हरियाणा सक्षम योजना डाउनलोड आवेदन फॉर्म – Saksham Scheme 2020 Apply In Hindi

हरियाणा सक्षम योजना क्या है इसमें आवेदन कैसे करे हिंदी में पूरी जानकारी :- भारत मे बेरोज़गारी की एक बड़ी समस्या बनी हुई है। पढ़े-लिखे युवा नौकरी की तलाश में अपनी प्रदेश से पलायन कर रहे है। हालांकि सरकार युवाओं के इस पलायन को रोकने के लिए अनेक प्रकार से भारत मे रोज़गार पैदा कर रही है। ताकि युवाओं को रोज़गार मिल सके। बेरोज़गारी की समस्या को देखते हुए हरियाणा सरकार ने एक योजना की शुरुआत की है। जिसे सक्षम योजना का नाम दिया गया है। इस योजना के अंतर्गत हरियाणा सरकार अपने प्रदेश के बेरोजगार घूम रहे युवाओं को रोज़गार प्रदान करेगी। सो यदि आप हरियाणा के निवासी है। और रोज़गार की तलाश में घूम रहे है। तो सक्षम योजना में आवेदन करने का आपके पास सुनहरा मौका है। सक्षम योजना से संबंधित आवेदन प्रक्रिया, दस्तावेज़, शैक्षिक योग्यता आदि की की जुड़ी सभी जानकारी के बारे में विस्तार से बताया गया है। इसलिए अपनी बेहतर जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा अंत तक पढ़े ताकि आपको सक्षम योजना के बारे में उचित जानकारी मिल सके और इसमे आवेदन आसानी से कर सके तो चलिये जानते है-

सक्षम योजना क्या है – Saksham Scheme 2020

Saksham Scheme 2020 Apply In Hindi

हरियाणा सरकार ने अपने प्रदेश की बेरोज़गारी को दूर करने और युवाओं को रोज़गार प्रदान करने के लिए सक्षम योजना की शुरुआत की है। इस योजना का के अंतर्गत युवाओं को प्रतिदिन 4 घंटे कार्य करना होगा जिसके बदले सरकार प्रतिमाह 9000 रुपये की राशि मासिक आय के रूप में प्रदान करेगी। जो युवा स्नातक की डिग्री कर चुके हैं उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा। जानकारी के लिए बता दे कि कंपनी की तरह से आई डिमांड के अनुसार सक्षम युवाओं के लिए नौकरी पर भेजा जाएगा। यदि आप स्नातक कर चुके है तो पास नौकरी पाने का यह सुनहरा मौका है। इस योजना की सबसे अच्छी बात यह है कि इस योजना में पंजीकृत युवाओं को उनके कौशल के हिसाब से काम दिया जाएगा इसके लिए सरकार ने अलग-अलग विभाग का निर्माण भी किया है। सक्षम योजना के बारे में अधिक।जानकारी के लिए इस लेख को फॉलो करते जाए।

सक्षम योजना के लाभ – Benefit Of Saksham Scheme

  • प्रदेश के युवाओं को रोज़गार की तलाश में बाहर बाहर नही जाना पड़ेगा।
  • प्रदेश की बेरोजगारी दूर होगी।
  • युवाओं को कौशल के के हिसाब से काम दिया जाएगा।
  • सक्षम योजना के अंतर्गत पंजीकृत युवाओं से हर महीने 100 घंटे काम करा जायेगा।

सक्षम योजना के लिए पात्रता – Eligibility Of Saksham Scheme

  • हरियाणा प्रदेश के युवा इस योजना में आवेदन कर सकते है।
  • पोस्ट ग्रेजुएशन कम्पलीट युवा ही सक्षम योजना में आवेदन कर सकते है।
  • 21 से 35 के बीच आयु के ही युवा इस योजना के पात्र होंगे।
  • पारिवारिक आय 3 लाख से ज्यादा ना हो।

सक्षम योजना में आवेदन कैसे करे – How to Apply Saksham Scheme 2020

I Hope की आपको ऊपर हरियाणा सक्षम योजना के बारे में दी गयी सभी जानकारी समझ आ गयी होगी। अब इस योजना के लाभ लेने के लिये आप कैसे आवेदन कर सकते है। इसके बारे में जानते है। दोस्तों सबसे पहले आपको बता दे कि सक्षम योजना के लिए आवेदन करना बेहद आसान है। यदि आपको पास एंड्रोइड फ़ोन या फिर लैपटॉप,कंप्यूटर है तो आसानी से इसमे अपने घर बैठे ही आवेदन कर सकते है। अब कैसे कर सकते है तो इसके लिए हमने नीचे स्टेप By स्टेप बताया है जिसे फॉलो करके आसानी से आप सक्षम योजना में आवेदन कर सकते है। तो चलिये जानते है-

सक्षम योजना में आवेदन यहां करे - Apply Here

  • हरियाणा सक्षम योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको हरियाणा की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है। आप नीचे लिंक से क्लिक करके इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है।

https://hreyahs.gov.in/preregistration.php

  • ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करते है आपके सामने एक पेज खुलेगा जहां आपकी Qualification का ऑप्शन मिलेगा।
  • Qualification को सेलेक्ट करके इसी के आगे आपको Go To Registration पर क्लिक कर देना हैं। जैसा कि आप नीचे स्क्रीन शार्ट के भी देख सकते है।
  • जैसे ही आप Go To Registration पर सेलेक्ट तो यहां आपको एक पेज मिलेगा। जहाँ आपको अपनी जन्म तारीख, कार्यालय,पंजीकरण संख्या,मोबाइल नंबर,ईमेल आईडी, आदि की जानकारी के बारे में पूछा जाएगा सभी जानकारी को ठीक ठीक भरकर Registration पर क्लिक कर देना है।
  • ऊपर जो आपने मोबाइल नंबर ईमेल डाला है उस पर एक ओटीपी Code आएगा उसे Verify कर ले ओटीपी वेरीफाई करते ही आपके नंबर पर दोबारा एक MSG मिलेगा जिसमे आपको अपने फॉर्म का User ID और Password मिलेगा। जिसकी मदद से आपको लॉगिन करके फॉर्म का बाकी का प्रोसेस कम्पलीट करना है।
  • next यहां आपको नीचे दिए गए लिंक से क्लिक करके वेबसाइट पोर्टल पर जाना है।
  • यहां आपको अपने ईमेल और पासवर्ड की मदद से लॉगिन कर लेना है। और बाकी पूछी गयी जानकारी को भरकर registration कॉम्प्लेटे कर देना है।

नोट:- Registration पूरा।करने के 2 महीने बाद आवेदन को काम मिलना शुरू हो जाएगा। जिसकी जानकारी आपको आपको आपकी ईमेल या नंबर पर मिल जाएगी। बाकी आप अपने फॉर्म का स्टेटस चेक करके भी फॉर्म की स्तिथि जान सकते है। जिसकी पूरी जानकारी नीचे दी गयी है।

सक्षम योजना स्टेटस कैसे चेक करें – How To Check Status Saksham Scheme

यदि आप अपने फॉर्म अप्लिकेन्ट डिटेल की स्थिति चेक करना चाहते है। तो उसे भी बड़ी आसानी से देख सकते है हममें नीचे स्टेप To स्टेप बताया जिसे फॉलो करके आप आसानी से अपने फॉर्म एप्लिकेंट की डिटेल चेक कर सकते है-

  • सबसे पहले आपको इस वेबसाइट पर जाना है।
  • Now यहां आपको एक पेज मिलेगा जहां आपको अपना Gender और Qualification को सेलेक्ट करना है।
  • Gender और Qualification को सेलेक्ट करते ही आपकी पूरी information निकल कर सामने आ जायेगी।

सक्षम योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

  • सक्षम योजना को हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के द्वारा शुरू की गई है।
  • सक्षम योजना की शुरुआत 1 नवंबर 2016 को की गई थी।
  • इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत युवाओं को 1 महीने में 100 घण्टे काम दिया जाएगा।
  • युवाओं को उनके कौशल के अनुसार काम दिया जाएगा इसके किये सरकार ने अलग अलग विभाग का निर्माण किया है।

तो ये थी हमारी आज की पोस्ट जिसमे हमने जाना हरियाणा सक्षम योजना क्या है इसमें आवेदन कैसे करे? आशा करता हूँ कि आपको आज की इस पोस्ट में दी गयी सभी जानकारी समझ आ गयी होगी। अगर फिर भी आपको इस पोस्ट में कुछ समझ ना आया हो या फिर आपको लिस्ट में अपना नाम देखने मे कोई समस्या हो। तो हमे नीचे कमेंट बॉक्स में कॉमेंट करके पूछ सकते है। हमारी टीम जल्द आपसे जुड़कर आपकी पूरी सहायता करेगी धन्यवाद।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here