उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र OBC, SC, ST ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Uttar Pradesh OBC, SC, ST Cast Certificate Apply Online उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया ओबीसी, एससी, एसटी वालों के लिए, jati praman patra online apply up

उत्तर प्रदेश जाती प्रमाण पत्र

हेलो दोस्तों आज के लेख मे हम आपको बताएंगे की उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र OBC, SC, ST क्या है। और ऑनलाइन जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कैसे करें।। जैसा की आप लोगों को मालूम होगा। कि भारत देश में तरह तरह की आरक्षित जाति हैं। जिन्हें सरकार द्वारा विशेष रूप और अलग से लाभ दिया जाता है। जैसे कि मान लीजिए अगर कोई आरक्षित जाति का इंसान नौकरी के लिए आवेदन करता है। तो उसको विशेष रूप से छूट दी जाएगी। और उसके लिए अधिक से अधिक पद निकाले जाएंगे और आयु सीमा में भी छूट दी जाएगी।

दोस्तों अगर आप का राशन कार्ड नहीं है। और आप उसके लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो बड़े ही सस्ते दाम में आप राशन कार्ड की सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन दोस्तों इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपके पास जाति प्रमाण पत्र होना चाहिए क्योंकि उसी के जरिए पता चल पाएगा। कि आप की जाति क्या है। दोस्तों इस पोस्ट को जरा ध्यान से आखिर तक पढ़ें क्योंकि यहां पर हम आपको उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। के बारे में बताने वाले हैं।।

उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र –

जाति प्रमाण पत्र का दूसरा नाम है Cast Certificate इसलिए जिस आरक्षित जाति वाले के पास जाति प्रमाण पत्र नहीं होता है। उसके सारे अधिकार रद्द कर दिए जाते हैं। क्योंकि किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए जाति प्रमाण पत्र एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है।। अगर आप आरक्षित जाति से हैं। और आप सभी योजनाओं का लाभ लेना चाहते हैं। तो हम आपसे निवेदन करते हैं। कि जल्द ही अपना जाति प्रमाण पत्र बनवा लें।

जाति प्रमाण पत्र के उपयोग कहां-कहां किए जाते हैं –

  • सरकार उन लोगों को विशेष अधिकार देती है। जिन का जाति प्रमाण पत्र होता है।
  • जाति प्रमाण पत्र के जरिए SC, ST और OBC वालों को नौकरियों पर विशेष पद आरक्षित किए जाते हैं।
  • नौकरी के लिए आवेदन करते समय जाति प्रमाण पत्र वाले लोगों को आयु सीमा मैं छूट दी जाती है।
  • जाति प्रमाण पत्र बनवाने के बाद आप बीपीएल या फिर अंत्योदय कार्ड का आवेदन कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें –

दोस्तों जाति प्रमाण पत्र हर परिवार के लिए बहुत ही जरूरी होता है। लेकिन याद रहे कि आपको अपनी जाति के अनुसार ही जाति प्रमाण पत्र का आवेदन देना होगा। ताकि आने वाले समय में आप उस प्रमाण पत्र का पूरा लाभ उठा सकें और आपको सारे अधिकार दिए जाएं। चलिए जानते हैं। जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन के बारे में >>

स्टेप 1. सबसे पहले आप जाति प्रमाण पत्र की ऑनलाइन आवेदन उत्तर प्रदेश की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं – यहाँ क्लिक करें। 

Step 2. दोस्तों अब आपके सामने वैबसाइट खुल जाएगी। अगर आप अब इस वेबसाइट पर पहली बार आए हैं। तो नवीन उपभोगकरता पंजीकरण पर क्लिक करें। अन्यथा पुरानी id दर्ज करके सबमिट कर दें।

स्टेप 3. अब जो पेज खुलेगा। उसमे आपसे  कुछ जानकारी पूछी जाएगी। सभी जानकारी सही सही भरें। और अपना मोबाइल नंबर भी डालें क्योंकि ओटीपी की जरूरत पड़ेगी।

स्टेप 4. अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर जो ओटीपी आए उसको डालें और login करके एक नया पासवर्ड बनाएं।

उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र OBC, SC, ST ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र 2020 ऑनलाइन अप्लाई –

स्टेप 5. जैसे ही आप अकाउंट में लॉग-इन हो जाओगे आप के सामने आवेदन भरे का ऑप्शन आएगा। उस पर क्लिक करें।

स्टेप 6. अब आप से पूछा जाएगा। कि आप क्या चाहते हैं। तो आप जाति प्रमाण पत्र वाले ऑप्शन को चुने।

उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र OBC, SC, ST ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

स्टेप 7. अब आपके सामने ऑनलाइन जाति प्रमाण पत्र आवेदन का फॉर्म खुल जाएगा।

स्टेप 8. अब आप फॉर्म को जरा ध्यान से और सोच समझ कर भरे।

उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र OBC, SC, ST ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

फोन में आपको अपना फोटो, राशन कार्ड की फोटो कॉपी, और स्व-घोसणा को स्कैन करके अपलोड करें। और सबमिट बटन पर क्लिक करें।

Note – याद रहे फॉर्म को सबमिट करने से पहले उसमे भरी गई जानकारियों अच्छे से चेक कर ले।

जैसे ही आवेदन फॉर्म जमा कर देंगे आपको एक Reference नंबर मिलेगा। उसको अपने पास नोट कर लें और आवेदन पत्र की कॉपी को अपने पास रखें इसकी जरूरत आपको भविष्य में कभी भी पड़ सकती है।

दोस्तों आज के लेख में आपको जानने को मिला कि उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। उम्मीद है। आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आप भविष्य में ऐसी ही जानकारियां अपने मेलबॉक्स पर प्राप्त करना चाहते हो तो हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें। और नोटिफिकेशंस को allow कर दें। प्लीज इस जानकारी को शेयर जरूर करें।

Spread the love

4 thoughts on “उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र OBC, SC, ST ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?”

Leave a Comment