राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2020| ऑनलाइन आवेदन एप्लीकेशन फॉर्म स्थिति

शुभ शक्ति योजना राजस्थान 2020 :- राजस्थान के मुख्यमंत्री वसुंधरा जी ने अभी हाल ही में एक नोटिफिकेशन को जारी किया है । जिस नोटिफिकेशन में बताया गया है। कि राजस्थान मे एक सरकारी राजस्थान शुभ शक्ति योजना को लागू किया जा रहा है। जैसा की हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि राजस्थान के श्रमिकों और मजदूरों की बेटियों के लिए बहुत ही परेशानिया होती थी। तो उन बेटियों की परेशानियों को देखते हुंए। राजस्थान सरकार ने उन की शादी और पढ़ाई के लिए 55,000 रूपये उनकी सहायता के लिए प्रदान करेगी।

इस योजना को राजस्थान में इस लिए लागू किया गया था। कि राजस्थान के श्रमिकों की आय ज्यादा ना होने की वजह उनकी बेटियों की शादी में या तो देरी हो जाती है। या फिर बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। जिसके कारण उन्हे अपनी बेटियाँ बोझ लगने लगती हैं। जिससे से राजस्थान की बेटियों के पढ़ाई में बहुत सी परेशानी आती थी। लेकिन अब उन बेटियों की सहायता के लिए राजस्थान की सरकार ने एक बहुत अच्छा कदम उठाया है। यह योजना एक बहुत ही महत्वपूर्ण योजना है । इस योजना से राजस्थान के गरीब परिवारों का जीवन स्तर काफी हद तक उठेगा। और उन गरीब परिवारों काफी खुश रहेंगे और उनकी समस्या भी दूर हो जाएगी।

राजस्थान शुभ शक्ति योजना क्या है?

हम आपके लिए बता दे कि राजस्थान के लोग जानते ही होंगे की राजस्थान राज्य में बेटियों के साथ मे अच्छा व्यवहार नही किया जाता है। ऐसा इस लिए कहा गया है।की राजस्थान में रहने वाले माँ बाप बहुत ही गरीब होते है । क्योंकि यहाँ खेती का काम बहुत ही कम रहता है । तो यहाँ के लोगों का काम के ही ऊपर सब कुछ चलते है। इसके कारण ही राजस्थान के माँ और बाप अपनी बेटियों को अपने ऊपर बोझ समझने लगते है। और इसी से राजस्थान के श्रमिकों अपनी बेटियों को ठीक से पढ़ाई भी नही करा पाते है। और उनकी बेटियों की शादी में बहुत ही रुकावट अति थी। तो सरकार ने यह सब को देखते हुंए। राजस्थान के माँ और बाप का बोझ को कम करने के लिए सरकार ने इस योजना को शुरू किया हैं।

हम आपकी जानकारी के लिये बता दे कि इस योजना के माध्यम से हिताधिकारी महिलायें या बेटिया एक अच्छी शिक्षा को प्राप्त कर सकती है। राजस्थान सरकार का कहना की हमारे द्वारा दी गई राशि को आप अपने व्यवसाय को भी शुरू कर सकते है। या फिर कौशल विकास में इसका प्रयोग कर सकते है। इससे राजस्थान के श्रमिकों और मजदूरों की परेशानिया दूर हो जाएगी। यदि आप भी राजस्थान के रहने वाले है। तो आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते है। तो आप हमारी पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े –

Shubh Shakti Scheme 2020 के लिए जरुरी पात्रता –

राजस्थान शुभ शक्ति योजना क्या है? शुभ शक्ति योजना का फॉर्म कैसे भरें?

हम आपको इस जानकारी के लिए बता दे कि राजस्थन कि सरकार ने अपनी कुछ शर्त को रखा है। जो हिताधिकारी उन शर्त को पूरा करेगा वो ही हिताधिकारी इस योजना का लाभ ले सकता है। तो आपके लिए हमने नीचे कुछ शर्तों को बताया है।तो आप उन शर्तों को जरूर विवरण करे –

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए लड़की राजस्थान की रहने वली होनी चाहिए । तभी इस योजना का लाभ ले सकती है।
  • लड़की के माँ और बाप को कम से कम एक साल से मण्डल में पंजीकृत होना जारूरी है।
  • इस योजना के अंतर्गत कम से कम दो बेटियों को ही लाभ मिल सकता है। और महिला हिताधिकारी के साथ ही में उसकी बेटी को योजना के माध्यम से राशि राज्य सरकार के द्वारा दी जाएगी।
  • इस सुविधा का लाभ लेनेबक लिए लाभार्थी बैंक में खाता का होना बहुत ही जरूरी है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए महिला हिताधिकारी अविवाहित हो अथवा हिताधिकारी की बेटी की आयु 18 वर्ष होनी जरूरी है। और अविवाहित होना भी काफी आवश्यक है।
  • अगर हिताधिकारी का अपना घर है तो उस घर मे शौचालय का बना होना जरूरी है।
  • शुभ शक्ति योजना का लाभ लेने के लिए और उसमें आवेदन करने से पहले लड़की के माँ और बाप कम से कम 90 दिन काम किया हो तभी इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते है।
  • इस योजना के द्वारा महिला हिताधिकारी की बेटी को 55 हजार तक कि राशि राजस्थान सरकार के द्वारा दी जाएगी।
  • इस योजना के तहत मिलने वाली राशि से हिताधिकारी महिला या पुत्री अपने इच्छा के अनुसार अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकती हैं। और इसके अलावा व्यवसाय प्रशिक्षण प्राप्त करने, खुद के व्यवसाय को प्रारम्भ करने, कौशल विकास प्रशिक्षण प्राप्त करने और अपने हादी करने के लिए इस राशि का उपयोग कर सकती हैं।

Shubh Shakti Scheme 2020 के लिए जरुरी दस्तावेज की सूची-

राजस्थान सरकार ने शुभ शक्ति योजना का लाभ लेने के लिए कुछ दस्तावेजों निर्धारित किया हैं। अगर राजस्थान के लोग इस शुभ शक्ति योजना का लाभ लेना चाहते है। तो आप इन दस्तावेजों के बिना आप कोई भी लाभ प्राप्त नहीं कर सकते हैं। इन दस्तावेजों की सूची हमने नीचे दी हैं।

  • राजस्थान का स्थायी पता प्रमाण पत्र ।
  • बोनाफाइड प्रमाण पत्र ।
  • 10वी पास कक्षा का प्रमाण पत्र।
  • परिवार का आय प्रमाण पत्र ।
  • बीपीएल राशन कार्ड की कॉपी।
  • बेटी का आयु प्रमाण पत्र ।
  • लाभार्थी का जाति प्रमाण पत्र ।
  • आधार कार्ड और भामाशाह प्रमाण पत्र ।
  • बैंक खाता की कॉपी ।

राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2020 आवेदन फॉर्म-

हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2020 में आवेदन करने के लिए राजस्थान के लोग दो तरीको में आवेदन कर सकते है । अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है। तो ऑनलाइन भी कर सकते है लेकिन व्यक्तियों को ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में नही पता होता है। तो वो व्यक्ति ऑफलाइन भी फॉर्म को भरकर राजस्थान के श्रम कार्यालय में जमा कर सकते है। तो चलिए दोनों तरीको स्टेप बाई स्टेप अच्छे से सीख लेते है।

Step1. इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले राजस्थान की ऑफिसियल वेबसाइट (Official Website) http://labour.rajasthan.gov.in/SchemeReport.aspx पर विजिट करना होगा। आप चाहे तो यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट जा सकते हैं।

Step2. इस लिंक पर क्लिक करने के बाद में आपके सामने श्रम विभाग राजस्थान सरकार का होम पेज ओपन हो जाएगा। इस पेज पर आपको एक योजनाओं के फॉर्म के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step3. अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा और पेज पर आपको शुभ शक्ति योजना का आवेदन फॉर्म प्राप्त हो जाएगा ।

Step4. इस फॉर्म में पूछी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़ कर ध्यान से भरे। और दस्तावेजों को स्कैन कर के लगा दे।

Step5. जैसे ही आपका आवेदन फॉर्म भार जाए तब आपको सबमिट पर क्लिक कर देना है।

राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2020 की ऑफलाइन फॉर्म-

Step1. इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी स्थानीय श्रम का में जाना होगा। वहाँ से शुभ शक्ति योजना के लिए आवेदन फॉर्म प्राप्त करें। आप चाहें तो यहाँ क्लिक करके Shubh Shakti Form Download  कर सकतें हैं।

Step2. फॉर्म को प्राप्त करने के बाद में आपको उस फॉर्म में पूछी गई जानकारी को ठीक से भरे। और फॉर्म भरने जाने के बाद में उस फॉर्म के साथ मे दस्तावेज की फ़ोटो कॉपी उस फॉर्म के साथ मे सिंगल करे।

Step3. फॉर्म को पूरा भर जाने के बाद में आपके लिए उस फॉर्म को राजस्थान के श्रम कार्यालय मे जमा कर देना है।

हम आपकी जानकारी लिए बता दे कि ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाती है. आवेदन पूरा हो जाने के बाद अधिकारीयों द्वारा इस फॉर्म की जाँच की जाती है। यदि फॉर्म में सब कुछ ठीक हुआ । तो आवेदकों को उनकी राशि वितरित कर दी जाएगी।

शुभ शक्ति योजना टोल फ्री नंबर और फ़ैक्स नंबर सम्पर्क करें-

राजस्थान सरकार ने इस शुभ शक्ति योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर और फ़ैक्स नंबर को भी लागू किया है। जिसके सहायता से आप शुभ शक्ति योजना 2020 की पूरी जानकारी घर बैठे ही प्राप्त कर सकते हो आपको कही जाने की जरूरत नही है।

  • टोल फ्री नंबर – 1800-1800-999
  • फैक्स नंबर – 91-141-2450782
  • Email- id : bocw.raj@gmail.com

यदि आपने शुभ शक्ति योजना में आवेदन किया था और आप अपने आवेदन किये गए फॉर्म की स्थिति चेक करने के लिए आपको नीचे बताये गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

  • सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा आप चाहे तो यहाँ क्लीक करके भी वेबसाइट पर जा सकतें हैं।

  • वेबसाइट पर पहुचने के पश्चात् आपको सबसे पहले अपने District का चयन करना होगा और उसके बाद Urban/Rural और फिर Scheme के आप्शन में शुभ शक्ति योजना को सेलेक्ट करना होगा ।
  • इसके बाद यदि आपको अपना एप्लीकेशन नंबर पता है तो Enter Application No. में अपना एप्लीकेशन नंबर डालें नहीं तो डायरेक्ट सबमिट बटन पर क्लीक करें।
  • जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लीक करेगें आपके सामने एक पेज ओपन होगा जहा आपको सभी एप्लीकेशन की डिटेल्स मिलेगी।

  • यहाँ आप अपना नाम या एप्लीकेशन नंबर से अपना एप्लीकेशन की स्थिति देख सकतें हैं आपको यहाँ एप्लीकेशन एक्सेप्ट हुई है आया रिजेक्ट और रिजेक्ट हुई है तो क्या कारन है इसकी जानकारी मिल जाएगी।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट राजस्थान शुभ शक्ति योजना 2020 की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने दोस्तों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके दोस्तों को भी राजस्थान शुभ शक्ति योजना का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment