Udyog Aadhar Registration Online Form 2020 In Hindi- उद्योग आधार पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें पूरी जानकारी?

Udyog Aadhar Registration Online Form 2020 In Hindi:- आज हम आपके लिए इस आर्टिकल में उद्योग आधार ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की जानकारी साझा करने वाले हैं। हमारे देश की सरकार ने जिला उद्योग योजना की शुरुआत  1978 में की इस योजना के तहत देश के लघु, कुटीर, छोटे उद्योग करने वाले नागरिको को प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए किया है। जिला उद्योग केंद्र एक ऐसा केंद्र है।

जिसके तहत जिले में लघु, ग्राम उद्योग, तथा माध्यम उद्योग करने वाले लोगो को हर प्रकार की सहायता प्रदान प्रदान की जाती है। जिसके लिए छोटे उद्योग करने वाले लोगो को अपना रजिस्ट्रेशन कराना पड़ता है। आपको यह जान लेना चाहिए कि भारत सरकार ने जिला उद्योग में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को सरल और आसान बनाने के लिए इसे ऑनलाइन कर दिया है।

Udyog Aadhar Registration Online Form 2020 In Hindi

जिसके अंतर्गत अब कोई भी व्यापारी अपने व्यापार का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकता है। यदि आप भी अपने व्यवसाय का जिला उद्योग में ऑनलाइन पंजीकरण करना चाहते हैं तो आपको इस आर्टिकल को जरूर पड़ना चाहिए।

क्योंकि हम आपके लिए इस आर्टिकल में बतायेगे की Udyog Aadhar रजिस्ट्रेशन कैसे करें, तथा इसके लाभ क्या है, और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए होंगे। इसलिए आप इस आर्टिकल को लास्ट तक पूरा जरूर पढे।

Udyog Aadhar क्या है-

भारत सरकार ने प्रत्येक राज्य के प्रत्येक जिले में लघु, कुटोर, माध्यमिक, ग्राम उद्द्योग करने वाले नागरिको की आवश्यकता को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा एक शाखा, एजेंसी अथवा संस्था का गठन किया जाता है। केंद्र सरकार इस शाखाओं के द्वारा जिला स्तर पर निवेश को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाओं का जमीनी स्तर पर शुरुआत की जाती है।

जिसका मुख्य उद्देश्य तकनीकी, आर्थिक तथा सामाजिक रूप से लघु, कुटोर, माध्यमिक, ग्राम उद्द्योग करने वाले लोगो को सहायता प्रदान की जा सके। अब हम आपके लिए Udyog Aadhar पंजीकरण ऑनलाइन करने के लाभ की जानकारी देने वाले हैं जो आपको अवश्य जानने चाहिए।

Udyog Aadhar पंजीकरण ऑनलाइन करवाने के लाभ-

यदि आप Udyog Aadhar पंजीकरण ऑनलाइन करते हैं तो आपको कई सारे लाभ प्राप्त होंगे जो कुछ इस प्रकार नीचे दिए गए हैं।

  • उद्योग आधार पंजीकरण ऑनलाइन करने के बाद व्यवसायियों को किसी प्रकार के शुल्क का भुकतान नही करना होगा।
  • जिला उद्द्योग में एक आधार कार्ड से केवल एक व्यक्ति एक ही उद्द्योग का ऑनलाइन पंजीकरण करा सकता है।
  • अब कोई भी लघु, ग्राम उद्योग, तथा माध्यम उद्योग करने वाला व्यक्ति आसानी से लोन प्राप्त कर सकता है।
  • उद्द्योग आधार पंजीकरण करने तथा लोन प्राप्त करने के लिए आपको अधिक समय नही लगेगा जिससे आपके समय की भी बचत होगी।
  • जिले में छोटा व्यापार करने वाले व्यापारियों को भारत सरकार के द्वारा आर्थिक मदद के रूप में सब्सिडी भी प्रदान की जाएगी।

Udyog Aadhar पंजीकरण ऑनलाइन करने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट-

जब आप Udyog Aadhar पंजीकरण ऑनलाइन करने जाएंगे तो आपको कई डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी। जिनकी जानकारी हम आपके लिए नीचे प्रदान कर रहे हैं जो कुछ इस प्रकार है-

  • बैंक पासबुक की फोटो कॉपी
  • पैनकार्ड
  • आधार कार्ड
  • व्यापार सम्बंधित जरूरी डॉक्यूमेंट
  • आधार कार्ड
  • और कुछ पासपोर्ट साइज फोटोज

Udyog Aadhar पंजीकरण ऑनलाइन करने के लिए जरूरी पात्रता-

इस योजना का लाभ सिर्फ पात्र नागरिक को ही प्रदान किया जाएगा। Udyog Aadhar पंजीकरण ऑनलाइन करने वाले नागरिको के लिए केंद्र सरकार ने कुछ पात्रता निर्धारित की है जिसकी जानकारी नीचे कुछ इस प्रकार दी गई है-

  • यदि कोई व्यापारी किसी अन्य योजना के तहत लाभ ले रहा है तो उसे इस योजना का पात्र नही माना जायेगा।
  • उद्योग आधार पंजीकरण ऑनलाइन करने वाले लाभर्ती कि आयु लगभग 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • आवेदकर्ता को कम से कम 8वीं पास होना चाहिए। कोई भी व्यवसायी इस योजना के तहत मैन्युफेक्चरिंग के क्षेत्र में लगभग 2500000 रुपये तक का लोन आसानी से ले सकता है।
  • तथा अन्य किसी व्यवसाय के लिए कोई भी व्यवसायी 1000000 रुपये तक का लोन प्राप्त कर सकता है

Udyog Aadhar पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें-

इस योजना में ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए हम आपको कुछ स्टेप्स की जानकारी नीचे बताने वाले हैं जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से Udyog Aadhar पंजीकरण ऑनलाइन कर सकते हैं। ये स्टेप्स इस प्रकार है।

Step1. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए आप जिला उद्द्योग विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाए। आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके डारेक्ट ऑफशियल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Step2. यहाँ आपको एक एप्लिकेशन फॉर्म दिखाई देगा। जिसमे आपसे कुछ जानकारी पूछी जाएगी। इस जानकारी को भरने के बाद आपको vaildate & Generate Otp के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step3. इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर आपको एक ओटीपी प्राप्त हो जाएगा।

Step4. इस ओटीपी को दिए गए वेरिफिकेशन बॉक्स में भरकर नीचे दिए गए validate OTP के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा।

Step5. इस पेज पर आपको अपने वर्ग sc/st/obc/ genrl आदि को सेलेक्ट करके जेंडर सेलेक्ट करना है। तथा व्यापारी को अपना तथा अपने व्यवसाय का नाम भरना होगा। जिससे वह राजिटर्ड कराना चाहता है। तथा अन्य जानकारी को ध्यानपूर्वक भरकर आपको अपने व्यवसाय को शुरू करने की दिनांक को कैलेंडर में इलेक्ट करना होगा।

Step6. इसके बाद आपके सामने EM1/EM2/SSI/UAM ऑप्शन दिखाई देंगे। दोस्तो यदि अपने इससे पूर्ब अपने व्यवसाय का रजिस्ट्रेशन किया है तो आप इसमें से किसी ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकते हैं। नही तो N/A के ऑप्शन को सेलेक्ट करें।

Step7. अब आपको अपने बैंक सम्बंधित जानकारी के साथ साथ मुख्य कार्यो का चुनाव करना होगा। यहाँ आपको दो ऑप्शन प्राप्त होंगे।

Step8. जिसमे से अगर आप किसी प्रकार का प्रोडक्ट बनाते है तो मैन्युफैक्चरिंग के ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकते है और यदि आप लोगो को किसी तरह की सेवाएं प्रदान करते है तो सर्विस के ऑप्शन को सेलेक्ट कर सकते है।

Step9. अब आपके लिए नीचे तीन बॉक्स में व्यक्ति नियोजित इन्वेस्टमेंट लाख में तथा जिला उद्द्योग कार्यालय को सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद आपको सत्यापन कोड डाल कर सब्मिट कर देना है।

Step10. सब्मिट करने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन जिला उद्द्योग में हो जाएगा और आपको आपके रजिस्ट्रेशन की एक एक्नॉलेजमेंट स्लिप मिल जाएगी जिसे आप प्रिंट करके अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट Udyog Aadhar Registration Online Form 2020 In Hindi- उद्योग आधार पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें पूरी जानकारी? की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस Udyog Aadhar Registration Online Form 2020 In Hindi- उद्योग आधार पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें पूरी जानकारी? का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment