उतरप्रदेश विकलांग पेंशन योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे| UP Viklang Pension Yojana Application Form 2020 In Hindi

UP Viklang Pension Yojana Application Form 2020 In Hindi:- नमस्कार मेरे उत्तरप्रदेश के निवासियों आज का आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है। और यह आर्टिकल विकलांग भाइयों के लिए है आपको बता दे कि उत्तरप्रदेश राज्य सरकार ने विकलांग भाइयों के लिए एक योजना की शुरुआत की है जिस योजना का नाम “उत्तरप्रदेश विकलांग पेंशन योजना” रखा है।

इस योजना का नाम सुन कर विकलांग भाइयों के लिए बहुत ही खुशी होगी क्योंकि अब विकलांग भाइयों के लिए किसी भी दूसरे व्यक्ति पर निर्भर रहने की कोई भी जरूरी नही है। अब सरकार आपकी पूरी मदद करेगी। आपको तो पता ही होगा कि विकलांग भाइयों के लिए कामकाज नही कर पाते है और वह दूसरे व्यक्ति पर निर्भर रहते है तो यह परेशानी देख कर उत्तरप्रदेश की सरकार ने उत्तरप्रदेश विकलांग पेंशन योजना को शुरू किया।

UP Viklang Pension Yojana Application Form 2020 In Hindi

जिससे विकलांग भाइयों के लिए किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या ना हो और वह अपना जीवन व्यपन अच्छे से कर सके। अगर आप इस विकलांग पेंशन योजना का लाभ लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल की जानकारी को शुरू से लास्ट तक अवश्य पढ़ें।

UP Viklang Pension Yojana क्या है-

आपके लिए बता दे कि उत्तरप्रदेश विकलांग पेंशन योजना क्या है तो यह योजना उत्तरप्रदेश की सरकार ने शुरू की है और इस योजना के माध्यम से विकलांग भाइयो के लिए पेंशन के रूप में उत्तरप्रदेश की सरकार सहायता करेंगी। उत्तरप्रदेश की सरकार का कहना है कि जो व्यक्ति विकलांग है उसकी इस योजना के माध्यम से पूरी सहायता की जायेगी।

आपकी जानकारी के लिए पता दे कि उत्तरप्रदेश की सरकार इस योजना के माध्यम से विकलांग भाइयों को 1000 रुपये की धनराशि प्रतिमाह प्रदान करेंगी। जिसका उपयोग करके विकलांग व्यक्ति अपने जीवन का व्यापन आसानी से कर सकते है। अगर आप भी विकलांग है या आपके परिवार में कोई भी विकलांग व्यक्ति है तो उसका आवेदन करना चाहते है तो आपके लिए सरकार के द्वारा जो रूल बने है उनके लिए फॉलो करना होगा।

तभी आप इस उत्तरप्रदेश विकलांग पेंशन योजना का लाभ ले सकते है। यदि आपके जानकारी के लिए बता दे कि इस योजना में आवेदन वह ही लोग कर सकते है जो 40% विकलांग है और उनके पास में विकलांगता का प्रमाण पत्र होना चाहिए। अगर आपके पास में यह प्रमाण पत्र नही है तो आप पहले इस प्रमाण पत्र बनबा ले तभी इस योजना में आवेदन करे।

यदि आपके पास में यह प्रमाण पत्र है तो आप आसानी से हमारा यह आर्टिकल पढ़ कर उत्तरप्रदेश विकलांग पेंशन योजना में आवेदन कर सकते है अगर आप इस योजना की अधिक जानकारी जैसे पात्रता, दस्तावेज, और आवेदन कैसे करें तो यह सब जानकारी नीचे दी है आप वहा से पढ़ सकते है और आसानी से इस योजना का लाभ उठा सकते है।

UP Viklang Pension Yojana के लिए जरूरी पात्रता-

अगर आप उत्तरप्रदेश विकलांग पेंशन योजना में आवेदन करना चाहते है तो आपके लिए यह पात्रता जानना जरूरी है कि आप इस योजना लाभ उठा सकते है या नही तो इसकी जानकारी नीचे दी है आप वहा से पढ़े ले तो पात्रता की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • आवेदन करने वाले विकलांग व्यक्ति उत्तरप्रदेश के निवासी होना चाहिए तभी इस योजना में आवेदन करें।
  • आवेदनकर्ता के पास में बोनाफाइड का होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।
  • अगर कोई भी महिला विकलांग है तो उस महिला की आयु 60 वर्ष होनी चाहिए और यदि कोई पुरुष विकलांग है तो उसकी आयु 65 वर्ष से अधिक होना जरूरी है।
  • आवेदन करने वाले आवेदनकर्ता की आय 1000 रुपये होनी चाहिए अगर उस व्यक्ति की पत्नी है तो उस व्यक्ति की आय 1500 रुपये से अधिक होना जरूरी है।
  • आवेदन करने वाले नागरिक 40% से ऊपर विकलांग होना चाहिए तभी इस योजना का पात्रता माना जायेगा।

UP Viklang Pension Yojana के लिए दस्तावेज-

  • आवेदनकर्ता के पास में आधार कार्ड होना चाहिए।
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो होना चाहिए।
  • आयु प्रामण पत्र या कोई होना जरूरी है।
  • आपके पास में पहचान प्रामण पत्र जैसे मतदाता पहचान पत्र ,राशन कार्ड होना जरूरी है।
  • आपके पास में एक मोबाइल नंबर भी होना जरूरी है।
  • आवेदन करने वाले नागरिक की बैंक पासबुक होना आवश्यक है।
  • आवेदनकर्ता केअधिकारी के माध्यम से आय प्रामण पत्र होना आवश्यक है।
  • उत्तरप्रदेशविकलांग पेंशन योजना में जो महिला या पुरूष आवेदन कर रहा है उसके पास में विकलांगता प्रामण पत्र होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है इसका बिना आप इस योजना लाभ नही उठा सकते है।

UP Viklang Pension Yojana ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया-

यदि आप विकलांग है और आपके पास में सभी दस्तावेज है और आप इस योजना के पात्र है तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है अगर आप इस योजना के लिए पात्र नही है तो आप इस योजना के लिए आवेदन नही कर सकते है। सभी दस्तावेज और पात्रता होने पर ही इस योजना में आवेदन करें। आपके लिए हम बहुत ही आसान से स्टेप्स में बताने वाले है कि आप किस प्रकार से आवेदन कर सकते है तो आप हमारे द्वारा बताई गई स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करें।

Step1. उत्तरप्रदेश विकलांग पेंशन योजना में आवेदन करने के लिए आपको अधिकारिक की वेबसाइट पर जाना होगा। आप नीचे दिए गये लिंक पर क्लिक करके भी जा सकते है।

Srep2. क्लिक करते ही आपके सामने एक वेबसाइट का पेज खुल जायेगा आपके लिए वहा पर विकलांग पेंशन योजना का ऑप्शन मिलेगा आपके लिए उस पर क्लिक कर देना है।

UP Viklang Pension Yojana Application Form 2020 In Hindi

Step3. इसके बाद में आपके लिए एक ऑनलाइन आवेदन करने का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करना है। अब आपके सामने एक New entry form का मिलगा आपके लिए उस पर क्लिक करना है।

UP Viklang Pension Yojana Application Form 2020 In Hindi

Step4. आपके लिए उस फॉर्म में जो जो जानकारी पूछी गई है आपके लिए भर देनी है फॉर्म को ध्यानपूर्वक भरे अगर कोई भी गलती होने पर आपका फॉर्म भरा हुआ नही मना जायगा। तो कृपया फॉर्म ठीक से भरे।

UP Viklang Pension Yojana Application Form 2020 In Hindi

Step5. जैसे ही आपका फॉर्म भर जाता है उसके बाद में आपके लिए एक सबमिट का ऑप्शन दिखता होगा आपके लिए उस पर क्लिक कर देना है।

Step6. अगर आपका फॉर्म में किसी भी प्रकार की कोई भी गलती नही होती है तो आपका फॉर्म भरा हुआ माना जायेगा।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट उतरप्रदेश विकलांग  पेंशन योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे|UP Viklang Pension Yojana Application Form 2020 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस उतरप्रदेश विकलांग पेंशन योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करे|UP Viklang Pension Yojana Application Form 2020 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment