंस से इस पेट्रोल पम्प का लाइसेंस लेकर पेट्रोल पम्प खोल लेता है तो उसको काफी फायदा होगा और उसका अपना बिजनेस भी शुरू हो जायेगा।
  • इस बिजनेस को शुरू करने के बाद उस पेट्रोल पम्प के मालिक को इस पेट्रोल पम्प से काफी मुनाफा होगा।
  • अगर कोई नागरिक रिलायंस जिओ से इस पेट्रोल पम्प का लाइसेंस लेता है तो उसे इस पेट्रोल पम्प के साथ रिलायंस के अन्य कई प्रोडक्ट्स को सेल करने का लाइसेंस मी जायेगा।
  • अगर इस योजना एक तहत देश भर में पेट्रोल पम्प लग जाते है जो इससे देश के नागरिको को पेट्रोल और डीजल लेने में काफी आराम हो जायेगा।

रिलायंस जिओ का पेट्रोल पम्प लेने के लिए आवेदन कैसे करे-

अगर आप इस रिलायंस जिओ का पेट्रोल पम्प लेना चाहते है तो आपको सबसे पहले इस कंपनी से इसका लाइसेंस लेना होगा इसके बाद ही आप पेट्रोल पम्प खरीद सकते है। लाइसेंस के लिए आवेदन करने की पूरी प्रोसेस नीचे दी जा रही है।

Step1. रिलायंस जिओ से नये पेट्रोल पम्प के लिए लाइसेंस लेने के लिए सबसे पहले आपको रिलायंस पेट्रोलियम की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक https://www.reliancepetroleum.com/businessEnquiry पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Reliance Petrol Pump Yojana Apply Online 2020 In Hindi

Step2. जैसे ही आप इस वेबसाइट पर विजिट करेगे, आप रिलायंस पेट्रोलियम की बिजनेस enquiry के पेज पर पहुँच जायेगे, अब आपको इस इस पेज पर कुछ जानकारी भरनी होगी। सबसे पहले आपको अपना बिजनेस टाइप दिए गये आप्शन में से सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद अपना नाम, ईमेल और पता के बाद अपना स्टेट और अपना जिला सेलेक्ट करना होगा।

Step3. अब आपको अपने बिजनेस के बारे में जानकारी भरनी होगी आगे आप कोई बिजनेस नही करते है तो आप इसे मत भरे और कैप्चा कोड को भरने के बाद आप “सबमिट” बटन पर क्लिक कर दे।

Step4. इसके बाद रिलायंस पेट्रोलियम के कर्मचारी आपसे संपर्क करेगे। इसके बाद आप अपना पेट्रोल पम्प खोल सकते है।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट Reliance Petrol Pump Yojana Apply Online 2020 In Hindi- रिलायंस पेट्रोल पम्प कैसे खोले ? ऑनलाइन आवेदन और जरुरी दस्तावेज | की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस Reliance Petrol Pump Yojana Apply Online 2020 In Hindi- रिलायंस पेट्रोल पम्प कैसे खोले ? ऑनलाइन आवेदन और जरुरी दस्तावेज| का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment