Vahan Loan Car, Auto, Bike 2020 In Hindi – वाहन लोन कैसे लें पूरी जानकारी ?

Vahan Loan Car, Auto, Bike 2020 In Hindi:– अगर आप कोई वाहन जैसे कार, बाइक, ऑटो आदि लेना चाहते है लेकिन आपके पास पैसे की समस्या है तो आप आप वाहन कंपनी की लोन पालिसी का फायदा ले सकते है। ये पालिसी हर वाहन कंपनी की अलग अलग होती है लेकिन आप इन पालिसी का फायदा लेकर कुछ पैसो का डाउन पेमेंट करके वाहन खरीद सकते है और बाकी की राशि का आप बाद में किश्तों में भुगतान कर सकते है

इसके लिए बहुत सी फाइनेंस कंपनी है जो आपको वाहन खरीदने पर काफी मदद करती है और साथ ही आप इन कम्पनियों के ऑफर लेकर वाहन का सिर्फ 20 फीसदी डाउन पेमेंट करके वाहन खरीद सकते है। अगर आप बाहन खरीदने से सम्बंधित जानकारी लेना चाहते है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

Vahan Loan Car, Auto, Bike 2020 In Hindi

किसी भी वाहन को डाउन पेमेंट पर खरीदने के लिए आपको उस फाइनेंस कंपनी की कुछ शर्ते माननी होगी और इसके बाद ही वो कंपनी आपको लोन देगी।  अगर आप अपनी बाइक या फिर ऑटो या फिर कोई गाड़ी किसी भी वाहन को फाइनेंस करा कर खरीदते है तो आपको उस कंपनी की तरफ से व्याज से साथ साथ अन्य कई ऑफर दिए जाते है जो ग्राहकों को काफी फायदे देते है।

Vahan Loan क्या है-

जब कोई व्यक्ति कोई वाहन खरीदना चाहता है और उसके पास पर्याप्त धन नही होता है जिससे वो उस वाहन को खरीद सके। इसलिए कुछ फाइनेंस कम्पनियाँ ऐसे लोगो को वाहन पर लोन देकर उनकी उस वाहन को खरीदने में मदद करती है और लोन के उस पैसे पर वाहन खरीदने वाले पर व्याज लेती है। इससे वह व्यक्ति जो वाहन लेना चाहता था वो अपना वाहन भी खरीद लेता है।

और जिसके पास वाहन खरीदने के लिए पैसे नही थे और साथ ही फाइनेंस कंपनी को भी उस दिए गये लोन पर व्याज मिल जाता है। लेकिन जब आप लोन लेते है तो आपको अपने कुच्ग डाक्यूमेंट्स भी दिखाने पड़ते है जिससे लोन देने वाला ये निश्चत कर सके कि वाहन लेने वाला व्यक्ति किश्तों में पैसे वापस कर सकता है।

अगर आप कोई बाइक, ऑटो जैसे कम पैसो के वाहन खरीदते है तो फाइनेंस कंपनी सिर्फ आपका पहचान पत्र लेती है और आपका सोर्स ऑफ़ इनकम देखकर आपको लोन दे देती है लकिन अगर आप कोई बड़ा वाहन जैसे ट्रेक्टर, कार, बस जैसा कोई वाहन लेते है तो आपको अपनी प्रॉपर्टी के डाक्यूमेंट्स भी लगाने पड़ते है जिससे फाइनेंस कंपनी ये निश्चित कर सके कि अगर वाहन लेने वाला किश्तों को ना चूका पाये तो उसकी प्रॉपर्टी से उस वाहन की कीमत को बसूला जा सके।

Vahan Loan देने वाली कंपनियां-

भारत में इस समय ऐसी कई कंपनियां है जो वाहन लोन देती है। देश की सभी प्रमुख वाहन लोन देने वाली कंपनियों की सूची नीचे दी जा रही है।

  • HDFC बैंक
  • एक्सिस बैंक
  • आईसीआईसीआई बैंक
  • बैंक ऑफ़ इंडिया
  • सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया
  • बैंक ऑफ़ बरोड़ा
  • केनरा बैंक
  • स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया
  • यूनियन बैंक

Vahan Loan पर लगने वाला व्याज-

अगर आप अपने किसी वाहन पर फाइनेंस कराते है तो आपको उस वाहन पर कराये गये फाइनेंस पर लोन देना पड़ता है। देश के सभी फाइनेंस कंपनियां अपने अलग अलग व्याज दर चलती है और समय के साथ ये दर बदलती रहती है। अगर आप किसी वाहन पर लोन लेते है तो आम तौर पर आपको अपने वाहन पर लगभग 7 प्रतिशत से 15 प्रतिशत तक का व्याज देना पड़ता है। लेकिन अगर आप किसी ऑफर के दौरान अपना वाहन खरीदते है तो आपको व्याज में काफी छूट मिलती है इसलिए आपको किसी ऑफर के दौरान ही कोई वाहन खरीदना चाहिए।

