उत्तराखंड राशन कार्ड न्यू लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन कैसे चेक करें। UK Ration Card New List 2020 In Hindi

Utrakhand Ration Card New List 2020 In Hindi:- उत्तराखंड में रहने वाले नागरिकों के लिए आज में बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी ले कर आया हूँ। उत्तराखंड के नागरिक इस पोस्ट को पढ़ कर बहुत ही ज्यादा खुस होने वाले है। उत्तराखंड सरकार ने उत्तराखंड में गरीबी नागरिकों के लिए अभी हाल में उत्तराखंड राशन कार्ड की न्यू लिस्ट को जारी कर दिया है। इस उत्तराखंड की न्यू लिस्ट में अपना नाम आप अपने घर बैठे ही अपने मोबाईल फ़ोन या कम्प्यूटर से देख सकते है।

यदि आपके लिए पता ही होगा कि राशन कार्ड की योजना हर राज्य में लागू कर दी है। इस योजना का लाभ अमीर हो या गरीब हो सभी के लिए उत्तराखंड सरकार इस लाभ देगी। सरकार किसी भी राज्य की हो वो अपने राज्य के नागरिकों के चारे पर खुशी देखना चाहती है। कि हमारे राज्य के नागरिक के लिए कोई भी समस्या का सामना करना ना पढ़े।

उत्तराखंड राशन कार्ड देखे

आप सभी जानते है। कि हर किसी नागरिक का राशन कार्ड होना बहुत ही जरूरी है। सरकार के द्वारा कहा गया है कि राशन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। जिस का उपयोग कोई सरकारी कामो के लिए किया जाता है। यदि आप भी उत्तराखंड रहने वाले है, और आपके परिवार में किसी भी ब्यक्ति का राशन कार्ड की लिस्ट में नाम नहीं है। तो वह ब्यक्ति अब घर बैठे ही राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। और राशन कार्ड को घर बैठे ही प्राप्त कर सकता है। सरकार के द्वारा आपके लिए राशन कार्ड को प्रदान किया जाता है। आप उस राशन का उपयोग कर के सरकारी दुकानों से राशन को प्राप्त कर सकते है। उत्तराखंड सरकार के द्वारा घोषणा की गई है। की उत्तराखंड में रहने वाले गरीब परिवार या अमीर परिवार सभी के पास में राशन कार्ड का होना बहुत ही जरूरी है। ताकि उन नागरिक के लिए कुछ समस्या ना हो और वह अपने परिवार का खर्चा आसानी से उठा सके।

भारत सरकार ने डिजिटल भारत इस लिए किया है। की कोई भी राज्य में रहने वाले नागरिक के लिए किसी भी प्रकार की समस्या ना हो और वह अपने घर बैठे कर ही सारा काम करे। किसी के पास जाने की जरूरत ना हो तो उत्तराखंड सरकार ने नागरिक की मदद के लिए राशन कार्ड को बनाने के लिए पहले आप को दुकान पर जाना होता था। लेकिन अब ऐसा बिल्कुल नही है। अब उत्तराखंड के सभी नागरिक राशन कार्ड के लिए घर बैठे ही इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। यदि कोई भी सदस्य राशन कार्ड के लिए आवेदन करना चाहता है। तो आप हमारे आर्टिकल को ध्यान से जरूर पढ़े। हमने आपके लिए ऑनलाइन सूची में आवेदन की प्रक्रिया को नीचे बताया है। आप उस प्रक्रिया को जरूर ध्यान से पढ़े ताकि आप आसानी से उस सूची का लाभ उठा सके।

उत्तराखंड राशन कार्ड न्यू लिस्ट 2020 के लाभ-

उत्तराखंड सरकार ने नागरिक के लिए कुछ राशन कार्ड लाभ को बताया है। आप उन लाभ को आसानी से ले सकते है। उन लाभ को जानना आपके लिए बहुत ही जरूरी है, अगर आपके लिए उन राशन कार्ड के लभो के बारे में नही पता है। तो आपके लिए हमने आपके लिए नीचे कुछ लभो को बताया है। आप उन लभो को जरूर ले और अपने परिवार की समस्या को दूर करे।

  • राशन कार्ड की लिस्ट में कोई भी नागरिक परिवार में रहने बाले किसी भी ब्यक्ति का नाम अपने घर बैठे ही ऑनलाइन चेक कर सकता है। और राशन कार्ड के लिए आवेदन भी कर सकता है।
  • आपके लिए बता दे कि राशन कार्ड के माध्यम से आप सरकारी दुकानों राशन आप सस्ते दामो में ले सकते है।
  • सरकार ने गरीबी रेखा से जो परिवार आते है। सरकार ने उन परिवारो के लिए APL Ration Card को प्रदान कराया है। वह लोग प्रतिमाह 15 किलो राशन प्राप्त सकते है।
  • जो परिवार गरीबी रेखा से नीचे आते है। उन परिवारों के लिए उत्तराखंड सरकार ने BPL Ration Card प्रदान कराया जाता है। इस BPL राशन कार्ड के माध्यम से आप प्रतिमाह 25 किलो राशन को ले सकते है। आपके लिए बता दे कि APL राशन कार्ड से BPL राशन कार्ड में सरकार ज्यादा राशन देती है।
  • AAY Ration Card को सरकार प्रादन करती है।जो परिवार बहुत ही ज्यादा गरीब होता है। उसके लिए इस कार्ड के लिए दिया जाता है। इस राशन कार्ड में दोनों राशन कार्ड से ज्यादा राशन दिया जाता है। गरीब परिवार AAY Ration card से प्रतिमाह 35 किलो राशन ले सकते है।

उत्तराखंड राशन कार्ड न्यू लिस्ट 2020 के लिए क्या-क्या पात्रता है-

उत्तराखंड सरकार राशन कार्ड का लाभ लेने के लिए कौन – कौन इस योजना का पत्र होगा। तो उन लोगो के परिवार के लिए कुछ सरकार ने पात्रता रखी है। आप उन पत्रता का लाभ आवश्य ले । कुछ गरीब परिवारो के लिए ज्यादा जानकारी नही होती है। तो उन गरीब परिवार के लिए पता नही होता है। कि राशन कार्ड को बनवाने के लिए क्या पत्रता होतीं है। तो उत्तराखंड सरकार ने जो पत्रता को प्रतिपादित किया है। उन पत्रता को हमने नीचे बताया है।

  • उत्तराखंड में रहने वाले नागरिक एक बात पर जरूर ध्यान दे कि कोई भी परिवार एक स्थान दूसरे स्थान पर रहने के लिए जाता है। तो उस परिवार के लिए नया राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता है।
  • अगर आपके परिवार में कोई भी बच्चा का जन्म होता है। तो आप उस बच्चे का नाम अपने राशन कार्ड में जुड़व सकते है। उस बच्चे के नाम पर भी आपके लिए राशन दिया जाएगा।
  • यदि किसी भी व्यक्ति की शादी हो जाती है। तो उस व्यक्ति का नाम उस परिवार के राशन कार्ड में जुड़ना जरूरी है। क्योकि वह व्यक्ति भी आपके घर का सदस्य होता है।

उत्तराखंड राशन कार्ड न्यू लिस्ट 2020 के जरूरी दस्तावेज-

  • आपके पास में आधार कार्ड का होना जरूरी है।
  • वोटर आईडी भी आवश्क है।
  • एलपीजी गैस कनेक्शन का नंबर भी हो।
  • तथा बैंक खाता होना चाहिए।
  • परिवार की वार्षिक आय का विवरण होना जरूरी है।

उत्तराखंड राशन कार्ड न्यू लिस्ट 2020 में ऑनलाइन आवेदन-

यदि आप राशन कार्ड के लिए घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है। तो उत्तराखंड सरकार ने जो पोर्टल को लॉच किया है। आपके लिए उस पोर्टल का यूज़ करना होगा। तभी राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन कर सकते है। तो आपके लिए हम कुछ स्टेप बताने वाले है, आप उन स्टेप को फॉलो कर के आसानी से घर बैठे ऑनलाइन कर सकते है।

Step1. उत्तराखंड राशन कार्ड की लिस्ट में नाम देखने के लिए आपको सबसे पहले अधिकारीक की वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

यहा क्लिक कर के भी सीधे जा सकते है।

Step2. अब आपके सामने अधिकारी की वेबसाइट का होम पेज ओपन होगा। उस होम पेज पर आपके लिए एक ऑप्शन Ration Card Details का दिखाई देगा। उस ऑप्शन पर आपके लिए क्लिक कर देना है।

उत्तराखंड राशन कार्ड

Step3. क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा उस पेज में आपके लिए कैप्चा कोड को डालना होगा।

उत्तराखंड राशन कार्ड

Step4. अब एक न्यू पेज ओपन होगा उस पेज में आपके लिए स्टेट ,डिस्ट्रिक्ट, DSO,स्कीमी, डेट, रिपोर्ट नाम को चुना है। उस के बाद में आपके लिए View Report पर क्लिक कर देना है।

उत्तराखंड राशन कार्ड

Step5. रिपोर्ट व्यू पर क्लिक करते ही उस के बाद में आपको न्यू पेज पर District Supply Office को चुना है। और तहसील ARO पर क्लिक कर देना है।

Step6. अब आपके एरिया की सारी दुकान आ जाएगी। और उन दुकानदार के नाम उसके आगे नंबर भी दिखाई देते होंगे। आपके लिए उन नंबर पर क्लिक कर देना है।

Step7. क्लिक करते ही आपके सामने नाम की लिस्ट खुल कर आ जाएगी। उस लिस्ट में आप अपना नाम देख सकते है।

नोट- आपकी जानकारी के लिए बता दे की यदि अपने इन स्टेप को फॉलो करते समय कुछ गलती की तो आप अपना नाम राशन कार्ड की लिस्ट में नही देख पायगे। कृपया कर के स्टेप को फॉलो करते समय ध्यान से जानकारी को भरे ताकि कोई गलती ना हो सके। और न्यू राशन कार्ड की लिस्ट का लाभ उठा सके।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट उत्तराखंड राशन कार्ड न्यू लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन कैसे चेक करें। की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस उत्तराखंड राशन कार्ड न्यू लिस्ट में अपना नाम ऑनलाइन कैसे चेक करें। का लाभ ले सके ।। धन्यबाद।।

Spread the love

Leave a Comment