उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें। UP Scholarship Kaise Check Kare 2020 In Hindi

UP Scholarship Kaise Check Kare 2020 In Hindi:- आज हम उत्तर प्रदेश के स्टूडेंट के लिए इस आर्टिकल के माध्यम से बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी को शेयर करेंगे। आज हम इस पोस्ट में उन स्टूडेंट की बात करने वाले है। जिन स्टूडेंट ने स्कॉलरशिप के लिए आवेदन किया था। और उन लोगो के लिए यह जानना है। कि हमारी स्कॉलरशिप आई है। या नही तो आपके लिए इस आर्टिकल में बताएगे की आप अपनी उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप का स्टेटस कैसे चेक करगें। तो आप अपनी स्कॉलरशिप का स्टेटस अपने घर बैठे ही ऑनलाइन चेक कर सकते है। उत्तर प्रदेश की सरकार ने अपने राज्य के स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन सुविधा कर दी है।

भारत में जितने भी राज्य आते है। इस सुविधा को हर एक राज्य में चलाया जाता है। लेकिन इस सुविधा का लाभ उन ही स्टूडेंट के लिए दिया जाता है। जो स्टूडेंट इस स्कॉलरशिप लेने के पात्र होते है। सरकार इस छात्रवृत्ति को उन ही स्टूडेंट्स के लिए प्रदान करती है। जिन स्टूडेंट्स के माता पिता की आर्थिक स्थिति ठीक नही होती है। और वह अपने बच्चे की पढ़ाई का खर्चा नही उठा पाते है। तो सरकार उन स्टूडेंट्स के लिए उनकी पढ़ाई का खर्चा चलने के लिए इस छात्रवृत्ति को देती है। जिससे वह स्टूडेंट अपनी पढ़ाई को जारी रख सके। सभी राज्य की सरकार अपने राज्य के स्टूडेंट्स के लिए इस सुविधा का लाभ देती है। क्योंकि हर एक राज्य में स्टूडेंट्स के माता पिता की आर्थिक स्थिति ठीक नही होती है।

उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें।

इस सुविधा का लाभ सरकार उन ही स्टूडेंट्स के लिए देती है। जिन स्टूडेंट्स ने स्कॉलरशिप के लिए आवेदन किया था। तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि जी स्टूडेंट्स ने स्कॉलरशिप के लिए आवेदन किया था । तो राज्य के सभी स्टूडेंट्स की स्कॉलरशिप आनी शुरू हो गई है। तो उनमें से कुछ ऐसे स्टूडेंट्स है, जिन स्टूडेंट्स की स्कॉलरशिप अभी तक नही मिली है। तो वह स्टूडेंट्स बहुत ही परेशान है, की हमारी स्कॉलरशिप अभी तक क्यो नही आई है। तो उन लोगो के लिए परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। वह उत्तर प्रदेश के स्टूडेंट्स अपना स्कॉलरशिप का स्टेटस चेक कर के पता लगा सकते है। कि हमरी स्कॉलरशिप क्यो नही आई है।

अगर आप उत्तर प्रदेश के स्टूडेंट्स है। और अपनी स्कॉलरशिप की जानकारी लेना चाहते है। कि हमारी स्कॉलरशिप क्यो नही आई है। तो आप हमारी आर्टिकल के माध्यम से अपनी स्कॉलरशिप की जानकारी को ले सकते है। स्कॉलरशिप की जानकारी को लेने के लिए अपना स्कॉलरशिप का स्टेटस चेक करना होगा। तो स्कॉलरशिप का स्टेटस चेक करने के लिए आप नीचे दी गई जानकारी से चेक कर सकते है। तो आप इस आर्टिकल जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़े।

उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप 2020 स्टेटस की जानकारी-

यदि आप उत्तर प्रदेश के स्टूडेंट्स है। और अपनी स्कॉलरशिप का स्टेटस चेक करना चाहते है। तो आपके लिए कुछ जरूरी चीजो का होना बहुत ही जरूरी है। अगर आपके पास में वह जरूरी चीज होगी। तभी आप अपनी स्कॉलरशिप का स्टेटस चेक कर सकते है। तो वह जरूरी चीज कुछ इस प्रकार है।

  • रजिस्ट्रेशन संख्या होनी चाहिए।
  • पासवर्ड होना चाहिए।
  • जन्मतिथि होनी चाहिए।
  • हाई स्कूल रोल नंबर और पासवर्ड भूलने की स्थिति

उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप स्टेटस 2020 ऑनलाइन चेक की प्रक्रिया-

उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप चेक करने की जानकारी को नीचे बताया गया है। आप स्टेटस चेक करने जा रहे है तो अपनी जानकारी से भरें। ताकि आपके स्कॉलरशिप की जानकारी आपको प्राप्त हो सके।

नोट- स्टूडेंट्स के लिए एक जरूरी बात बता दे कि अगर आप उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप का स्टेटस देख रहे तो हमने जो स्टेप बताई है उनके लिए ठीक से फॉलो करें। अगर आप किसी भी प्रकार की कोई भी गलती करते है। तो आप अपनी स्कॉलरशिप का स्टेटस नही देख सकेंगे। तो आप से निवेदन है कि हमने जो जानकारी दी है। उसको ध्यानपूर्वक फॉलो करें।

Step1. उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप स्टेटस चेक करने के लिए आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप की ऑफशियल वेबसाइट पर जाना होगा। आप यहां पर क्लिक कर के सीधे जा सकते है।

Step2. अब आपके सामने UP Scholarship का होम प पेज ओपन होगा। उस पेज पर आपको एक स्टूडेंट का ऑप्शन दिखाई देता होगा। आपके लिए उस पर क्लिक कर देना है। क्लिक करने के बाद में उस स्टूडेंट के ऑप्शन पर एक लॉगिन का ऑप्शन मिलगा,आपके लिए उस पर क्लिक कर देना है। उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें।Step3. क्लिक करते ही आपके सामने एक ऑप्शन स्टूडेंट लॉगिन ऑप्शन में से रिनुअल या फ्रेस अगर आप एक बार स्कॉलरशिप प्राप्त कर चुके है। तो रिनुअल पर क्लिक करें। यदि आप पहली बार स्कॉलरशिप के लिए आवेदन किया है। तो आप फ्रेस लॉगिन के ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step4. आपको बताने के लिए हम रिनुअल लॉगिन आफ्टर रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक कर रहे है।उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप 2020 स्टेटस

Step5. जैसे ही आप रिनुअल के ऑप्शन पर क्लिक करते है। तो आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जाएगा। वो कुछ इस इस प्रकार होगा।उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप 2020 स्टेटस

Step6. यह पेज में आपकी कुछ जानकारी को पूछा जाएगा।आपके लिए अपनी जानकारी को भार देना है। जैसे रजिस्ट्रेशन संख्या, जन्मतिथि, पासवर्ड और अन्य जानकारी को भरना होगा। इस पेज पर एक कैप्चा कोड का ऑप्शन दिखता होगा। उसमे कैप्चा कोड को भार देना है।

Step7. कैप्चा कोड को भरने के बाद में आपको एक ऑप्शन सबमिट का दिखाई देता होगा। आपके लिए उस सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।

Step8. यदि आप किसी कारण से अपना पासवर्ड भूल जाते है। तो आपके लिए नीचे एक ऑप्शन दिखाई देता होगा। फॉरगेट पासवर्ड का आप उस पर क्लिक करके आप न्यू पासवर्ड बना सकते है।

Step9. सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके स्कॉलरशिप का अकाउंट लॉगिन हो जाएगा।

Step10. लॉगिन होने बाद में आपके आवेदन फॉर्म स्थिति दिख जाएगी। आप अपने फॉर्म की स्थिति को देख सकते है। कि आपकी स्कॉलरशिप अभी तक क्यो नही आई है।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें। UP Scholarship Kaise Check Kare 2020 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस उत्तर प्रदेश स्कॉलरशिप स्टेटस ऑनलाइन कैसे चेक करें। UP Scholarship Kaise Check Kare 2020 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here