उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना आवेदन|UP Internship Scheme 2020 In Hindi

UP Internship Scheme 2020 In Hindi:- नमस्कार दोस्तों आज इस आर्टिकल में हम आपको उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गयी एक योजना के बारे में बतायेगे जिस योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने अपने राज्य के ऐसे छात्रो के लिए की है। जो अभी 10वीं कक्षा या फिर 12वीं कक्षा में या फिर ग्रेजुएशन कर कर रहे है। इस UP Internship Scheme के तहत प्रदेश के सभी पात्र छात्रो को इंटर्नशिप करवाई जाएगी जिससे छात्रों को अपनी नौकरी के दौरान काफी फायदा होगा। इस योजना का लाभ ऐसे छात्र ले सकेगे जो अभी 10वीं कक्षा या फिर 12वीं कक्षा में या फिर ग्रेजुएशन कर रहे है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कराई जा रही इस इंटर्नशिप योजना के तहत छात्रो को 6 महीने से 1 वर्ष तक की अवधि की इंटर्नशिप करायी जाएगी।

UP Internship Scheme 2020 In Hindi

जैसा कि आप जानते है कि इस समय पूरे भारत में कोरोना वायरस के कारण लॉक डाउन चल रहा है जिसके कारण सभी स्कूल बंद है जिसके कारण उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने ऐसे सभी छात्रो की मदद करने के लिए इस योजना की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत अपनी इंटर्नशिप पूरी करने वाले स्टूडेंट्स को हर माह 2500 रुपये Stipend के रूप में दिए जायेगे। इस योजना के तहत मिलने वाली धनराशि में से 1500 रुपये केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किये जायेगे और बाकि के 1000 रुपये राज्य सरकार द्वारा दिए जायेगे। अगर आप इस UP Internship Scheme 2020 के बारे में और भी जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़े।

UP Internship Scheme 2020 क्या है-

उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना 2020 उत्तर प्रदेश राज्य के मुख्यमंत्री द्वारा चलाई जा रही एक योजना है। जिसके अंतर्गत राज्य के सरकारी स्कूलो में पढने वाले ऐसे स्टूडेंट्स जो अभी हाई स्कूल या फिर इंटरमीडिएट या फिर ग्रेजुएशन कर रहे है वो सभी छात्र इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। इस योजना से अपनी इंटर्नशिप करने के दौरान सभी छात्रों को 2500 रुपये प्रति माह प्रदान किये जायेगे। और जब छात्र अपनी इंटर्नशिप को पूरा कर लेगे तो सभी छात्रो को रोजगार के अवसर प्रदान किये जायेगे। इस योजन से राज्य के लाखो छात्रो को इस उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना 2020 का फायदा मिलेगा और स्टूडेंट्स को अपनी नौकरी लेने में आसानी होगी। इस योजना से राज्य में रोजगार का स्तर बढेगा और अन्य लोगो को भी इस योजना के अंतर्गत इंटर्नशिप करने का प्रोत्साहन मिलेगा।

UP Internship Scheme 2020 के लाभ

इस उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना 2020 से राज्य के लाखो छात्रो को फायदा मिलेगा और इससे राज्य में रोजगार का स्तर बढेगा और स्टूडेंट्स को नौकरी मिल सकेगी। इस उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना 2020 के अंतर्गत मिलने वाले लाभ नीचे दिए जा रहे है।

  • इस उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना 2020 के अंतर्गत राज्य के सभी पात्र छात्रो को इस योजना के अंतर्गत इंटर्नशिप कराई जाएगी और इस इंटर्नशिप को छात्र अपनी रूचि के अनुसार कर सकेगे, जिससे छात्रो में अपनी नॉलेज को प्रैक्टिकल करके देख सकेगे।
  • इस योजना से राज्य के लाखो छात्रो को इंटर्नशिप करने का मौका मिलेगा, क्यूंकि बहार किसी भी जगह इंटर्नशिप करने के लिए छात्रों सेकाफी ज्यादा पैसे लिए जाते है।
  • इस उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना 2020 के अंतर्गत इंटर्नशिप करने वाले छात्रो को 2500 रुपये प्रति माह सरकार की तरफ से दिए जायेगे, जिससे गरीब छात्रो को इस योजना के अंतर्गत इंटर्नशिप करने में कोई परेशानी नही होगी।
  • इस उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना 2020 के तहत प्रदेश के छात्रो को 6 माह और 1 वर्ष तक की इंटर्नशिप करने का मौका मिलेगा।
  • जब छात्र की इंटर्नशिप पूरी हो जाएगी तो छात्र को नौकरी दिलाने के लिए सरकार द्वारा मदद दी जाएगी। इससे छात्र के नौकरी लगने के chance बढ़ जायेगे।

UP Internship Scheme 2020 के लिए पात्रता-

अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको ये पता होना चाहिए इस इस योजना के लिए सिर्फ पात्र छात्र ही आवेदन कर सकते है। इस उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना 2020 के लिए सरकार द्वारा तय की गयी पात्रता नीचे दी जा रही है।

  • इस योजना के लिए सिर्फ ऐसे छात्र ही आवेदन कर सकते है जो उत्तर प्रदेश के किसी सरकारी स्कूल में पढ़ रहे है।
  • इस उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना 2020 के लिए आवेदन करने के लिए सिर्फ वो स्टूडेंट्स ही पात्र है जो अभी हाई स्कूल, इंटरमीडिएट या फिर अपनी ग्रेजुएशन कर रहे है ऐसे छात्र ही सी योजना के अंतर्गत इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकते है।
  • इस उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना 2020 के लिए सिर्फ भारतीय छात्र ही आवेदन कर सकते है।

UP Internship Scheme 2020 के लिए जरुरी कागजात-

अगर आप इस योजना में आवेदन करते है तो आपकर पास इस योजना की इंटर्नशिप के लिए कुछ डाक्यूमेंट्स होना जरुरी है और उन सभी जरुरी डाक्यूमेंट्स की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना 2020 में आवेदन करने के लिए आपके पास कम से कम हाई स्कूल का अंक पत्र होना जरुरी है इसके अलवा अगर आप इंटर्नशिप के लिए इंटरमीडिएट की लेवल के लिए इंटर्नशिप के लिए अप्लाई करते है तो आपके पास 11th की मार्कशीट होनी जरुरी है।
  • अगर आप इस उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना 2020 के लिए ग्रेजुएशन लेवल के इंटर्नशिप के लिए आवेदन करते है तो आपको अपनी पिछली कक्षा की मार्कशीट आवेदन फॉर्म में लगानी होगी।
  • जैसा कि आप जानते है कि इस उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना 2020 के लिए 6 महीने या फिर 1 वर्ष की इंटर्नशिप के लिए आवेदन किया जायेगा।

UP Internship Scheme 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे-

अगर आप भी इस योजना के लिए पात्र है और इस उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना 2020 के तहत आवेदन करना चाहते है तो आपको बता दु कि इस उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन अभी शुरू नही किये गये है। अभी इस योजना पर काम चल रहा है कुछ समय बाद जब लॉक डाउन खुल जायेगा तब आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर पायेगे। इसके अलावा अगर इस योजना से जुडी हुई किसी भी तरह की कोई जानकारी आती है तो वो जानकारी आपको इस वेबसाइट पर उपलव्ध कराई जाएगी।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना आवेदन|UP Internship Scheme 2020 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना आवेदन|UP Internship Scheme 2020 In Hindi का लाभ ले सके ।।धन्यवाद।।

Spread the love

1 thought on “उत्तर प्रदेश इंटर्नशिप योजना आवेदन|UP Internship Scheme 2020 In Hindi”

Leave a Comment