[ऑनलाइन पंजीकरण] स्त्री स्वाभिमान योजना | Stree Sawibhiman Yojana

आप सभी का जीवन हमेशा हर्षोल्लास के रंगों से भरा रहे। 🎉 रंग पर्व होली की हार्दिक शुभकामनाएं 🎉

स्त्री स्वाभिमान योजना :-भारत सरकार महिलाओं (बेटियों) के लिए अनेक योजनाओं का संचालन कर रही है ताकि उनके जीवन स्तर को ऊंचा किया जा सके। भारत सरकार ने जब बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान की शुरुआत की है। तब से देश में बैठी महिलाओं का जीवन स्तर काफी अच्छा हुआ है।

अब महिलाओ के लिए केंद्रीय मंत्री श्री रवि शंकर प्रसाद Villege Level Entrepreneur कार्यक्रम के दौरान स्त्री स्वाभिमान योजना 2021 (Stree Sawibhiman Yojana 2021) का ऐलान किया गया है। जिसके तहत महिलाओं तथा लड़कियों को मासिक धर्म चक्र के समय होने वाली स्वस्थ्य संबंधी समस्यों से निपटने के लिए सेनेटरी नेपकिन उपलब्ध करायी जायेगी।

जिससे महिलाओं के स्वस्थ्य व्यवस्था में काफी हद तक सुधार आयेगा। इसलिए महिलाओं को इस योजना से जुड़ी सम्पूर्ण जानकारी का होना आवश्यक है कि इसके तहत कैसे लाभ प्राप्त किया जायेगा तथा इसके लिए आवेदिका के पास किन – किन दस्तावेजों का होना होना आवश्यक है। जिसके बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है तो चलिए शुरू करते है –

स्त्री स्वाभिमान योजना | Stree Sawibhiman Yojana

Stree Sawibhiman Yojana

स्त्री स्वाभिवान योजना की शुरुआत महिला सशक्तीकरण के लिए की गयी है जिसके तहत महिलाओं को सेनेटरी नेपकिन सस्ते दामों में प्रदान किये जायेंगे तथा लड़कियों को मुफ्त में उपलब्ध कराए जाएंगे। क्योंकि बहुत सी मासिक धर्म चक्र आने पर सही सेनेटरी नेपकिन नहीं मिल पाने के कारण उन्हें अन्य स्वस्थ्य संबंधित समस्याएं हो जाती है और वो खुद को कमजोर महसूस करती है।

जिससे महिलाओं के जीवन स्तर में असर पड़ता है। और अगर वे सही सेनेटरी नेपकिन के इस्तमाल करेंगी। तो मासिक धर्म चक्र से होने वाली अन्य बीमारियों से काफी हद सुरक्षा मिलेगी। देश की महिलाओं के लिए शुरू की गई यह काफ़ी अच्छी योजना है। जिसका लाभ लेने के लिए आपको अपना पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण प्रक्रिया के बारे में आप नींचे जान सकते है –

स्त्री स्वाभिमान योजना का उद्देश्य

इस योजना का उद्देश्य महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार लाना है, जिससे महिलाएं हर क्षेत्र में पुरुषों के कंधे से कंधा मिलाकर चल सकें तथा अपने और अपने परिवार का नाम रोशन कर सकें। क्योंकि मासिक धर्म चक्र के चलते महिलाओं को बहुत सी  स्वस्थ्य संबंधी रोगों से ग्रासित होने का डर बना रहता है। लेकिन इस योजना के शुरू होने से महिलाओं का सशक्तीकरण होगा।

स्त्री स्वाभिमान योजना के अंतर्गत झूठा क्लेम

अगर आप स्त्री स्वाभिमान योजना 2021 के बारे में पढ़ रहा है तो हो सकता है कि आपने सुना हो इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी के खाते में 1,24,000 रुपये की धनराशि स्थानांतरित की जायेगी। क्योंकि वे टॉपिक बहुत वायरल हुआ है तो आपको बता दें कि ये केवल एक अपवाह है इस योजना की शुरुआत के केवल महिलाओं में शशक्तिकरण के लिए की गयी है.

तथा इसके तहत कोई भी राशि का भी धनराशि स्थांतरित नहीं किया जायेगी। इसके अलावा पीआईबी द्वारा भी ट्वीट करके कहा गया था कि इस योजना के तहत ऐसी कोई भी राशि प्रदान नहीं की जायेगी। ये केवल वक मनगणनत कहानी है इसलिए ऐसी बातों पर बिल्कुल भी ध्यान न दें और अन्य लोगों को भी ऐसी अफवायें फैलाने से रोकें।

स्वाभिमान स्त्री योजना  से लाभ | Benefit from Swabhimaan Stree Yojana

इस योजना के शुरू होने से महिलाओं को क्या – क्या लाभ इसके बारे में भी पता होना आवश्यक है जो कि निम्न है –

  • इस योजना का लाभ ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों को उन सभी महिलाओं और लड़कियों को प्रदान किया जायेगा। जिनको हर महामारी होती है।
  • स्त्री स्वाभिमान योजना के अंतर्गत महिलाओं और सीएससी द्वारा सस्ते दामों पर सेनेटरी नेपकिन उपलब्ध कराए जाएंगे। तथा लड़किओं को ये सेनेटरी नेपकिन बिल्कुल फ्री उपलब्ध कराए जाएंगे।
  • स्वाभिमान योजना के शुरू होने से महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार आयेगा तथा वे खुद को मजबूत महसूस करेंगी।
  • इस योजना के तहत महिलाओं को स्वस्थ्य सम्बंधित जानकारी प्रदान की जायेगी।
  • स्त्री स्वाभिवान के शुरू होने से महिलाओं को सेनेटरी नेपकिन बनाने की लिए रोजगार भी प्रदान किया जायेगा। जिससे वे आत्मनिर्भर होंगी।

स्त्री स्वाभिमान योजना जरूरी कागजात | Female Self-Employment Scheme papers

यदि कोई स्त्री इस योजना के लिए आवेदन करना चाहती है तो उसके पास कुछ पात्रताओं का होना भी आवश्यक है। जिनकी महिला को आवेदन करते समय स्कैन करके Upload करना होगा। जो कि निम्न है –

  • आवेदिका का आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • मोबाइल नंबर
  • पहचान पत्र

स्त्री स्वाभिमान योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें? | How to register Stree Swabhimaan Scheme

देश की जो भी महिला इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए इच्छुक है तो वह नीचे बताये गये तरीके को फॉलो करके बहुत आसानी से योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करवा सकती है जो कि निम्न प्रकार है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट https://csc.gov.in/ पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा। जहां आपको पुलिस सत्यापन फॉर्म प्रारूप का ऑप्शन दिखाई देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद फॉर्म फॉर्म को डाउनलोड करके पूछी गयी जानकारी को भरे तथा नजदीकी पुलिस स्टेशन को सत्यापित करें।
  • और फिर पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आगे बढ़े के ऊपर क्लिक करें?
  • जिसके बाद आपके सामने अगला पेज खुल जायेगा। जहां आपको अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन के लिए आधार संख्या प्रमाणीकरण eKYC में माध्यम से होता है । इसलिए KYC का चयन करें तथा आगे बढे के ऊपर क्लिक करें?
  • इसके पश्चात आपके सामने एक। फॉर्म खुल जायेगा। जहां आपको पूछी गयी सभी जानकारीयों को भरना है तथा केंद्र के आवश्यक तस्वीर पुलिस सत्यापन दस्तावेज के साथ स्कैन करके अपलोड करें।
  • तथा आखिर में सबमिट के ऊपर क्लिक कर देना है। इस प्रकार स्त्री स्वाभिवान योजना 2021 के लिए आपकी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी तथा आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होगा।
  • इस नंबर को आपके लिए सुरक्षित करके रख लेना है। क्योंकि भविष्य में आपको इसकी आवश्यकता पड़ सकती है।

कांटेक्ट डिटेल्स

यदि कोई भी महिला स्त्री स्वाभिमान योजना 2021 के तहत रजिस्ट्रेशन करना चाहती है। लेकिन उसके मन मवन योजना से जुड़ा कोई डाउट है या संकोच है। जिस कारण वह योजना के तहत आवेदन करने से कतरा रही है, तो इसके लिए विभाग द्वारा हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है।

जिसके माध्यम से कोई भी महिला विभाग में संपर्क कर सकती है तथा योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकती है।

Helpline Nunber – 1800 – 3000 – 3468

निष्कर्ष –

यदि आप एक महिला या लड़की है तो आज का ये आर्टिकल आपके लिए आपको बहुत उपयोगी साबित हुआ होगा। क्योंकि हमारे द्वारा इस लेख में स्त्री स्वाभिमान योजना (Stree Swabhimaan Yojana 2021 In Hindi) के बारे में विस्तार चर्चा की गयी है। जिसके तहत केंद्र सरकार मासिक धर्म चक्र से समय उचित स्वस्थ्य के लिए सेटनरी नेपकिन उपलब्ध करायी जायेगी। इसके साथ ही अगर आप लेख में कोई सुधार या बदलाब चाहती है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकती है।

Spread the love

Leave a Comment