Suman Yojana Kya Hai? Suman Yojana Me Apply Kaise Kare?

Surakshit Matritva Aashwasan Suman Yojana 2020, सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना, सुरक्षित मातृत्व सुमन योजना, pm Surakshit Matritva Aashwasan Suman Yojana, सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना 2020, suman yojana registration|

Suman Yojana Kya Hai?

Suman Yojana Kya Hai? Suman Yojana Me Apply Kaise Kare?

मोदी सरकार ने आम लोगो को लिए बहुत सी योजनाएं बनाई हैं। जिससे उनको सरकार से आर्थिक मदद प्राप्त हो सके। एक ऐसी ही योजना जो गर्भवती महिलाओं के लिए बनाई गयी है। जिसका नाम है – सुमन योजना। Suman Yojana 2020 का पूरा नाम सुरक्षित मातृत्व आश्वासन है। जो मातृत्व की सुरक्षा के लिए है। यह योजना ११ अक्टूबर २०१९ को दिल्ली में एक कार्यक्रम के दौरान घोषित हुई है। यह योजना हमारे स्वस्थ मंत्री हर्षवर्धन जी ने केंद्रीय परिषद् के १३ वे सम्मेलन के दिन घोषित की जिसकी वजह से गर्भवती महिला ये बहुत खुश हैं।

आज हमारे देश में बहुत सी महिला है। जो पैसा के आभाव की वजह से प्रसव घर पर ही कर वाती है। जिसके कारण माँ और बच्चे की जान को खतरा होता है। सरकार ने ये योजना इसलिए बनाई है। ताकि प्रसव अस्पताल में और डॉक्टरों की निगरानी में सुनिश्चित हो सके जिससे किसी की भी जान को खतरा न हो। इस के तहत गर्भवती महिला का सारा खर्च सरकार उठाएगी और यहाँ तक की प्रसव के ६ महीने तक माँ और बच्चे के दवाइयां भी सरकार की तरफ से मुफ्त में मिलेगी।

सुमन योजना के तहत मिलने वाली सेवाएं –

Suman Yojana के अंतर्गत मिलने वाली सुविधाएँ कुछ इस प्रकार हैं –

  • सुमन योजना के तहत गर्भवती महिला का सुरक्षित प्रसव कराना अब सरकार के जिम्मे हैं। यदि डिलीवरी ऑपरेशन से हो या नार्मल दोनों ही मामले में सरकार खर्च देगी।
  • Suman Yojana में प्रसव के पहले जो भी चिकित्सीय परीक्षण होता है। वो भी मुफ्त में होगा। अस्पताल के जो भी जाँच होगी वो भी उनको फ्री में कराई जाएगी। जाँच और चिकित्सीय परीक्षण में भी बहुत खर्च होते है। इसलिए महिलाये नहीं करवाती पर अब ये सब का खर्च सरकार देगी जिससे बच्चे और खुद की जाँच समयसार करवा सके।
  • फ्री में जाँच के वजह से बच्चे की सेहत की जानकारी हमेशा मिलती रहेगी और इस तरह माँ एक सेहतमंद बच्चे को जनम दे सकेगी।
  • PM Suman Yojana में महिलाओं को सुरक्षित प्रसव की गारंटी अब सरकार देगी और इस तरह हमारे देश एक स्वास्थ्य सुविधाएं वाले देश में शामिल हो पायेगा।
  • प्रसव होने के ६ महीने तक माँ और बच्चे के दवाई का खर्च भी सरकार देगी और इस तरह वो पूरी तरह महिलाओं का साथ देगी।

Suman Yojana Me Apply Kaise Kare? Suman Yojana में registration कैसे करे?