Vahan Loan लेने के लिए पात्रता-

अगर आप कोई वाहन खरीदना चाहते है और आप इस वाहन का फाइनेंस कराना चाहते है तो आपको बता दु कि आपके नाम पर आपकी गाड़ी का फाइनेंस तभी हो सकता है जब आप उस फाइनेंस कंपनी की नियम और शर्तो के अनुसार पात्र होगे इसके बाद ही आप अपनी गाड़ी का फाइनेंस करा पायेगे। वाहन का फाइनेंस कराने के लिए सभी जरुरी पात्रता की सूची नीचे दी जा रही है।

  • किसी भी गाड़ी का फाइनेंस कराने वाले व्यक्ति की आयु 18 वर्ष से 65 वर्ष के बीच होनी जरुरी है।
  • अगर आप कोई बड़ा वाहन खरीद रहे है और उस वाहन का फाइनेंस कराने के लिए आपके परिवार की कुल आय दो लाख चालीस हज़ार रुपये से अधिक होनी जरुरी है।
  • अगर आप कोई दो पहिया वाहन का फाइनेंस कराना चाहते है तो आपकी कुल वार्षिक आय एक लाख बीस हज़ार रुपये से कम नही होनी चाहिए।
  • अगर अपने वाहन पर फाइनेंस कराने वाला व्यक्ति इनकम टेक्स देता है तो उसको अपनी गाड़ी का फाइनेंस कराने में आसानी होगी।

Vahan Loan लेने के लिए जरुरी दस्तावेज-

अगर कोई व्यक्ति कोई वाहन खरीदना चाहता है और उस वाहन का फाइनेंस कराना चाहता है तो उसके पास कुछ जरुरी कागजात होना अनिवार्य है जिसके बाद ही उस व्यक्ति के वाहन पर फाइनेंस हो पायेगा। सभी जरुरी कागजात की सूची नीचे दी जा रही है।

  • अपनी गाड़ी का फाइनेंस कराने के लिय आवेदक के पास अपना पहचान पत्र होना जरुरी है।
  • अपनी गाड़ी का फाइनेंस कराने के लिए आवेदक के पास उसका ड्राइविंग लाइसेंस होना भी जरुरी है।
  • फाइनेंस कराने वाले व्यक्ति का किसी बैंक में खाता होना जरुरी है।
  • आवेदक के पास उसके बैंक खाते की चेक बुक होनी भी जरुरी है।
  • अपने वाहन का फाइनेंस कराने के लिए आपके पास अपने दो पासपोर्ट साइज़ फोटो होना जरुरी है।
  • आप जिस भी वाहन का फाइनेंस कराना चाहते है आपको वाहन से रिलेटेड सभी जरुरी दस्तावेज होने चाहिए।

Vahan Loan की किश्तों को कितने समय में जमा कर सकते है-

अगर आपने अपने किसी वाहन का फाइनेंस कराया है और आप  जानना चाहते है कि आप उस वाहन की किश्तों को ज्यादा से ज्यादा कितने माह में वापस चूका सकते है तो आप नीचे दी गयी जानकारी को पढ़ कर ये जान सकते है।

  • दो पहिया वाहन का अधिकतम 60 माह तक वापस लोन की किश्तों को चुका सकते है।
  • चार पहिया वाहन का अधिकतम 84 माह तक वापस लोन की किश्तों को चुका सकते है।
  • अगर कोई वाहन पुराना है तो उसकी अधिकतम 60 माह तक वापस लोन की किश्तों को चुका सकते है।

दोस्तो तो यह थी.आज की हमारी पोस्ट में आप से उम्मीद करता हूँ। आपको हमारी पोस्ट Vahan Loan Car, Auto, Bike 2020 In Hindi – वाहन लोन कैसे लें पूरी जानकारी ? की पोस्ट की पूरी जानकारी समझ मे आ गई होगी। अगर कोई भी प्रोब्लेम्स हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स कंमेंट कर के जरूर पूछ सकते है। हमारी टीम आपकी पूरी तरह से मदद करेगी। और अपने रिश्तेदारों को यह जानकारी ज़रूर शेयर करें ताकि आपके रिस्तेदारो भी इस Vahan Loan Car, Auto, Bike 2020 In Hindi – वाहन लोन कैसे लें पूरी जानकारी ? का लाभ ले सके ।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment