उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।UP Berojgari Bhatta Yojana 2020 In Hindi

Uttarpradesh Berojgari Bhatta Yojana In Hindi 2020:- हेलो दोस्तो आपके लिए पता ही है। कि जब से मोदी सरकार बनी है। तब से भारत बहुत ही ज्यादा डिजिटल वन चुका है। और डिजिटल भारत बने के कारण भारत के नागरिकों के लिए न्यू से न्यू योजना मिलती जा रही है। तो आपके लिए बता दे कि भारत देश मे एक राज्य उत्तरप्रदेश है। जिस राज्य की सरकार ने एक वेरोजगारी भत्ता योजना को शुरू किया है। इस योजना के माध्यम से बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगारी भत्ता दिया जाएगा। उत्तरप्रदेश राज्य में बहुत ही युवा बेरोजगार घूम रहा है। वो युवा इस लिए बेरोजगार फिर रहे है। क्यो की उन युवाओ को आगे की पढ़ाई करने के लिए पैसे नही होते है। और वह युवा पढ़ाई को बीच मे हो छोड़ देते है। तो उत्तरप्रदेश राज्य की सरकार ने उत्तरप्रदेश के बेरोजगार युवाओ के लिए एक वेरोजगारी भत्ता योजना के माध्यम से युवाओ की मदद की जाएगी। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि बेरोजगारी भत्ता योजना लगभग सभी राज्य में शुरू कर दी गई है।

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना में घर बैठे ऑनलाइन कैसे करें

इस योजना का उत्तरप्रदेश में लागू करने मुख्य उद्देश्य यह था। कि उत्तरप्रदेश में बहुत ही ज्यादा बेरोजगारी बढ़ती जा रही थी। और युवा बेरोजगार होता जा रहा था। अगर ऐसे ही उत्तरप्रदेश में बेरोजगारी बढ़ती चली जाती तो एक दिन सभी युवा बेरोजगार हो जाते और उत्तरप्रदेश राज्य बेरोजगार कहलता और एक समय वो आता की पूरा राज्य में बहुत ही युवा बेरोजगार होता। तो उत्तरप्रदेश सरकार ने इस बड़ी समस्या को देखते हुए। बेरोजगारी भत्ता योजना को शुरू किया इस योजना का लाभ ले कर युवा अपनी आगे की पढ़ाई को कर सकेंगे और अपने पैरों पर भी खाडे हो सकेंगे।

आप सभी की जानकारी के लिए बता दे कि इस योजना के लाभ लेने के लिए आप उत्तरप्रदेश के निवासी होना जरूरी है। तभी आप इस योजना का लाभ मिल सकता है। इस योजन का लाभ उन्ही युवाओ के लिए दिया जाएगा, जिन युवा की पढ़ाई पूरी ना होने के करण उन युवाओं की नौकरी नही लग पाती है। इस योजना का लाभ वो युवा नही उठा सकते है। जो युवा नौकरी कर रहे है। या स्टूडेंट है। उत्तरप्रदेश सरकार ने इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ नियम को बताया है। और जो युवा इस योजना का पात्र होगा वो इस योजना का लाभ बहुत ही आसानी से ले सकता है।

उत्तरप्रदेश सरकार के द्वारा युवाओ के लिए 1500 रुपए प्रति माह दिए जायगे। जब तक उन युवाओ की नौकरी नही लग जाती है। अगर आप भी उत्तरप्रदेश के निवासी है। और इस बेरोजगारी भत्ता योजना में घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है, तो आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े। आपके लिए इस आर्टिकल में उत्तरप्रदेश बेरोजगारी भत्ता क्या है। और ऑनलाइन आवेदन कैसे करे कि पूरी जानकारी को बताया गया है। आपके लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करने का बहुत ही आसान तरीका बताया है। आप अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप से घर बैठे ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। यदि आप हमारी पोस्ट को लास्ट तक ध्यान से जरूर पढ़े।

उत्तरप्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना का पैसे सरकार कैसे देगी-

उत्तरप्रदेश सरकार ने युवाओ के लिए एक नोट्स में बताया है, की युवाओ के लिए 1500 रुपए प्रति माह उनकी बैंक खाता में ट्रांसफर किया जाएगा। जिस किसी युवाओ का बैंक खाता नही है। तो वह युवा बैंक खाता को जरूर खुल वा ले तभी वह युवा इस योजना का लाभ उठा सकते है। इस बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ लड़का या लड़किया दोनों उठा सकते है। और अपनी समस्या को दूर कर सकते है। आपके लिए पता ही होगा कि उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ उत्तरप्रदेश के युवाओ के लिए बहुत ही ज्यादा सुविधा दे रहे है। कि कोई भी युवाओ बेरोजगार नही रहे। और वह अपने पैरों पर खाडे हो सके।

उत्तरप्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 की क्या पत्रता है-

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने उत्तरप्रदेश के युवाओ के लिए कुछ जरूरी पत्रता को बताया है। अगर आप इस बेरोजगारी भत्ता योजना के पात्र होंगे तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते है। मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने इन पत्रता को इस लिए बताया है। कि जो युवा इस योजना के पात्र है वो ही इस योजना में आवेदन करें। अगर कोई युवा स्टूडेंट या नौकरी कर रहा है। और वो इस बेरोजगारी भत्ता में आवेदन करता है। तो उस युवा के लिए इस योजना का लाभ नही दिया जाएगा। तो आपके लिए कुछ जरूर पत्रता को नीचे बताया गया है, ध्यान से जरूर पढ़े।

  • अगर आप बेरोजगार युवा है, और इस बेरोजगारी भत्ता में आवेदन करना चाहते है। तो आप उत्तरप्रदेश के निवासी होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। यदि आप उत्तरप्रदेश के निवासी नही है। तो आप इस गोजन में आवेदन ना करे। आपके लिए इस योजना का लाभ नही मिलेगा।
  • बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन करने के लिए युवा या युवती की आयु 25 से 35 वर्ष के बीच होना आवश्क है।
  • युवाओ या युवतियों के पास में 12 पास का प्रमाण पत्र होना चाहिए। इसके अलावा आपके पास मे ग्रेजुएशन या
    पोस्टग्रेजुएशन की डिग्री भी होना जरूरी है।
  • अगर किसी युवा के पास में नौकरी नही है, और आगे की पढ़ाई को करना चाहता है। तो वह युवा इस बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन कर सकता है।
  • आवेदन करने वाले युवा या युवतियों की वार्षिक आय 3 लाख से कम होनी जरूरी है।
  • अगर किसी भी युवा या युवतियों के पास में जे पत्रता है। तो वह युवा इस बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन कर सकता है। और इस योजना का लाभ उठा सकता है।

उत्तरप्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 के जरूरी दस्तावेज-

उत्तरप्रदेश की सरकार ने बेरोजगारी भत्ता योजना का लाभ लेने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज को बताया है। अगर आपके पास में जे दस्तावेज होंगे तभी आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है। तो आप आवेदन करना चाहते है। तो इन दस्तावेज को नीचे बताया है।आप अपने दस्तावेज से इन दस्तावेज से मिलान कर ले। यदि आपके दस्तावेज इन दस्तावेज से मिलते है, तो आप हमारे आर्टिकल के माध्यम से आसानी से आवेदन कर सकते है।

  • आपके पास में आधार कार्ड होना चाहिए।
  • वोटर आईडी भी होना जरूरी है।
  • जन्म प्रमाण पत्र भी होना चाहिए।
  • आय प्रमाण पत्र होना जरूरी है
  • निवास प्रमाण पत्र भी आपके पास होना चाहिए।
  • आपके पास में उत्तरप्रदेश का बोनाफाइड भी होना चाहिए।
  • 10वी या 12वी कक्षा की मार्कशीट होनी चाहिए।
  • ईमेल आईडी और मोबाईल नंबर होना चाहिए।

उत्तरप्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 में ऑनलाइन आवेदन-

यदि आप उत्तरप्रदेश से है,और आप इस बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन करना चाहते है। इस योजना में आवेदन करना बहुत ही आसान है, आपके लिए कुछ स्टेप को फॉलो करना होगा। तो उन सभी स्टेप को नीचे बताया है। आप उन स्टेप को ध्यान से समझ ले और ठीक से आवेदन कर ले।

नोट- उत्तरप्रदेश के युवाओ के लिए कुछ जरूरी जानकारी आप अगर इस बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन कर रहे है। आवेदन करते समय फॉर्म में अपनी जानकारी को भरते समय कुछ गलती ना करें। अगर फॉर्म में कोई भी गलती होने पर आप के लिए इस योजना का लाभ सरकार के द्वारा नही दिया जाएगा। और फिर बाद में आपके लिए बहुत ही परेशानी हो सकती है। तो आप फॉर्म को ध्यान से भरें।

Step1. उत्तरप्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना में आवेदन करने लिए आपको सबसे पहले विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा।

आप इस यहा पर भी क्लिक कर के भी जा सकते है।

Step2. अब आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा। उस पेज पर आपके लिए एक पंजीकरण का ऑप्शन दिखाई देगा आपके लिए उस ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना में घर बैठे ऑनलाइन कैसे करें

Step3. क्लिक करते ही आपके सामने एक और पेज ओपन होगा। उस पेज में एक फॉर्म की तरह होगा आपके लिए उस मे पूछी गई। जानकारी को ध्यान से भर देना है।

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना में घर बैठे ऑनलाइन कैसे करें

Step4. पूरी जानकारी को भर देने के बाद में आपके लिए एक Captcha code का ऑप्शन दिखाई देता होगा। उसमे आप कैप्चा कोड को भर दे और प्रविष्ट करें के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।

Step5. क्लिक करते ही आपका आवेदन हो जाएगा और आपके मोबाईल पर SMS आ जाएगा।

उत्तरप्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 में लॉगिन कैसे करें-

अगर आपके पास में पहले से आवेदन कर रखा है। और आप और आप अपने फॉर्म को लॉगिन करना चाहते है। तो आप बहुत ही आसानी से कर सकते है। आप यहा पर क्लिक कर के सीधे लॉगिन कर सकते है।

Step1. क्लिक करने के बाद में आपके लिए यूजर आईडी और पासवर्ड को भर देना है।

उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना में घर बैठे ऑनलाइन कैसे करें

Step2. यूजर आईडी और पासवर्ड भर देने के बाद में आपके लिए प्रवेश करें पर क्लिक कर देना है।

Step3. अब आप की आईडी लॉगिन हो जाएगी ।

उत्तरप्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना 2020 के लिए हेल्पलाइन नंबर-

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने युवाओ की सुविधा के लिए एक हेल्पलाइन नंबर को भी लागू किया है। अगर आप बेरोजगारी भत्ता योजना की कोई भी जानकारी लेना चाहते है। तो इस हेल्पलाइन नंबर या ईमेल का उपयोग करके कोई भी युवा इस बेरोजगारी भत्ता योजना की इनफार्मेशन ले सकते है। इस हेल्पलाइन नंबर से आपकी समस्या का तुरंत समाधान किया जाएगा। और आपकी मदद की जाएगी।आपके लिए बता दे की ईमेल के माध्यम से आप ईमेल में मैसेज के जरिये जानकारी प्राप्त कर सकते हो।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट उत्तरप्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना में घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर कारें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस उत्तरप्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना में घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कैसे करें। का लाभ ले सके ।। धन्यबाद।।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here