UP Bhulekh Khasra Khatauni ऑनलाइन कैसे देखें?

UP Bhulekh Khasra Khatauni in Hindi 2020:- आज कल भारत सरकार का कहना है। कि पूरे भारत को डिजिटल बनना है। और लोगो को सारे काम ऑनलाइन करने पढ़े ताकि भारत मे रहने वाले नागरिक घर बैठे ही अपनी समस्या का ऑनलाइन प्रक्रिया से दूर कर सके। और उन लोगो की समय की बचत हो। ताकि नागरिक अपना सारा का घर बैठे ही ऑनलाइन कर सकते है। तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि उत्तर प्रदेश सरकार एक नया पोर्टल को लॉच किया है। इस पोर्टल का उपयोग करके कोई भी नागरिक घर बैठे ही स्मार्टफोन या लैपटॉप से UP Bhulekh Khasra Khatauni ऑनलाइन आप बहुत ही आसानी से देख सकते है।

आपकी जानकारी के बता दे कि अगर अपने कोई भी जमीन ली है। या आपके पास अपनी खुद की जमीन है। और आपके लिए ठीक से पता नही है कि हमारी जमीन कहा पर कितनी है। और आप अपनी जमीन Bhulekh Khasra Khatauni की पूरी जानकारी घर बैठे ही प्राप्त करना चाहते है। तो आपकी लिए बता दे कि उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने नागरिकों के लिए एक पोर्टल को लॉच किया है। आप उस पोर्टल का प्रयोग करके आप अपनी जमीन की पूरी जानकारी घर बैठे अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप से बहुत ही आसानी से चेक कर सकते है।

आपको पता ही होगा पहले आप कोई भी जमीन लेते थे या बेचते थे। तो उस जमीन के जानकारी लेने के लिए आपको पटवारी के पास में जना पढ़ता था। और ऑफिस के बार- बार चक्कर काटने पड़ते थे। और आपके समय बहुत ही बेकार जाता था। तो आपको अपनी जमीन की जानकारी मिल पाती थी। तो सरकार ने जे सब नागरिक की परेशानी को अब दूर कर दिया है। यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी हो और अपनी जमीन की जानकारी को देखना चाहते हो तो आप घर बैठे ही अपनी जमी की पूरी जानकारी को अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप से देख सकते है। तो आप हमारी पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें –

UP Bhulekh क्या है?

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि भूलेख दो शब्दों से मिलकर बना है। भू+लेख जिसका अर्थ सीधे – सीधे भूमि संबंधी लेखा जोखा से होता है। अगर हम बात करे Up Bhulekh की तो इस के नाम से ही पता चलता है। की पूरी जमीन का विवरण होता है। आपको पता ही होगा कि इस विवरण से कोई भी व्यक्ति अपनी जमीन पर अपना पूरा हक देखा सकता है। यानी कि बो व्यक्ति उस जमीन पर अपना मालिकाना हक जता सकता है।

UP Bhulekh Khasra Khatauni ऑनलाइन कैसे देखे

वो व्यक्ति उस जमीन पर अपना हक इस लिए देख सकता है जो उसके पास में जमीन से सम्बंधित विवरण है। उस विवरण में जमीन की पूरी जानकारी होगी। और उस विवरण से वह व्यक्ति अपनी जमीन पर बैंक से आसानी से लोन ले सकता है। और अपनी समस्या को दूर कर सकता है।

जब भारत बहुत ही काम डिजिटल था तो आपके लिए पहले UP Bhulekh, खसरा,खतौनी क्या है। इन सभी की जानकारी को लेने के लिए आपको पहले लेखपाल या पटवारी के पास जाना पड़ता था। लेकिन जब से डिजिटल भारत बना है। तबसे से कोई भी नागरिक के लिए ऑफिस जाने की जरूरत खत्म कर दे गई है। उत्तर प्रदेश सरकार ने UP के नागरिकों को काफी सुविधा प्रदान की है। अब आप Bhulekh, खसरा,खतौनी की पूरी जानकारी घर बैठे ही अपने मोबाइल फ़ोन से ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश खसरा खतौनी देखने के लिए 2020 की जरुरी चीजे –

  • आपके पास में लैपटॉप या स्मार्टफोन में इंटरनेट कनेक्शन का ON होना बहुत ही जरूरी है।
  • आपके लिए अपनी जमीन की पूरी जानकारी होनी चाहिये। जैसे कि राज्य जिला गांव
  • आपको मालिक का नाम पूरा दर्ज होना बहुत ही जरूरी है।
  • अगर आप अपनी Khasra Khatauni को प्रिंट करना है। तो साइबर कैफ़े से प्रिंट करा सकते है।

Up भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे देखे?

यदि आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले है। और अपनी जमीन की Bhulekh, खसरा,खतौनी की जानकारी को चेक करना चाहते हो। तो आप घर बैठे ही अपनी जमीन की पूरी जानकारी ऑनलाइन चेक कर सकते है। तो आपके लिए कुछ स्टेप को फॉलो करके आसानी से देख सकते है।

Step1. आपके लिए सबसे पहले विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट http://upbhulekh.gov.in पर जाना होगा। यहा भी क्लिक करके ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है।

Step2. जैसे ही वेबसाइट खिलेगी आपके लिए कुछ ऑनलाइन सुविधाओं की लिस्ट आपके सामने आ जाएगी।

Up भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे देखे

Step3. अब आपके लिए खतौनी अधिकार अभिलेख नकल पर क्लिक करना है।

Step4. अब एक नया पेज ओपन  होगा उस मे आपको कैप्चा कोड को डालना है। और सबमिट पर क्लिक कर देना है।

 

Up भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे देखेStep5. क्लिक करते ही आ आपके सामने कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस देखेगा जिला,तहसील,ग्राम खसरा/ खतौनी नंबर या  आपके लिए सर्वे नंबर पट्टे की जानकारी को देना है। या चुनी है।

Step6. सबसे पहले आपको जनपद को चुना है उसके बाद  में तहसील और ग्राम को चुना है। आपके लिए बता दे कि सूची म में ग्राम का नाम नही देख रहा है तो आप ग्राम का पहला अक्षर को चुन लेना है।

Step7. अगर आपके पास में अपनी जमीन का खसरा,खतौनी,गाटा या खाता संख्या तथा खातेदार का नाम  भी डाल कर आप खोज सकते है।

UP Bhulekh Khasra Khatauni ऑनलाइन कैसे देखे

Step8. अब आपके लिए टैब का चयन करना है और अवसाद आवश्यक विवरण को दर्ज करना है।

Step9. उसके बाद आपको बॉक्स पर क्लिक करना है।

Step10. सारी जानकारी को भर देने के बाद में आपके सामने आपकी जमीन की पूरी जानकारी आपके  सामने आ जाएगी।

Up भूलेख खसरा खतौनी ऑनलाइन कैसे देखे

नोट- अगर आप अपनी जमीन की जानकारी को अपने पास रखना चाहते है तो आप इस विवरण को प्रिंट करा के अपने पास सुरक्षित रख सकते हो।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट UP Bhulekh Khasra Khatauni कैसे देखे। की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने दोस्तों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके दोस्तों को भी UP Bhulekh Khasra Khatauni कैसे देखें? की जानकारी मिल सके ।। धन्यवाद ।।

Spread the love

Leave a Comment