हमारे देश में आज बहुत से लोग है। जो सरकार की तरफ से दिए जाने वाले लाभ से वंचित है। इसलिए सरकार ने सभी योजनाओं के बारे में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह की सेवाएं शुरू कर दी है। जो लोग विद्याहीन है। वो ऑफलाइन मोड़ से जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। Suman Yojana अभी ही शुरू हुई है। तो इसके लिए आपको अभी कोई गाइडलाइन नहीं मिल सकती लेकिन ऑफलाइन जानकारी आप सरकारी अस्पताल से प्राप्त कर सकेंगे। इस योजन में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपको १ रुपये के पर्चे को बनवाना पड़ेगा और बाकी की सारी प्रक्रिया अस्पताल के स्टाफ द्वारा पूरी की जाएगी। थोड़े ही साम्य में आप इसके बारे में रजिस्ट्रेशन और जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

Suman Yojana के कुछ आकर्षक तथ्‍य –

Suman Yojana से जुड़े कुछ आकर्षक तथ्‍य और लाभ इस प्रकार है –

  • यदि गर्भवती महिला को गर्भ सम्बन्धित कोई समस्या है। तो उनका ऑपरेशन फ्री में हो पायेगा। ऐसे ऑपरेशन में बहुत खर्च होते है। और इसलिए सभी इसे नहीं करवाते थे जिसके कारण उनकी जान को खतरा रेहता था पर अब ऐसा कुछ नहीं होगा क्योंकि सरकार उनकी मदद करेगी।
  • Suman Yojana के तहत गर्भवती महिला का प्रति तिमाही चिकित्सीय परीक्षण किया जायेगा जिससे बच्चे के सेहत के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके। इस परीक्षण का खर्च भी सरकार की ओर से ही दिया जायेगा।
  • गर्भवती महिलाओं को आयरन ओर फोलिक एसिड की ज्यादा ज़रुरत होती है। ओर इसलिए उन्हें अपने प्रेगनेंसी के दौरान यह गोलियां कहानी होती है। लेकिन आभाव में कई महिलाये इसे नहीं खा पति ओर इसलिए सरकार ये दोनों ही दवाई महिलाओं को फ्री में दी जाएगी।

Suman Yojana के लाभ –

  • गर्भवती महिला को टिटनेस तथा डिप्थेरिया का टिका लगे जाते है। ओर यह भी सरकार की तरफ से होगा। महिलाओं को या उनके परिवारों को कुछ भी अस्पताल में देनी की ज़रुरत नहीं है। क्योंकि इनकी पूरी जिम्मेदारी सरकार ही उठाएगी।
  • इतना ही नहीं गर्भवती महिला की जिम्मेदारी किसी प्रशिक्षित नर्स को सौंपी जाएगी जो महिला ओर प्रसव के बाद बच्चे का ध्यान रख सके।
  • योजना के तहत गर्भवती महिला को घर से अस्पताल पहुंचने के लिए ऐम्बुलेंस सेवा भी प्रदान की जायेगी जो बिलकुल फ्री में होगी। यदि महिला को पीड़ा हो रही है। ओर उन्हें अस्पताल ले जाना होगा तो आपको सिर्फ टोल फ्री नंबर पे 102 या 108 पर कॉल करना होगा जोकि निशुल्क है। इस सेवा को ले के जीरो टॉलरेंस नीति अमल होगी ओर गर्भवती महिलाओं को समयसार अस्पताल पंहुचा दिया जायेगा।
  • Suman Yojana से सभी प्रदेशों की गर्भवती महिलाओं का खर्च सरकार उठाएगी ओर उन्हें सारी ज़रुरत की मदद दी जाएगी जिससे सेफ डिलीवरी करवा सके।

आप भी सरकार द्वारा शुरू की गई सारी योजना का लाभ उठा सकते हैं। और इसलिए आपको हमेशा updated रहना होगा। Suman Yojana सरकार द्वारा एक मुहिम है। जिसके तहत गर्भवती महिलाओं को काफी लाभ मिलेंगे और वो एक सुरक्षित प्रसव कर पाएंगी।इस यप्जणा की वजह से सभी महिलाएं अब अस्पताल के प्रसव कर सकेंगी। सुमन योजना के सबसे मुख्य उद्देश्य गर्भवती महिलाओं को अस्पताल की सेवाओं का लाभ देना और सेफ डिलीवरी करवाना है। यदि आप या अपने परिजन भी गर्भवती है। तो उन्हें सुमन योजना के बारे में जान कीजिये और उनकी मदद करे।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here