[परिवार के मुखिया की मृत्यु] यूपी राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने अपने प्रदेश के नागरिकों के लिए यूपी राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना का शुभारंभ किया है। एक गरीब परिवार में कोई ना कोई ऐसा व्यक्ति होता है जो अपने परिवार का किसी भी तरीके से पालन पोषण करता है। परंतु अगर किसी कारणवस उस गरीब परिवार के कमासुत व्यक्ति की अगर अकाल मृत्यु हो जाती है तो उस गरीब परिवार का गुजारा चलना मुश्किल हो जाता है। इन सभी गरीब लोगों की परिस्थितियों को देखकर उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना की शुरुआत की।

[परिवार के मुखिया की मृत्यु] यूपी राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

आज हमें इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की यूपी राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना क्या है? और यूपी राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के लिए कैसे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यूपी राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

यूपी राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना क्या है?

एक गरीब परिवार का मुखिया किसी ना किसी तरीके से कमाई करके अपने परिवार का पालन पोषण करता है। परंतु अगर किसी कारण से उसकी मृत्यु हो जाती है तो उस कमासुत मुखिया सदस्य के बगैर परिवार का गुजर बसर करना बहुत ही कठिन हो जाता है। ऐसी परिस्थिति में यह सवाल उभर के आता है कि आखिर किस तरीके से उस गरीब परिवार की जीविका आगे चल पाएगी। इन सभी समस्याओं का निवारण करने के लिए उत्तर प्रदेश की सरकार ने उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय परिवार लाभ योजना का शुभारंभ किया हुआ है।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही यूपी राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना का मेन मकसद सिर्फ उन परिवारों को आर्थिक मदद पहुंचाना है। जिनके घर मे जीविका चलाने वाले मुखिया की मृत्यु हो गई हो। और मुखिया के मरणोपरांत उसके परिवार का पालन पोषण करने वाला कोई अन्य व्यक्ति घर में मौजूद ना हो। इस स्थिति में उन परिवारों को यूपी राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना का लाभ मिल सकता है। इस योजना के अंतर्गत जरूरतमंदों को ₹30000 की आर्थिक सहायता धनराशि प्रदान की जाती है ।आगे हम आपको बताएंगे की इस योजना के लिए आवेदन में किस तरीके के मापदंड को पूरा करना आवश्यक है। तो लेख को ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ें।

यूपी राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता मापदंड क्या तय किया गया है?

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित की जा रही इस लाभकारी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको निम्नलिखित पात्रता मापदंड को ध्यान में रखना आवश्यक है –

  • इस योजना का लाभ केवल वही व्यक्ति ले सकता है जो गरीबी रेखा के नीचे अपना गुजर बसर कर रहा हो।
  • इस योजना का सिर्फ वही व्यक्ति लाभ उठा सकता है जिसकी आयु 18 वर्ष और 60 वर्ष के भीतर की हो। 60 वर्ष से ऊपर के व्यक्ति इस योजना के लिए अयोग्य माने जाएंगे।
  • शहरी क्षेत्रों में जिस भी व्यक्ति की वार्षिक आय ₹56,450 है। सिर्फ वही व्यक्ति इस योजना के लिए आवेदन कर सकता है।
  • ग्रामीण क्षेत्रों में अगर आवेदनकर्ता की वार्षिक आय ₹46080 है। तब वह व्यक्ति इस योजना के लिए पात्र माना जाएग।
  • इस योजना से जरूरतमंदों को किस किस प्रकार के लाभ प्राप्त हो सकते हैं?

उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय परिवार लाभ योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ –

उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय परिवार लाभ योजना के अंतर्गत आपको निम्नलिखित प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं –

  • राष्ट्रीय परिवार योजना के अंतर्गत जरूरतमंदों को जो भी गरीब परिवार गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन कर रहे हैं उनको आर्थिक सहायता के रूप में ₹30000 की धनराशि को प्रति परिवार भुगतान किया जाता है
  • इस योजना के आरंभ में सहायता राशि को सिर्फ ₹20000 प्रति परिवार प्रदान किया जाता था। परंतु वर्ष 2013 से इस सहायता राशि को बढ़ाकर ₹30000 प्रति परिवार कर दिया गया है
  • इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली आर्थिक सहायता धनराशि से जरूरतमंद परिवार अपनी जीविका चलाने के लिए अपनी जरूरतों के साधन को जुटा सकता है
  • जो भी इस योजना के लिए पात्र है वे सभी इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय परिवार लाभ योजना के लिये आवश्यक दस्तावेज –

इस योजना के लिए पंजीकरण करते समय आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी –

  • आवेदन कर्ता की पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • जो भी मृतक मुखिया है उसका उत्तर प्रदेश का निवासी होना आवश्यक है
  • आय प्रमाण पत्र
  • मृत्यु प्रमाण पत्र
  • किसी भी बैंक में आवेदनकर्ता का बचत खाता होना आवश्यक है

यूपी राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना में ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें?

अगर आप इस योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करता है तो आपको नीचे हम कुछ आसान स्टेप बताएंगे जिनको आप फॉलो करके आसानी से अपना पंजीकरण पूरा कर सकते हैं –

  • उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय परिवार लाभ योजना ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आप को सर्वप्रथम समाज कल्याण विभाग की ऑफिशल वेबसाइट http://nfbs.upsdc.gov.in/ पर जाना है।
  • वेबसाइट खोलने के बाद आपको कुछ इस तरीके का इंटरफेस दिखाई देगा।

[परिवार के मुखिया की मृत्यु] यूपी राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • वेबसाइट खोलने के पश्चात आपको इसके होम पेज पर “नया पंजीकरण” का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक कर देना है।
  • फिर आगे आपके सामने एक नया पृष्ठ ओपन होकर आएगा उस पृष्ठ में आपको जितनी भी जानकारियां पूछी जा रही है पंजीकरण करने लिए सभी को ध्यानपूर्वक तरीके से भर देना है।
  • इसके साथ ही इसमें जो भी आवश्यक दस्तावेज की चित्र छवि मांगी जा रही हो उसको आप स्कैन करके अपलोड कर दे।
  • अपनी सभी जानकारियों को सही तरीके से भरने और मांगे जा रहे जरूरी दस्तावेजों की चित्र छवि को अपलोड करने के पश्चात आपको अपने पंजीकरण को सबमिट कर देना है।
  • आवेदन फॉर्म को सबमिट करने के पश्चात आपको मिलने वाली रजिस्ट्रेशन स्लिप प्रिंट करके अपने पास सुरक्षित रख देना है। हो सकता है कि यह आगे चलकर आपके किसी काम आ जाए।

यूपी राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना आवेदन फॉर्म की स्थिति कैसे देखें –

यदि आपने या आपके परिवार के किसी सदस्य ने यूपी राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना में आवेदन किया था। और आप अपने आवेदन की स्थिति को चेक करना चाहते हैं। तो आप नीचे बताये जा रहे आसान से स्टेप्स को फॉलो करके अपने आवेदन की स्थिति को चेक कर सकतें हैं –

  • अपने आवेदन की स्थिति को चेक करने के लिए सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।आप चाहें तो यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट भी जा सकतें हैं।
  • वेबसाइट पर पहुचने के पश्चात् आपको नीचे दिखाई दे रही इमेज जैसा पेज ओपन होगा।

[परिवार के मुखिया की मृत्यु] यूपी राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • यहाँ आपको सबसे पहले अपने डिस्ट्रिक्ट को सेलेक्ट करना होगा। फिर आपको अपना अकाउंट नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर भरना होगा। जिसके बाद आपको आपके आवेदन की वर्तमान स्थिति दिखाई जाएगी।

तो दोस्तों इस तरह से आप राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही यूपी राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना 2020 में ऑनलाइन आवेदन कर सकतें हैं। साथ ही आप अपने आवेदन की स्कोथिति को ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे। तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। साथ ही यदि आपका किसी प्रकार का कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्दी आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद ।।

उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना,rashtriya parivarik labh yojana,राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना की पात्रता,यूपी राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना,राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना,uttar pradesh rashtriya paarivarik labh yojana,rashtriya paarivarik labh yojana Application form,उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना,राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ योजना।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here