उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2021 क्या है? | लाभ, पात्रता, दस्तावेज

आप सभी का जीवन हमेशा हर्षोल्लास के रंगों से भरा रहे। 🎉 रंग पर्व होली की हार्दिक शुभकामनाएं 🎉

आज हम आपको उत्तराखंड सरकार के द्वारा शुरू की गई एक महत्वकांक्षी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका नाम उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना रखा गया है। इस योजना को मुुख्य  मुख्य रूप से राज्य के गर्भवती महिलाओं के लिए शुरू की गई है।

जैसा कि जानते है कि अगर गर्व होने के समय उचित सफाई और पोषण का ध्यान रखा जाये। तो ये गर्ववती महिला और नवजात शिशु दोनों के भयंकर बीमारी का कारण बन सकते है। यहां तक इन्हीं कारण से उत्तपन्न हुयी बीमारी से जन्म देने महिला का मृत्यु तक हो जाती है।

इसी समस्या पर ध्यान केंद्रित करते हुए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी द्वारा उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना को प्रदेश में जारी करने का ऐलान किया है जिसके अंतर्गत गर्ववती महिला और नवजात शिशु के लिए एक – एक किट तैयार की जायेगी। जिसमें गर्व के समय उपयोगी सभी सामग्री उपलब्ध होगी।

इसलिए अगर आप भी उत्तराखंड प्रदेश में स्थायी रूप से निवास करते है तो इस Uttrakhand Saubhagyvati Yojana In Hindi के बारे में आपको भी जानकारी का होना आवश्यक है क्योंकि ये योजना आपके लिए भी भविष्य में उपयोगी साबित हो सकती है। जिससे संबधित सभी महत्वपूर्ण इनफार्मेशन को आर्टिकल में नीचे साझा की गयी है। तो चलिए शुरू करते है –

उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना क्या है? | What is Uttarakhand Saubhagyavati Scheme

उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना

Uttrakhand Saubhagyavati Yojana 2021 यूके सरकार प्रदेश की गर्भवती महिलाओं और और नवजात शिशु बेहतर स्वास्थ्य के लिए चलायी गयी एक कल्याणकारी योजना है।

जिसके अंतर्गत प्रदेश सरकार द्वारा गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं को एक – एक किट वितरित करायी जाएगी। जिसमें जन्म के समय उपयोग में लायी जाने वाली साफ – सफाई और पोषण से संबंधित सामग्री उपस्थित होगी।

जिससे प्रदेश की महिलाओं के जीवन स्तर में सुधार आयेगा और जन्म के समय होने वाली जच्चा – बच्चा की मृत्यु दर में कमी आएगी। तो अगर कोई भी महिला इस कल्याणकारी योजना के अंतर्गत लाभान्वित होना चाहती है तो लेख में अंत तक हमारे साथ बनी रही।

 

उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना से लाभ | Benefit from uttarakhand saubhagyavati scheme|

यदि कोई भी उत्तराखंड प्रदेश के निवासी है और उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2021 के बारे में पढ़ रहे हो। तो आपको इससे प्राप्त होने वाले होने वाले लाभों के बारे में जानकारी का होना आवश्यक है जो कि कुछ निम्न प्रकार है –

  • इस योजना के शुरू होने से प्रदेश की महिलाओं का जीवन स्तर में सुधार आयेगा।
  • उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना के अंतर्गत उत्तराखंड प्रदेश की गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं को लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार द्वारा दो – दो किटों का वितरण प्रदान किया जायेगा। जिसमें एक किट गर्भवती महिला के लिए और एक नवजात शिशु के लिए होगी।
  • इस योजना के अंतर्गत वितरित करायी जाने वाले किटों में गर्भवती महिला और नवजात शिशु की साफ – सफाई और पोषण आदि की उचित सामग्री उपस्थित होगी।
  • उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना के शुरू होने से जन्म के समय होने वाली जच्चा – बच्चा की मृत्यु दर में कमी आएगी।

यूके सौभाग्यवती योजना 2021 के लिए जरूरी पात्रता

कोई भी महिला अगर इस योजना ले अंतर्गत लाभान्वित होनी चाहती है तो उसके पास कुछ पात्रताओं का होना आवश्यक है जो कि निम्न है –

  • इस योजना के अंतर्गत केवल उत्तराखण्ड में स्थायी रूप से निवास करने वाली महिलाओं का ही आवेदन मान्य माना जायेगा।
  • उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2021 का लाभ गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं को ही प्रदान किया जायेगा।
  • इनकम टैक्स का भुगतान करने वाले, सरकारी कर्मचारियों, आश्रितों के परिवारों को इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित नहीं किया जायेगा।
  • आवेदन करने वाली गर्भवती महिला का न्यूनतम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।

उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना जरूरी दस्तावेज

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। इसलिए आपकी बेहतर जानकारी के लिए वो दस्तावेज क्या – क्या है इनके बारे में नीचे एक – एक करके बताया गया है जो कि कुछ निम्न प्रकार है –

  • आवेदिका का आधार कार्ड
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक एकाउंट की पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो
  • आवेदक महिला का कोई आयु का प्रूफ जैसे – जन्म प्रमाण पत्र, 10वीं की मार्कशीट आदि।
  • आय प्रमाण पत्र

उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2021 के अंतर्गत आवेदन कैसे करें? | How to apply under Uttarakhand Saubhagyavati Yojana

उत्तराखंड राज्य की कोई भी गर्भवती महिला इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित होने के लिए आवेदन करना चाहती है तो उसके लिए अभी थोड़ा समय इंतज़ार करना होगा। क्योंकि इस योजना के ऐलान हाल ही में मुख्यमंत्री जी द्वारा किया गया है। जिस कारण अभी जी योजना की आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं कि जा सकी है लेकिन आपको बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि जब भी विभाग द्वारा इसकी आवेदन प्रक्रिया को लेकर कोई भी आधिकारिक नोटिस जारी किया जाएगा या इसकी आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया जायेगा। तो हम आपको लेख के माध्यम से अवगत करा देंगे। इसलिए समय – समय पर हमारी वेबसाइट पर विजिट करके देखते रहें।

Uttrakhand Saubhagyavati Yojana Related FAQ

हुमने पाठकों की बेहतर जानकारी के लिए उत्तराखण्ड सौभाग्यवती योजना 2021 से संबधित कुछ सवाल और उनके जबाबों को साझा किया है। हम उम्मीद करते है जो आपको पसंद आएंगे। जो कि निम्न है –

उत्तराखण्ड सौभाग्यवती योजना 2021 क्या है?

उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना 2021 उत्तराखंड सरकार द्वारा प्रदेश की गर्भवती महिलाओं और नवजात शिशुओं की सुविधा के लिए चलायी जा रही कल्याणकारी योजना है।

उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

कोई भी गर्भवती महिला अगर इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहती है तो उसे कुछ समय इंतज़ार करना हीग। क्योंकि विभाग द्वारा आवेदन प्रक्रिया को शुरू नहीं किया गया है।

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदक महिला की आयु कितनी होनी चाहिये?
उत्तराखंड सौभाग्यवती योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए विभाग द्वारा महिला की न्यूनतम आयु 18 वर्ष निर्धारित की गयी है।

क्या इस योजना का लाभ केवल उत्तराखंड की गर्भवती महिलाओं को प्रदान किया जायेगा?

जी हां! उत्तराखंड सौभग्यवती योजना के लाभ केवल उत्तराखंड प्रदेश की गर्भवती महिलाओं को प्रदान किया जायेगा।

उत्तराखंड सौभग्यवती योजना को कौन से विभाग की देख – रेख में चलाया जायेगा?

इस योजना को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की देख – रेख में चलाया जायेगा।

निष्कर्ष –

आज हुमने आपको इस लेख में UK Saubhagya Yojana 2021 In Hindi के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की। हम उम्मीद करते है कि इस लेख में बतायी गयी जानकारी आपके लिए भविष्य में उपयोगी साबित होगी। इसके अलावा अगर अभी भी आपके में उत्तराखंड सौभग्यवती योजना से संबधित कोई सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछे सकते है। हमारी टीम द्वारा आपके कमेंट पर जल्द से जल्द प्रतिउत्तर प्रदान किया जायेगा।

Spread the love

Leave a Comment