[ऑनलाइन पंजीकरण] यूपी कौशल सतरंग योजना | UP Kaushal Satrang Yojana

आप सभी का जीवन हमेशा हर्षोल्लास के रंगों से भरा रहे। 🎉 रंग पर्व होली की हार्दिक शुभकामनाएं 🎉

UP Kaushal Satrang Yojana Apply Form :- भारत मे बेरोजगारी एक बड़ी समस्या बनी हुई है, शिक्षित युवाओं को भी रोज़गार मिलना मुश्किल हो गया है. हालांकि भारत सरकार बेरोज़गारी को खत्म करने और युवाओं को रोजगार देने के लिए लगातार कार्य, और कुछ योजनाओँ का संचालन कर रही है। उत्तर प्रदेश सरकार ने भी भारत सरकार के सरकार के इस कदम को आगे बढ़ाते हुए अपने प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए एक योजना की शुरुआत की कर चुकी है जिसका नाम यूपी कौशल सतरंग योजना रखा गया है।

इस योजना एक अनुसार यूपी सरकार अपने प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के लिए उनकी शिक्षा, और कौशल के आधार पर रोजगार प्रदान करेगी। साथ शिक्षित युवाओं को जिनमे कौशल की कमी है उन्हें कौशल के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे। UP Kaushal Satrang Yojana को सरकार के द्वारा अभी हाल में शुरू किया गया है इसलिए अभी  युवाओं को इस योजना की ज्यादा जानकारी नही है, जिस कारण वह इस योजना लाभ उठाएं में असक्षम है। लेकिन आज हम आपको इस बात को ध्यान में रखते हुए यूपी कौशल सतरंग योजना से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में बताने जा रहे है, यह योजना क्या है, इसके लिए पात्रता, लाभ, और UP Kaushal Satrang Yojana Apply Form के बारे में विस्तार से जानेंगे।

यूपी कौशल सतरंग योजना क्या है? – What is UP Kaushal Satrang Scheme

यूपी कौशल सतरंग योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

यूपी में बढ़ती बेरोजगारी को देखते हुए यूपी सरकार ने प्रदेश के युवाओं के लिए यूपी कौशल सतरंग योजना की शुरुआत की है, योजना के अनुसार सरकार राज्य के युवाओं को कौशल के अवसर प्रदान करेगी और उन्हें उनके कौशल और शिक्षा के आधार पर रोजगार उपलब्ध कराएगी। प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई इस योजना के अनुसार राज्य सरकार ने 1200 करोड़ का बजट पारित किया है। जिसके आधार ओर सरकार प्रदेश के 2.37 लाख युवाओं को विशेष प्रशिक्षण प्रदान करेगी, मुख्य रूप से इस योजना में कुछ घटकों को शामिल किया गया है।

UP Kaushal Satrang Yojana Apply Form

यूपी कौशल सतरंग योजना  का लाभ हर युवा को मिल सके इसके लिए सरकार इस योजना के अंतर्गत राज्य के हर जिले के सेवायोजन कर्यालय में जॉब फेयर का आयोजन करेगी। जिसके बारे में हमने नीचे डिटेल में बताया है। तो अब अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो इसके किये सरकार ने योजना ने आवेदन करने के कुछ नियम, दस्तावेज, पात्रताओं को शामिल किया है जिनके बारे में आप नीचे जानेंगे।

यूपी कौशल सतरंग योजना का उद्देश्य – Purpose of UP Kaushal Satrang Yojana

यूपी भारत का सबसे बड़ा राज्य है  जिस कारण यहां हर युवा को रोजगार मिलना मुश्किल हो गया है, शिक्षित युवाओं को भी रोजगार मिलना मुश्किल हो गया है  जो कि युवाओं के साथ – साथ सरकार के लिए बड़ी समस्या का सबब बना हुआ है बस इस बात को संज्ञान में रखते हुए यूपी सरकार के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने यूपी कौशल सतरंग योजना की शुरुआत की है ताकि प्रदेश की बेरोजगारी को खत्म किया जा सके और यमहर शिक्षित युवा को रोजगार मिल सके । यही प्रदेश सरकार का इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है।


योजना की शुरुआत करते हुए सरकार ने कहां की इस योजना के तहत युवाओं को कौशल प्रदान करने के लिए जिले के हर गॉव, शहर, क्षेत्र में कौशल विकास केंद्र की स्थापना की जाएगी। ताकि युवाओं को अपने दूसरी जगह जाना न पड़े।

यूपी कौशल सतरंग योजना की विशेषताएं – Features of UP Kaushal Satrang Scheme

जो युवा लाभार्थी इस यूपी कौशल सतरंग योजना में अपना आवेदन करना चाहते है उनके पास नींचे दी गयी पात्रता ( दस्तावेज़) का होना जरूरी है-

  • यूपी कौशल सतरंग योजना के अंतर्गत प्रदेश के 2.37 लाख युवाओं को कौशल और उसके आधार पर रोजगार के अवसर प्रदान किये जाएंगे।
  • इस योजना के तहत युवाओं रोजगार प्रदान करने के लिए राज्य के हर जिले के सेवायोजन कर्यालय में जॉब फेयर का आयोजन करेगी। जिसमे युवाओं को शामिल किया जाएगा।
  • योजना का लाभ राज्य के हर वर्ग के युवा को दिया जाएगा।
  • इस योजना के तहत प्राप्त कौशल के आधार ओर सरकार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराएगी।
  • इस योजना के तहत युवाओं को रोजगार मिक सकेगा जिससे उनका जीवन यापन बेहतर होगा।
  • इस योजना के शुरू होने से प्रदेश की बेरोजगारी की समस्या समाप्त होगी और देश की आर्थिक व्यवस्था में सुधार आएगा।

यूपी कौशल सतरंग योजना के लिए दस्तावेज़ (पात्रता) – Documents for UP Kaushal Satrang Scheme (Eligibility)

जो लाभार्थी इस योजना का लाभ लेना चाहते है और इसमे अपना आवेदन करना चाहते है तो उनके पास नीचे दिए गए दस्तावेज़ो का होना अनिवार्य है –

  • इस योजना का लाभ सिर्फ यूपी राज्य के बेरोजगार युवाओं को दिया जाएगा।
  • आवेदनकर्ता युवा लाभार्थी का आधार कार्ड होना अनिवार्य होगा।
  • बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट फ़ोटो

यूपी कौशल सतरंग योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? -UP Kaushal Satrang Yojana Apply Form


प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार प्रदान करने और प्रदेश को बेरोजगारी को दूर करने के लिए शुरू की गई यह काफ़ी महत्वपूर्ण योजना है, लेकिन अभी इस योजना का लाभ युवाओं को मिलना थोड़ा मुश्किल है क्योकि सरकार इस योजना को प्रदेश के हर युवा तक पहुचाने का कार्य कर रही है।जिस कारण सरकार ने अभी आवेदन करने की कोई भी प्रक्रिया को शुरू नही किया गया है। इसलिए इस योजना का लाभ लेने के लिए युवाओं को कुछ दिन इंतजार करना होगा ।


साथ ही अगर इस योजना का लाभ लेना चाहते है और इसमे आवेदन करना चाहते है तो आपको हमारे इस वेबसाइट को बुकमार्क करके रखना होगा। ताकि जैसे ही इस योजना से जुड़ी कोई भी आवेदन प्रक्रिया आये तो उसकी जानकारी आपको सबसे पहले मिल सके।

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू किए यूपी कौशल सतरंग योजना के बारे में विस्तार से जानकरी साझा की है। हमने आपको यूपी कौशल सतरंग योजना क्या है?, इसके विशेषताएं, और यूपी इस योजना में अपना ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते है इसके बारे में बताया है।

आशा करती हूँ कि आपको हमारे इस लेख उत्तर प्रदेश सरकार की इस योजना के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी। लेकिन अगर आपको अभी इसके बारे में कुछ जानना है या फिर कोई इससे जुड़ा सवाल है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है।

 

Spread the love

Leave a Comment