तमिलनाडु राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे ऑनलाइन|Tamil nadu ration card list kase dekhe 2020 In Hindi

Tamil nadu ration card list kase dekhe 2020 In Hindi:- तमिलनाडु राज्य में निवास करने वाले मेरे प्यारे  दोस्तों आज हम आपको तमिलनाडु राज्य से जुड़ी एक बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी देने वाला हूँ। हम आपके लिए इस पोस्ट में बताने वाले है ही आप Tamil nadu ration card list में अपना नाम कैसे देखे। आप जानते ही है की तमिलनाडु राज्य सरकार के द्वारा हर एक परिवार की आय के आधार पर विभिन्न प्रकार के राशन कार्ड बनाये जाते है। राशन कार्ड गरीब और अमीर परिवार के मुखिया के नाम पर बनाया जाता है। गरीब परिवार के लिए BPL और अमीर परिवार के लिए APL कार्ड बनाया लागू किया जाता हैं।

 राज्य सरकार राशन कार्ड के द्वारा गरीब परिवारों को खाद्य सामग्री जैसे तेल, गेहूँ , चावल ,और चीनी आदि खाद्य सामग्री बाजार के दामो से कम दाम पर प्रदान करती है। राशन कार्ड हमारी पहचान के लिए भी काम करता है जब हमे कोई भी दस्तावेज बनबना होता है जैसे-आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र ,निवास प्रमाण पत्र या फिर हमे अपना नाम मतदाता सूची में करने के लिए भी राशन कार्ड की जरूरत होती है।

यदि आप यह नहीं जानते है तो आपको हम बताना चाहते है कि तमिलनाडु सरकार ने Tamil nadu ration card list को तमिलनाडु राज्य की ऑफिशियल वेबसाइड पर Update कर दिया है। अगर आप तमिलनाडु राज्य के निवासी है। और अपने तमिलनाडु राज्य में राशन कार्ड के वनबाने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है। और आपको यह जानने के इच्छुक है की आपका आवेदन स्वीकार किया गया है या नहीं। यदि आपको यह जाना है कि आपका नाम Tamil nadu ration card list में उपलब्ध है या नही है। तो आपको परेशान होने की जरूरत नही है।

हम आपको अपने इस आर्टिकल के दूवारा वतायेगे की आप अपने घर वैठे अपना नाम Tamil nadu ration card list में कैसे देख सकते है। यदि आप भी अपना नाम Tamil nadu ration card list में देखना चाहते है तो आपको हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पड़ना होगा और बातये गए सभी steps को ध्यानपूर्वक फॉलो करना होगा।

Tamilnadu ration card क्या है-

आपकी जानकारी के लिए हम आपको यह बताना चाहते है कि तमिलनाडु की सरकार ने यह नियम लागू किया है कि तमिनाडु राज्य में रहने वाले प्रत्येक परिवार का राशन कार्ड होना जरूरी है क्योंकि राशन कार्ड  लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है इस राशन कार्ड की सहायता से तमिलनाडु राज्य में निवास करने वाले लोगों को बहुत सी सरकारी योजनाओ का लाभ उठा सकते है।

राशन कार्ड की सहायता से गरीव परिवार के लोग तमिलनाडु सरकार द्वारा निर्धारित की गई सरकारी राशन की दुकान से खाद्य सामग्री बाजार के दामो से कम दाम पर खरीद सकते है। राशन कार्ड का सर्वाधिक लाभ गरीब परिवार के लोगों को पहुँचता है। क्योंकि गरीब परिवार के लोगो को खाद्य सामग्री की जरूरत अधिक होती है। राशन कार्ड से गरीब लोग आसानी से कम दाम पर खाद्य सामग्री खरीद सकते हैं। और अपने परिवार का पालन आसानी से कर सकते है।

Tamilnadu ration card लिस्ट कैसे देखे- 

यदि आप आसानी से अपना नाम Tamil nadu ration card list में देखना चाहते है तो हमने आपके लिए कुछ स्टेप्स की जानकारी नीचे दी है जिन्हे फॉलो करके आप अपना नाम तमिलनाडु राशन कार्ड लिस्ट में आसानी से देख सकते है

Step1. Tamil nadu ration card list में अपना नाम देखने के लिए सबसे पहले आपको तमिलनाडु खाद्य विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। यदि आपको तमिलनाडु की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है तो यह क्लिक कर सीधे तमिलनाडु की ऑफिशियल वेबसाइड पर जा सकते है ।

Step2. तमिलनाडु की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बादआपके सामने NFSA रिपोर्ट का ऑप्शन दिखाई देगा जिसपर आपको क्लिक करना होगा।

Step3. NFSA के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया होम पेज खुल जायेगा। जिसमे तमिलनाडु राज्य के सभी जिलों की लिस्ट खुल जाएगी उस  में  आपको अपने जिले का नाम को चुनकर उस पर क्लिक करना होगा।

Step5. अपने जिले का नाम चुनकर उसपर पर क्लिक करने के बाद आपके सामने taluk तलूक नाम का ऑप्शन दिखाई देगा जिस पर आपको क्लिक करना है।

Step6. तलूक के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा जिसमे दुकान का नाम, दुकान का कोड और मोबाइल नंबर आदि दिया होगा। जिसमे आपको अपनी दुकान के कोड का चुनाव कर उसपर क्लीक करना होगा।

Step7. दुकान के कोड पर क्लिक करने के बाद आपके सामने तमिलनाडु राशन कार्ड की पूरी लिस्ट खुल जाएगी। जिसमे आपको अपने राशन कार्ड का स्मार्ट नम्बर को डालना होगा यदि आपके पास स्मार्ट नंबर नहीं है तो आप[अपना राशन कार्ड नहीं देख पाएंगे। स्मार्ट नंबर डालने के बाद  आपके सामने आपके राशन कार्ड की पूरी जानकारी सामने आ जायेगी। और आप देख पाएंगे कि आपके परिवार के कितने लोगों का नाम राशन कार्ड में जुड़ा है।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट तमिलनाडु राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे ऑनलाइन|Tamil nadu ration card list kase dekhe 2020 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस तमिलनाडु राशन कार्ड की लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे ऑनलाइन|Tamil nadu ration card list kase dekhe 2020 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment