उत्तर प्रदेश लॉक डाउन ई-पास ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन| UP Curfew E-Pass Online Apply 2020 In Hindi

UP Curfew E-Pass Online Apply 2020 In Hindi:- जैसा कि आप जानते है कि अभी इस समय पूरे भर देश में कोरोना वायरस के कारण लॉक डाउन चल रहा है जिसके चलते बहुत से लोग कई जगहों पर फसे हुए है। ऐसे फसे हुए लोगो को हर दिन जरूरत की चीज़े ना मिलने के कारण हर दिन बहुत परेशानी हो रही है। इस लॉक डाउन में ऐसे कई लोग है जो इस लॉक डाउन में फंसे हुए लोगो की मदद करने के लिए कई प्रकार की राहत सामग्री इन जरूरत मंद लोगो के पास तक पंहुचा रहे है।

इसी लिए सरकार द्वारा ऐसे लोगो के लिए “उत्तर प्रदेश लॉक डाउन ई-पास ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन” शुरू किये गये है जिससे ऐसे लोगो को रास्ते में पुलिस या कोई और ना रोके और ऐसे लोग इस लॉक डाउन में सभी जरूरत मंद लोगो की मदद कर सके। इस उत्तर प्रदेश लॉक डाउन ई-पास ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में आवेदन करने के बाद आपको एक ई-पास जारी कर  दिया जायेगा जिससे आप बिना कीस परेशानी के लोगो के पास मदद पंहुचा सकेगे। आवेदन करने के बाद आपके रजिस्ट्रेशन फॉर्म की जाँच की जाएगी और अगर सभी जानकारी वैध पायी जाती है।

Uttar Pradesh Curfew E-Pass Online Apply 2020 In Hindi

आपको इस लॉक डाउन में ई-पास जारी कर दिया जायेगा और ये ई-पास आपके मोबाइल नंबर पर भेज दिया जायेगा या फिर आप इस ई-पास को ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड भी कर सकते है। अगर आप इस उत्तर प्रदेश लॉक डाउन ई-पास ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बारे में पूरी जानकारी लेना चाहते है तो आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढना चाहिए जिससे आप इसके बारे में पूरी जानकारी ले पायेगे।

Uttar Pradesh Curfew E-Pass  ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन क्या है-

इस कोरोना वायरस (Covid-19) के कारण पूरे देश में लॉक डाउन कर दिया गया है ऐसे में घरो में फसे हुए लोगो के लिए जरुरी राहत सामग्री को पहुचाने में कई तरह की परेशानियाँ आ रही है इसके कारण उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने इस लॉक डाउन में ऐसे लोगो के लिए ई-पास जारी करने का निर्यण लिया है जो लोगो को राहत सामग्री पहुचाते है। ऐसे लोगो को अपने ई-पास के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा और इसके बाद उस आवेदन फॉर्म को जिले के डीएम द्वारा जांचने के बाद ई-पास जारी कर दिया जाता है।

इस उत्तर प्रदेश लॉक डाउन ई-पास ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए सरकार ने कुछ नियम बनाये है जैसे कि इस ई-पास के लिए कोई एक संस्थान अधिकतम पांच कर्मियों के लिए ही आवेदन कर सकता है और इस ई-पास को लेना का एक वैध कारण होना भी बहुत जरुरी है। ई-पास के जारी होने के बाद आप इस ई-पास का प्रिंट आउट भी निकाल सकते है और इसके बाद आप इसका उपयोग कर सकते है।

अगर आप भी इस उत्तर प्रदेश लॉक डाउन ई-पास ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के तहत आवेदन करके पाना ई-पास जारी कराना चाहते है तो आपको बता दु कि ई-पास लेने के लिए आपके पास वैध कारण होना चाहिए, उसके बाद ही आपके लिए ई-पास जारी किया जायेगा।

Uttar Pradesh Curfew E-Pass ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए जरुरी कागजात

जैसा कि आपको बताया कि अगर आप ई-पास बनवाना चाहते है तो आपके पास कोई ना कोई वैध कारण होना जरुरी है और इसके अलावा इस ई-पास के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपके पास कुछ कागजात का होना अनिवार्य है। इस उत्तर प्रदेश लॉक डाउन ई-पास ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • इस उत्तर प्रदेश लॉक डाउन ई-पास ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में आवेदन करने के लिए आपके पास आपका आधार कार्ड होना अनिवार्य है, अगर आपके पास आपका आधार कार्ड नही है तो आपके पास आपका अन्य कोई प्रमाण पत्र होना भी जरुरी है।
  • अगर आप उत्तर प्रदेश लॉक डाउन ई-पास ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए किसी संस्थान की तरफ से आवेदन कर रहे है तो आपको अपना GST प्रमाण पत्र भी दिखाना होगा।
  • इस ई-पास के lite आवेदन करने के लिए आपके पास अपने 2 पास पोर्ट साइज़ फोटो होना भी जरुरी है।

Uttar Pradesh Curfew E-Pass ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन प्रक्रिया-

अगर आप इस उत्तर प्रदेश लॉक डाउन ई-पास ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपको नीचे दिए हुए सभी स्टेप्स को फॉलो करना चाहिए, जिससे आप बिना किसी ग़लती के इस ई-पास के लिए आवेदन कर सकते है।

Step1. इस ई-पास के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको उत्तर प्रदेश की ई-पास मैनेजमेंट की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा. अगर आप चाहे तो इस दिए हुए लिंक http://164.100.68.164/upepass2 पर क्लिक करके इस वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

Uttar Pradesh Curfew E-Pass

 

Step2. इस वेबसाइट पर विजिट करने के बाद इस वेबसाइट के होमपेज पर आपको “Apply E E-Paas” का एक आप्शन दिखाई देगा, अब आपको इस आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Uttar Pradesh Curfew E-Pass

 

Step3. इस आप्शन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा। अब आपको इस पेज पर अपना मोबाइल नंबर डालना होगा और नीचे दिए हुए कैप्चा कोड को दिए गये बॉक्स में भरकर “Generate OTP” के आप्शन पर क्लिक करना होगा।

Uttar Pradesh Curfew E-Pass

 

Step4. जब आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा अब आपको इस OTP को इस वेबसाइट पर दिए हुए बॉक्स में डालना है और सबमिट पर क्लिक करना होगा।

Step5. जैसे ही आप इस आप्शन पर क्लिक करेगे आपके सामने एक नया पेज और खुलेगा, जिसमे आपको की आप्शन दिए होगे। अब आपको पूछी हुई सभी जानकारी को भरना होगा और अपने फोटो अपलोड करने होगा और इसके अलावा आपको अपनी ID भी अपलोड करनी होगी। सभी जानकारी को भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

Step6. अब आपका आवेदन फॉर्म सफलतापूर्वक सबमिट हो चूका है अब आपके जिले के अधिकारी द्वारा इस फॉर्म को चेक किया जायेगा।

Step7. आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि जिले की सीमा के सभी ई-पास SDM द्वारा जारी किये जायेगे। और इसके अलावा अगर आप जिले से बहार जाना चाहते है तो इसके लिए ई-पास जिले के डीएम द्वारा जारी किया जायेगा।

Step8. रास्ते में जाते हुए अगर कोई पुलिसकर्मी आपके ई-पास की चेकिंग करते है तो चेकिंग के दौरान पुलिसकर्मी आपके ई-पास को जांचने के लिए आपके ई-पास के QR कोड को स्कैन करके इसका सत्यापन कर सकते है।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट उत्तर प्रदेश लॉक डाउन ई-पास ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन| UP Curfew E-Pass Online Apply 2020 In Hindi की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस उत्तर प्रदेश लॉक डाउन ई-पास ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन| UP Curfew E-Pass Online Apply 2020 In Hindi का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment