SBI Pention Loan Yojana 2021 In Hindi- SBI Pention Loan कैसे ले पूरी जानकारी?

आप सभी का जीवन हमेशा हर्षोल्लास के रंगों से भरा रहे। 🎉 रंग पर्व होली की हार्दिक शुभकामनाएं 🎉

SBI Pention Loan Yojana 2021 In Hindi:- किसी भी व्यक्ति के जीवन मे कभी भी समस्या आ सकती है ऐसी स्थिति से निपटने के लिए हम अपनी आमदनी का कुछ भाग सेविंग के रूप में बचत करते हैं। लेकिन कभी कभी हमारे सामने इतनी खराब स्थिति आ जाती है हमे एक साथ बहुत से रुपयो की जरूरत पड़ जाती है।

इस स्थिति में हमारे द्वारा की गई सेविंग भी कम पड़ जाती है। और यदि हमने अपने भविष्य के लिए किसी प्रकार की सेविंग नही की है तो हमारे सामने बहुत बड़ी प्रॉब्लम आ जाती है। अगर आप कही अच्छी नौकरी कर रहे है तो आप खराब परिस्थिति में भी पैसों की व्यवस्था आसानी से कर सकते हैं।

SBI Pention Loan Yojana 2021 In Hindi

लेकिन अगर आप अपनी जॉब से रिटायर हो चुके हैं और आपका अपना जीवन पेंशन की धनराशि पर निर्भर है, तो आपको खराब परिस्थितियों में कोई भी बैंक या अन्य संस्था आपको लोन भी प्रदान नही करती है। यहाँ पर हमारे सामने लोन का भी ऑप्शन खत्म हो जाता है जिस करण हमे आपत्ति के समय पैसों की व्यवस्था करने में काफी समस्या होती है।

आपको जानकर बहुत खुशी होगी कि ऐसी परिस्थिति के समय मे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया नौकरी रिटायर सेवानिवृत्त लोगो के लिए लोन उपलब्ध करा रही है। इसके लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने SBI Pention Lone Yojana की शुरूआत की है। इस योजना को बिशेष रूप से पेंशन भोगियों के लिए ही लोन की व्यवस्था की गई है। जिसकी मदद से पेंशनभोगी कोई भी नागरिक आसानी से लोन प्राप्त कर सके और खराब परिस्थिति से आसानी से निपट सकते हैं।

SBI Pention Loan Yojana क्या है-

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने सेवानिवृत्त लोगो की मुसीबत के समय लोन देने के लिए SBI Pention Loan Yojana की शुरुआत की है जिसकी मदद से पेंशन भोगी कोई भी नागरिक लोन ले सकता है। इस योजना के तहत आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से 25000 तक का लोन आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

यह लोन आपकी पेंशन की धनराशि, आयु तथा आप लोन कितने अवधि के लिए प्राप्त करना चाहते हैं। यदि आप SBI Pention Loan Yojana के अंतर्गत लोन लेना चाहते हैं तो हम आपके लिए यह इस योजना की पात्रता के बारे में तथा आप SBI Pention Loan Yojana का लाभ कैसे ले सकते है।

इससे जुड़ी सभी जानकारी आपके लिए नीचे विस्तार से देने वाले है इसलिए आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

SBI Pention Loan Yojana के लिए जरूरी पात्रता-

यदि आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के द्वारा आयोजित इस योजना के तहत लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने लोन लेने वाले पेंशन भोगियो के लिए कुछ पात्रता निर्धारित की है। इन पात्रताओं के अंतर्गत आने वाले लोगो को ही SBI से लोन प्राप्त कर सकते हैं। जो इस प्रकार है-

  • इस योजना का लाभ को केन्द्र सरकार या राज्य सरकार से अथवा रक्षा विभग जैसे- नोसेना , वायु सेना तथा अर्धसैनिक बल ( CRPF, BSF, CISF, ITBP) में से रिटायर पेंशन भोगी होना चाहिए।
  • अगर कोई व्यक्ति किसी कंपनी के द्वारा पहले से ही पेंशन प्राप्त कर रहा है तो आप SBI Pention Loan Yojana के पात्र नही माने जाएंगे।
  • इस योजना के तहत लोन लेने के लिए आपका एकाउंट SBI में होना चाहिए।
  • इस योजना के तहत लोन प्राप्त करने के लिए आपकी आयु 75 वर्ष से अधिक होनी अनिवार्य है।
  • SBI Pention Loan Yojana का लाभ पेंशनभोगी ही प्राप्त कर सकते है।

SBI Pention Loan Yojana के लाभ-

SBI Pention Loan Yojana का लाभ लेने वाले लाभर्ती को निम्नलिखित लाभ प्राप्त होंगे जिनकी जानकारी हम आपको नीचे प्रदान कर रहे हैं।

  • इस योजना के तहत लोन लेने के लिए पेंशन भोगी लोगो को कोई भी प्रोसेसिंग फीस का भुकतान नही करना होगा।
  • लोन की धनराशि आपके बैंक एकाउंट से EMI के तौर पर कटी जाएगी।
  • यदि आप समय से पहले किसी लोन का भुकतान करते हैं तो आपके ऊपर 3% की पेनाल्टी लगाई जाएगी।
  • अगर कोई व्यक्ति इस योजना के अंतर्गत लोन लेता है तो उसे किसी प्रकार का लोन इंश्योरेंस नही खरीदना होगा।
  • आवेदक 48 मसिक किस्तो में इस लोन का भुकतान आसानी से कर सकता है।

SBI Pention Loan Yojana आवेदन प्रक्रिया-

यदि आप इस योजना में आवेदन करके लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में जानकारी इसकी जानकारी प्राप्त करके इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के कर्मचारियों के द्वारा इस योजना के लिए निर्धारित पात्रताओं से आपकी तुलना की जाएगी यदि आप इस योजना के पात्र है। तो आपको लोन देने के लिए बैंक द्वारा लोन प्रोसेसिंग की जाएगी जिसके लिए आपको किसी भी प्रकार का भुकतान नही करना होगा। लोन प्रोसेसिंग पूरी होने के बाद लोन की धनराशि आपके बैंक एकाउंट में दे दी जाएगी।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट SBI Pention Loan Yojana 2021 In Hindi- SBI Pention Loan कैसे ले पूरी जानकारी? की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस SBI Pention Loan Yojana 2021 In Hindi- SBI Pention Loan कैसे ले पूरी जानकारी? का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment