उत्तराखंड गौरा देवी कन्या धन योजना 2020 में घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।

Utrakhand Gaura Devi Kanya Dhan Yojana 2020 In Hindi:- उत्तराखंड के देशवासियों के लिए इस आर्टिकल के माध्यम से बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी मिलने वाली है। इस महत्वपूर्ण जानकारी को पढ़कर उत्तराखंड के देशवासियों के लिए बहुत ही खुशी होगी। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री जी ने अभी हाल ही में उत्तराखंड गौरा देवी कन्या धन योजना को लागू की है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री जी उत्तराखंड के देशवासियों के लिए लगातार एक नया एक योजना को शुरू करते जा रहे है।

ताकि उत्तराखंड के देशवासियों के लिए कोई भी समस्या ना हो उत्तराखंड के मुख्यमंत्री जी ने गौरा देवी कन्या धन योजना इस लिए चलाई गई है। जो बहुत ही ज्यादा गरीब परिवार है, जो परिवार BPL है, उन परिवार की लड़कियों के लिए उत्तराखंड के मुख्यमंत्री बहुत सुविधा दे रहे है। यदि किसी गरीब BPL परिवार की लड़कियों ने 12वीं कर ली है। उन लड़कियो के लिए उत्तराखंड सरकार के द्वारा 50000 की धनराशि को दिया जाएगा।

Utrakhand Gaura Devi Kanya Dhan Yojana

इस योजना का मुख्य उद्देश्य लागू करने का की जो BPL परिवारो की लड़कियां ठीक से 12वीं के बाद आगे पढ़ नही पती थी। तो उनकी शादी में मदद करने के लिए गौरा देवी कन्या धन योजना योजना को शुरू किया था। उत्तराखंड में बहुत से ऐसे BPL परिवार है। जिन परिवारों आर्थिक स्थति ठीक नही है। तो उन परिवारों की आर्थिक सहायता के लिए उनकी मदद कर सके और वह लडकिया अपने पैरों पर खड़ी हो सके। गौरा देवी कन्या धन योजना में 2000 लड़िकयों के लिए इस योजना को पात्र बनाया है। जिन लड़कियों के लिए इस योजना के माध्यम से 39 करोड़ रुपए की धनराशि को सरकार ने उन लड़कियों की बैंक खाते में एफडी के रूप ट्रांसफर कर दिया है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि एफडी 5 साल के लिए होती है। 5 साल पूरे हो जाने के बाद में आपके 75000 का बैंक भुगतान देगी।

इस योजना की धनराशि का\n लाभ इलाहाबाद बैंक के द्वारा दिया जाएगा। यदि आप भी उत्तराखंड के रहने वाले हो और गौरा देवी कन्या धन योजना में आवेदन करना चाहते हो तो आपके लिए बता दे कि इस योजना में एक परिवार की दो लड़कियों के लिए लाभ मिल सकता है। जो परिवार अनुसूचित जातियों की लड़कियों के लिए लाभ दिया जाएगा। और जिन लड़कियों ने 12वीं पास कर ली है। और जो लडकिया गौरा देवी कन्या धन योजना की पात्र होगी। तो आप हमारी पोस्ट के माध्यम घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन बहुत ही आसानी से कर सकते है। तो आप हमारी पोस्ट को अन्त तक जरूर ध्यान से पढ़े।

उत्तराखंड गौरा देवी कन्या धन योजना 2020 की जरुरी पत्रता-

उत्तराखंड गौरा देवी कन्या धन योजना में BPL परिवारो की लड़किया इस योजना की पात्र होगी। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री जी ने कहा है। कि जो परिवार इस योजना का पात्र होगा उसी परिवारो के लिए इस योजना का लाभ दिया जाएगा। अगर आप आवेदन करना चाहते है। तो आपके लिए में कुछ जरूरी पत्राता नीचे बताने वाला हूँ। आप उन जरूरी पत्रता को ध्यान से जरूर पढ़े।

  • उत्तराखंड गौरा देवी कन्या धन योजना का लाभ लेने के लिए। आपके लिए उत्तराखंड का मूल निवासी होना बहुत ही जरूरी है। अगर आप उत्तराखंड के निवासी नही है, तो आप इस योजना लाभ नही ले सकते है। तो कृपया आप इस योजना में आवेदन ना करे।
  • अगर आप उत्तराखंड के निवासी हो और आवेदन करना चाहते है। तो आपका परिवार BPL सबंधित होना बहुत ही आवश्क है।
  • अगर कोई भी परिवार BPL परिवार से नही है। तो आपका परिवार अनुसूचित जाति या पिछड़ा वर्ग होना चाहिए। और उस प्रमाण पत्र भी हो। तभी आप इस योजना में आवेदन कर सकते है। अन्यथा नही कर सकते है।
  • उत्तराखंड विद्यालय से आप बारहवी पास होना भी जरूरी है। तथा आय प्रमाण बहुत ही जरूरी है।
  • आपके लिए बता दे की अगर आप इन सभी के पात्र हो तभी आप आवेदन करें।

उत्तराखंड गौरा देवी कन्या धन योजना 2020 के कुछ जरूरी दस्तावेज-

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री जी ने इस गौरा देवी कन्या धन योजना में कोई भी परिवार इस योजना में आवेदन करता है। तो उस के पास में इन जरूरी दस्तावेज का होना अनिवार्य है। इन सभी कागजात होने पर ही आप गौरा देवी कन्या धन योजना योजना में आवेदन करें।अगर आपके पास में कोई भी दस्तावेज ना हो तो आप पहले उस दस्तावेज को बान वा ले तभी इस योजना में आवेदन करें। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री जी ने जो दस्तावेज का अनिवार्य किये है। उनको हमने नीचे बताया है। जरूर ध्यान दे।

  • आधार कार्ड होना चाहिए।
  • BPL card होना चाहिए।
  • 12वी पास प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • इलाहाबाद बैंक पासबुक होनी चाहिए।
  • पहचान पत्र होना चाहिए।
  • आय प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • जाति प्रमाण पत्र होना चाहिए।
  • ईमेल ID और मोबाईल नंबर होना चाहिए।

उत्तराखंड गौरा देवी कन्या धन योजना 2020 में ऑनलाइन आवेदन-

उत्तराखंड गौरा देवी कन्या धन योजना में आवेदन करने के लिए बहुत ही आसान है। आपके लिए कुछ स्टेप को फॉलो कर के आसानी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। नीचे दी गई स्टेप को ध्यान से फॉलो करें।

Step1. सबसे पहले आपके लिए आधिकारिक की वेबसाइट पर जाना है। आप आधिकारिक की वेबसाइट पर यहा पर क्लिक कर के भी जा सकते है।

Step2. क्लिक करते ही आधिकारिक की वेबसाइट का होम पेज ओपन होगा। उस होम पेज पर आपके लिए एक ऑप्शन गौरा देवी कन्या धन योजना का दिखाई देगा।र आपके लिए उस पर क्लिक कर देना है।

Step3. क्लिक करने के बाद में आपके सामने एक फॉर्म खुल जाएगा। उस फॉर्म में जो जो जानकारी पूछी है। आपके लिए ध्यान से भर देनी है।

Step4. जानकारी को पूरा भर देने के बाद में आपके लिए सबमिट बटन पर क्लिक कर देना हैं।

Step5. सबमिट बटन पर क्लिक करते ही आपके मोबाईल नंबर या ईमेल पर नोटिफिकेशन आ जाएगा।कि आपका फॉर्म भर चुका है।

उत्तराखंड गौरा देवी कन्या धन योजना 2020 फॉर्म की PDF-

अगर आप गौरा देवी कन्या धन योजना का फॉर्म की PDF डाऊनलोड करना चाहते है। तो आप यहा पर क्लिक करके आसानी से एक क्लिक में डाऊनलोड कर सकते है।

उत्तराखंड गौरा देवी कन्या धन योजना Toll free Number-

उत्तराखंड सरकार उत्तराखंड में रहने वाले देशवासियों के लिए एक tollfree नंबर भी रखा है। लोगो की मदद के लिए अगर किसी भी देशवासियों को गौरा देवी कन्या धन योजना योजना की जानकारी लेना चाहता है, तो वह शवासि इस टोलफ्री नंबर का यूज़ करके इस योजना का लाभ उठा सकता है।

  • Toll free No: 1800-180-4236
  • Phone: 0135-2674121, 2674122, 2669764
  • WhatsApp No: 6395221188

नोट- उत्तराखंड गौरा देवी कन्या धन योजना 2020 में आवेदन करते समय अगर आपके फॉर्म में किसी भी प्रकार की गलती होने पर आपका फॉर्म भरा हुआ नही माना जाएगा। और आप इस योजना का लाभ नही ले सकते है। यदि आप फॉर्म को ध्यान से भरे।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट उत्तराखंड गौरा देवी कन्या धन योजना 2020 में घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस उत्तराखंड गौरा देवी कन्या धन योजना 2020 में घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। का लाभ ले सके ।। धन्यबाद।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here