स्वदेश स्किल कार्ड | एप्लीकेशन फॉर्म | Swadesh skill card Online | लाभ पात्रता दस्तावेज

आप सभी का जीवन हमेशा हर्षोल्लास के रंगों से भरा रहे। 🎉 रंग पर्व होली की हार्दिक शुभकामनाएं 🎉

Swadesh skill card Online kaise banwaye  2021 :- हम सभी जानते है कि कोरोना जैसी महामारी का सामना ना केवल हमारे देश भारत को सामना करना पड़ है है वल्कि इससे पूरा देश जूझ रहा है। जिस कारण सरकारों द्वारा पूरे देशों को बंद कर दिया गया है। क्योंकि ये बीमारी एक दूसरे के स्पर्श से फैलती है और इसके चलते सभी कारोबारों, उद्योगों, फैक्टरियों आदि को भी बंद कर दिया है क्योंकि ऐसे में कंपनियों में कार्य करने वाले वर्कर्स को भी कोरोना संक्रमण का संकट हो सकता है। जिसके चलते विदेशों में रहने वाले तथा वहां नौकरी करने वाले लोगों को बहुत समस्यों का सामना करना पड़ रहा है और वे स्वदेश वापसी कर रहे है। लेकिन स्वदेश वापसी के बाद भी उन्हें आर्थिक संकट का सामना करना पड़ सकता है।

जिसके लिए भारत सरकार द्वारा स्वदेश स्किल कार्ड (Swadesh Skill Card) को जारी किया जा रहा है। जिसके माध्यम से विदेशों से लौटे भारतीय नागरिकों को उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा। इसलिए अगर आप भी विदेश से लौटे है तथा रोजगार प्राप्त करना चाहते है तो स्वदेश स्किल कार्ड आपके लिए भी बहुत महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। जिसको बनवाने के लिये ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करना है इसके बारे में नीचे विस्तार से बताया गया है।

स्वदेश स्किल कार्ड क्या है? | What is Swadesh skill card

Swadesh skill card Online

कोरोना काल के चलते विदेशों से स्वदेश यानि भारत लौट नागरिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए भारत सरकार द्वारा स्वदेश स्किल कार्ड की प्रक्रिया को शुरू किया है।

जिसके माध्यम से आवेदक का सभी पर्सनल जानकारी जैसे – वह विदेश में क्या करता था, उसके पास कितना अनुभव है, शैक्षिक योग्यता आदि को इक्कठा करके राज्य सरकारों, उद्योग संघों आदि के साथ कि जाएगी। जिसके बाद वो सीधे आवेदक से संपर्क कर है तथा उसे रोजगार मुहैया करवा सकते है।

स्वदेश स्किल कार्ड से संबंधित कुछ मुख्य बिंदु

यदि आप स्वदेश स्किल कार्ड के बारे में पढ़ रहे है तो आपको इससे जुड़े कुछ मुख्य बिंदुओं के बारे में भी जानकारी का होना आवश्यक है। जिनके बारे में हमारे द्वारा नीचे एक – एक करके बताया गया है। हम आशा करते है कि ये आपकी उचित जानकारी के लिए काफी सहायक होंगे।

  • स्वदेश स्किल कार्ड कार्ड को बनवाने के लिए कोई भी नागरिक जो इसके लिए योग्यता रखता है मैं ऑनलाइन माध्यम से रजिस्ट्रेशन करवा सकता है।
  • इस कार्ड को केवल वही नागरिक बनवा सकते हैं जो कोरोना काल के चलते विदेशों से लौटे है।
  • स्किल कार्ड को बनवाने के लिए आवेदनकर्ता भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • स्वदेश स्किल कार्ड को बनवाने की ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रकिया को 20 मई 2020 को शुरू किया गया था। जिसके बाद 3 जून दोपहर 2 बजे तक इस रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर लगभग 7000 लोगों द्वारा पंजीकरण किया जा चुका था।
  • इस कार्ड के माध्यम से स्वदेश लौट नागरिकों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे। जिससे उन्हें कोरोना काल के चलते किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े।
  • लाभार्थियों की उचित जानकारी के लिए विभाग द्वारा 1800 – 123 – 9626 तैयार किया गया है। जिसके माध्यम से आप विभाग स्वदेश स्किल का कार्ड से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी को प्राप्त कर सकते है।
  • Swadesh Skill Card को बनवाने के लिए आपको नौकरी के क्षेत्र, नौकरी का शीर्षक, रोजगार, अनुभव आदि को जानकारी को साझा करना होगा।
  • इसके अलावा भारत सरकार वंदे भारत मिशन के माध्यम से विदेश रिटर्निंग नागरिकों के कौशल मानचित्रण का संचालन कर रही है। इस ऑनलाइन फॉर्म के जरिये एकत्रित जानकारी को भारतीय और विदेशी कंपनियों के साथ साझा किया जाएगा। जिससे नौकरी देने के लिए कंपनियां सीधे नागरिकों से संपर्क कर सकें

स्वदेश स्किल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें? | How to register Swadesh Card online

विदेश से लौटा कोई भी भारतीय नागरिक अगर स्वदेश स्किल कार्ड को बनवाना चाहता है तो वह ऑनलाइन माध्यम से इसे बनवाने के लिए ऑनलाइन माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकता है। रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप नीचे बतायी गयी स्टेप्स को भी फॉलो कर सकते है जो कि निम्न है –

  • स्वदेश स्किल कार्ड बनवाने के लिए आपको सबसे पहले विभाग द्वारा जारी की गई ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके अलावा आप चाहे तो यहां http://nsdcindia.org/swades/ क्लिक करके डायरेक्ट भी विभाग द्वारा जारी की गई ऑफिशल वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • ऐसा करने के बाद आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा। जहां आपको पूछी सभी महत्वपूर्ण जानकारीयों जैसे – आवेदक का नाम, पासपोर्ट नंबर, कांटेक्ट नंबर, डिस्ट्रिक्ट, ईमेल आईडी, वर्तमान रोजगार की स्थिति, कील कार्य अनुभव, शैक्षिक योग्यता, नौकरी का शीर्षक। पदनाम, कार्य क्षेत्र आदि को भरना होगा।
  • स्वदेश स्किल ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें
  • जिसके बाद आखिर में Submit के बटन पे क्लिक लर देना है।
  • इस प्रकार स्वदेश स्किल कार्ड 2021 को बनवाने के लिए आपका रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक पूर्ण हो जायेगा तथा आपको एक रेजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होगा। जिसे आपको कहीं Note कर सुरक्षित रख लेना है। क्योंकि भविष्य में आपको इसकी आवश्यकता पड़ सकती है।

Helpline Number

यदि आप स्वदेश स्किल कार्ड 2021 (Swadesh Skill Card 2021) को बनवाना चाहते है लेकिन इससे जुड़ा आपके मन में कोई सवाल है जिस कारण आप इसको बनवाने के लिए रजिस्ट्रेशन करने से कतरा रहे है या फिर आप इससे जुड़ी कोई विशेष जानकारी प्राप्त करना चाहते है। जो किसी हमारे द्वारा लेख में साझा की गयी है तो ऐसे सभी सवालों के जबाब प्राप्त करने के लिए विभाग द्वारा एक Toll Free HelpLine Nunber जारी किया गया है।

जिस पर आप कॉल मर विभाग से जुड़े अधिकारी से बात कर सकते है तथा स्किल कार्ड से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी को प्राप्त कर सकते है। आपकी उचित जानकारी के लिये हमारे द्वारा उस Toll free Number को नीचे साझा किया गया है।

Toll Free Number – 1800 – 123 – 9626

निष्कर्ष –

कोरोना काल (Covid – 19) के चलते बहुत से भारतीय नागरिकों जो विदेशों में रहते है तथा वहीं कार्य करते है तो उन्हें भारत वापस लौटना पड़ा है। जिस नागरिकों में अगर आप भी शामिल है तो आज का ये ऑर्टिकल आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हुआ होगा। क्योंकि हमारे द्वारा इस आर्टिकल में स्वदेश स्किल कार्ड 2021 (Swadesh Skill Card 2021 In Hindi) के बारे में जानकारी साझा की गयी है।

जिसके माध्यम से विदेश से लौटे नागरिक नौकरी या रोजगार प्राप्त करने में सक्षम होंगे। इसके साथ ही अगर आप लेख में कोई सुधार या बदलाब चाहते है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है हमारी टीम द्वारा आपकी कमेंट पर जल्द से जल्द एक्शन लिया जायेगा। अगर नहीं तो इसे अपने अन्य Social Media Friend या परिचित लोगों के साथ शेयर करें। जिससे वो भी स्वदेश स्किल कार्ड के बारे में जाने तथा इसके माध्यम से रोजगार प्राप्त कर अपना जीवन सही प्रकार व्यतीत कर सकें।

Spread the love

Leave a Comment